Wednesday, December 30, 2009

दीदार के लिए लगने लगी भीड़

बॉलीवुड की बेहतरीन जोडि़यों में से एक ऋषि-नीतू कपूर का पाली हिल स्थित कृष्णाराज बंगला एक बार फिर प्रशंसकों से गुलजार होने लगा है। लेकिन इस बार प्रशंसकों की भीड़ ऋषि-नीतू के लिए नहीं, बल्कि इनके बेटे रणबीर कपूर की एक झलक पाने के लिए लग रही है, जो नई पीढ़ी के सुपर स्टार हैं। रणबीर ने महज दो साल के भीतर अपने क्षमता और आकर्षक पर्सनैल्टी से जवां दिलों को सहजता से चुरा लिया है। कृष्णाराज बंगले के बाहर और अंदर हर दिन लगने वाली यंग लड़कियों की भीड़ से तो यही लगता है कि देव आनंद, राजेश खन्ना, सलमान खान और रितिक रोशन के बाद अब लड़कियों में युवा रणबीर का सबसे अधिक क्रेज है। रणबीर वाकई जवां दिलों की धड़कन बन चुके हैं। तभी तो उनके बंगले पर आने वाले क्राउड में अधिकतर कॉलेज गोइंग गर्ल नजर आती हैं। रणबीर के एक करीबी के अनुसार, कुछ लड़कियां तो फ्लॉवर, बुके, चॉकलेट और तरह-तरह के गिफ्ट लेकर आती हैं। इनमें कुछ तो रेग्युलर विजिटर हैं। रणबीर अधिकतर शूटिंग के सिलसिले में घर से बाहर रहते हैं। जब लड़कियों को पता चलता है कि वे घर में नहीं हैं, तो वे प्यार से गिफ्ट और फ्लॉवर उन्हें भेंट करने के लिए देकर चली जाती हैं। बंगले के सामने लड़कियों की भीड़ लगना अब आम बात हो चुकी है। अपने बेटे के प्रति प्रशंसकों का ऐसा प्यार देखकर ऋषि-नीतू खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। अपने बेटे की लोकप्रियता को एंज्वॉय कर रहे ऋषि कपूर कहते हैं, कोई भी फादर बेटे की सफलता और लोकप्रियता देखकर खुश होगा। रणबीर ने थोड़े समय में बहुत कुछ पा लिया है। हमें उन पर गर्व है। उनकी लोकप्रियता देखकर मेरा सीना चौड़ा हो जाता है।
रणबीर की लोकप्रियता में इस साल आई उनकी फिल्में वेक अप सिड और रॉकेट सिंह-सेल्समैन ऑफ द ईयर ने जबर्दस्त इजाफा किया है। उनकी विनम्रता और स्नेही स्वभाव भी इसके प्रमुख कारण हैं। वे किसी को निराश नहीं करते। सबसे प्यार से मिलते हैं। उनमें स्टार वाले नखरे जरा भी नहीं हैं। यही वजह है कि कोई भी उनसे मिलने और बात करने से हिचकिचाता नहीं। अब तो रणबीर को पब्लिक प्लेस में जाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है, क्योंकि वे जहां भी जाते हैं, प्रशंसकों का हुजूम उनके पीछे उमड़ पड़ता है। कोई करीब से देखने तो कोई टच करने के मकसद से उनके पीछे भागता है।
बेशक रणबीर की इसी लोकप्रियता ने फिल्म निर्माताओं के बीच उनकी डिमांड बढ़ा दी है। इस समय वे फिल्म इंडस्ट्री के सबसे हॉट कलाकार हैं। उनके साथ काम करने के लिए निर्देशक उनके डैड के पास सिफारिश लेकर पहुंचने लगे हैं। फिल्म इंडस्ट्री के जानकार और अनुभवी निर्माता-निर्देशक और फिल्म कलाकार अब खुलकर कहने लगे हैं कि रणबीर ही वह स्टार कलाकार हैं, जो लंबे समय तक जवां दिलों की धड़कन बनकर धड़कते रहेंगे। ऐसे में यकीनन कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में पाली हिल का कृष्णाराज बंगला रणबीर के देश-विदेश के प्रशंसकों के आकर्षण का बड़ा केंद्र बनेगा।

-raghuvendra Singh

No comments: