Friday, March 14, 2014

''मैं राजमा-चावल स्वादिष्ट बनाता हूं"- सुशांत सिंह राजपूत

एक्टिंग में निपुण सुशांत सिंह राजपूत किचन की कला भी जानते हैं. रघुवेन्द्र सिंह ने इस हॉट स्टार के फूड लव और कुकिंग के शौक के बारे में जाना
कॉफी है कमजोरी
सुशांत सिंह राजपूत को सुबह बिस्तर से निकलते ही सबसे पहले गरमा-गरम कॉफी की तलब होती है. कॉफी उनकी कमजोरी है. ''बिल्कुल. सुबह-सुबह मुझे सबसे पहले ब्लैक कॉफी चाहिए होती है. यह मेरी फेवरेट है. मैं कॉफी बहुत पीता हूं. जब मैं सेट पर होता हूं, तो सात-आठ कप कॉफी पी जाता हूं." बताते हैं सुशांत.

फूडी हूं मैं
सुशांत एक ऐसे पेश में हैं, जहां उनका खान-पान उस किरदार पर निर्भर करता है, जो उस समय वह निभा रहे होते हैं. वरना उन्हें अलग-अलग डिशेज आजमाने में बहुत मजा आता है. वह कहते हैं, ''मैं फूडी हूं, लेकिन अगर मैं एक ऐसा किरदार प्ले करने जा रहा हूं, जिसके लिए मुझे वजन कम करना हो, तो मैं खाने पर कंट्रोल करुंगा. अगर ऐसी स्थिति नहीं है, तब मेरे सामने जलेबी-समोसा भी रखा हो, तो मैं उस पर टूट पड़ता हूं."

समोसे... नहीं
सुशांत जब तक पवित्र रिश्ता में काम करते रहे, तब तक उन्हें कभी वजन घटाने या बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ी. मगर जैसे ही उन्होंने अपनी पहली फिल्मकाय पो चे साइन की, उन्हें अपना डायट चार्ट बदलना पड़ा. सुशांत बताते हैं, ''जब मैं टीवी में काम कर रहा था, तब मैं 89 किलो था. मगर ईशान के किरदार के लिए मुझे चौदह किलो वजन घटाना पड़ा. मैंने छह-सात हफ्ते में अपना वजन 74 किलो किया." आजकल भी सुशांत स्ट्रिक्ट डायट पर हैं. उसकी वजह का खुलासा वह करते हैं, ''अभी मैं 78 किलो का हूं. दिबाकर बनर्जी की फिल्म ब्योमकेश बख्शी के लिए मुझे पांच-छह किलो वजन कम करना है. इसलिए इस वक्त अगर आप मुझे समोसे देंगे, तो मैं चाहकर भी नहीं खा पाऊंगा. लेकिन अगर मुझे अपने डायट की ऐसी-तैसी करनी हो, तो मैं मटन बिरयानी और जलेबी रबड़ी फौरन ऑर्डर करूंगा."

दिल्ली का खाना... वाह!
सुशांत ने जीवन के कई साल दिल्ली में गुजारे हैं, इसलिए उन्हें दिल्ली के खाने के बारे में गहराई से जानकारी है. फूड के मामले में वह दिल्ली को मुंबई से बेहतर आंकते हैं. बकौल सुशांत, ''मुझे दिल्ली का खाना बहुत अच्छा लगता है. मेरे खयाल से स्पाइस जो होता है, वह तरीके से बनता है. यूं कह सकते हैं कि दिल्ली का खाना दिल से बनता है. मूलचंद के परांठे और कमला नगर के मोमोज पॉइंट के मोमोज दूसरी किसी जगह नहीं मिल सकते. जब मैं दिल्ली में था, तब इन जगहों पर दोस्तों के साथ बहुत जाता था." मुंबई में सुशांत जब अंकिता के साथ आउटिंग पर निकलते हैं, तो वह जिन जगहों पर जाते हैं, उनके बारे में बताते हैं, ''अगर चाइनीज खाने का मन होता है, तो हम मेनलैंड चाइना जाते हैं. वरना इंडिगो. अगर बहुत पैसे आ गए और कुछ समझ में नहीं आता, तो जेडब्ल्यू मैरिएट जैसे फाइव स्टार होटल में चले जाते है." डिपेंड करता है कि किस रीजन से खाना चाहते है."

कुकिंग एक्सपर्ट!
अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह हॉट स्टार किचन में नहीं जाता, तो आप गलत हैं. अपने नैचुरल, दमदार और प्रभावशाली अभिनय से लोगों के दिलों में बसे सुशांत को कुकिंग की कला भी आती है. यह अलहदा बात है कि अपनी अति व्यस्त दिनचर्या की वजह से वह कभी-कभार ही किचन में जा पाते हैं. लेकिन जब वह किचन में जाते हैं, ''तब मैं अक्सर इंडियन फूड बनाता हूं. मैं अपनी फेवरेट डिश राजमा-चावल बहुत स्वादिष्ट बनाता हूं. जब घर में कोई न हो और मुझे खुद को खुश करना हो, तो मैं राजमा-चावल बना लेता हूं." अपनी लेडी लव अंकिता का दिल जीतने के लिए भी सुशांत कभी-कभी कुकिंग करते हैं. ''अंकिता फूडी नहीं हैं, इसलिए उन्हें सब कुछ चलता है. उन्हें प्यार से जो भी परोसते हैं, वो खा लेती हैं." और सुशांत के लिए अंकिता क्या खास तौर से पकाती हैं? जवाब में यह स्टार मुस्कुराते हुए बताते हैं, ''अंकिता मेरे लिए कभी-कभी गाजर का हलवा बनाती हैं. मुझे गाजर का हलवा बहुत पसंद है." स्वीट्स सुशांत की कमजोरी हैं. ''आप मुझे चॉकलेट ऑफर करें या पेस्ट्री या फिर कोई भी मीठा, मैं तुरंत फिसल जाता हूं." वह हंसते हुए यह सीक्रेट बता देते हैं.

पार्टी सीक्रेट्स
बहुत कम लोगों ने एक स्टार को पार्टी में खाना खाते हुए देखा होगा. तो क्या स्टार पार्टियों में घर से खाना खाकर जाते हैं? इसका जवाब सुशांत ने ठहाके के साथ दिया, ''देखिए, डिपेंड करता है कि किसकी पार्टी है, कहां है और कितनी देर वहां मुझे रुकना है." उन्होंने अपना सीक्रेट बताया, ''अगर मैं अपने दोस्त की पार्टी में जा रहा हूं और मुझको पता है कि वहां खाना अच्छा है, तब मैं घर से बिना खाए निकलता हूं. लेकिन अगर मैं श्योर नहीं हूं कि मैं कितनी देर पार्टी में रुकूंगा, तो घर से खाकर पार्टी में जाता हूं."

स्टार होने का फायदा
एक स्टार जब किसी रेस्टोरेंट में प्रवेश करता है, तो उसे हमेशा स्पेशल ट्रीटमेंट मिलती है. सुशांत के पास ऐसे काफी अनुभव हैं, ''जब मैं संडे को किसी रेस्टोरेंट में खाने जाता हूं, तो पहले ही फोन करके बोल देता हूं कि मैं आ रहा हूं. तो वो लोग मेरे लिए एक टेबल रख देते हैं. कभी-कभी तो मुझसे पैसे भी नहीं लेते हैं." रेस्टोरेंट में आजकल कस्टमर को मिनरल और रेज्युलर वॉटर का विकल्प दिया जाता है. इनमें से सुशांत किसे चुनते हैं? वह हैरानी के साथ कहते हैं, ''मैं मिनरल वॉटर ही बोलता हूं, लेकिन मैंने आज तक सोचा नहीं कि मैं मिनरल क्यों बोलता हूं. उनका रेज्युलर वॉटर भी तो स्वच्छ होता है."

फेवरेट डिश
राजमा-चावल
गाजर का हलवा


मुंबई की फेवरेट रेस्टोरेंट/होटल
मेनलैंड चाइना
इंडिगो
जेडब्ल्यू मैरिएट

दिल्ली के फेवरेट फूड जॉइंट्स
मूलचंद के परांठे
मोमोज पॉइंट (कमला नगर)
साभार: फिल्मफेयर

No comments: