Tuesday, May 12, 2020

लॉकडाउन खुलने के बाद मैं जब भी माधुरी दीक्षित से मिलूंगा तो उन्होंने मास्क पहना होगा और अब मुझे उनकी वो प्यारी-सी स्माइल देखने को नहीं मिलेगी...

#रघुवार्ता के अंतर्गत आज हिंदुस्तान के सर्वाधिक लोकप्रिय होस्ट, अभिनेता और निर्माता मनीष पॉल, जो अपनी हाज़िरजवाबी के लिए जाने जाते हैं, से ट्विटर पर रोचक बातचीत हुई. कोरोना महामारी के इस संकट के दौर में वह आपने आस-पास लोगों की हर संभव सहायता करने में जुटे हुए हैं. उन्होंने पीएम केयर्स फंड में एक बड़ी राशि दान भी की है. इस लॉकडाउन में अपने परिवार के संग समय बिताने के साथ-साथ वह लगातार काम भी कर रहे हैं. मदर्स डे पर उन्होंने एक म्यूज़िक वीडियो रिलीज़ किया था और अब वो एक शॉर्ट फिल्म What If लेकर आ रहे हैं. इसका निर्माण उन्होंने खुद किया है और जियो स्टूडियो के साथ मिलकर इसे रिलीज़ कर रहे हैं. आशा है आप सबको इस बातचीत को पढ़ने में आनंद मिलेगा... 


आम तौर पर काम के सिलसिले में आप बाहर ही रहे हैं, लेकिन फिलहाल पचास दिनों से बीवी और बच्चों के साथ घर में बंद हैं. वो आप से परेशान तो नहीं हो गए हैं?
हाँ यार, आम तौर पर मैं बिज़ी रहता हूँ लेकिन इतने समय बाद घरवालों के साथ रहकर ये पता चला कि ये तो वाकई अच्छे लोग हैं, मज़ा आ रहा हैं इनके साथ. परेशान हैं या नहीं, पता नहीं. बेटा युवान छोटा है, कुछ कुछ बोलता रहता है. अब समझ नहीं आ रहा कि खुश है या परेशान. लेकिन हाँ, मज़ा आ रहा है.

मैंने देखा है कि वॉचमैन हो या हाउस हेल्प, पड़ोसी हों या मित्र, आप सबका ध्यान इस लॉकडाउन में रख रहे हैं. क्या आपकी खैरियत पूछने भी कोई आया?
जितना मुझसे बन पड़ता है, मैं सबकी मदद करने की कोशिश करता हूँ. मैंने नोटिस किया है कि इस समय पराये भी अपने हो गए हैं. यह मुंबई की खासियत है कि जब भी कोई मुसीबत आन पड़ती है तो सब एकजुट हो जाते हैं. आजकल कोई यह बता दे कि बिल्डिंग में अंडे-ब्रेड वाला आया है तो वो भी एक बड़ी मदद है.
आपने देश की कोरोना से लड़ाई के लिए पीएम केयर्स फंड में डोनेट भी किया है. इस महामारी से निपटने के लिए जिस तरह फिल्म, टीवी, खेल और बिज़नेस जगत एवं आम जनता ने आगे बढ़कर दान दिया है, वह प्रशंसनीय है... 
मेरा हंसी-मज़ाक सिर्फ टीवी तक सीमित नहीं हैं,मेरा रिश्ता मेरे दर्शकों के साथ उससे परे भी है.उन्होंने मुझे बहुत प्यार दिया है.आज इस मुकाम तक पहुँचाया है. मैं हर संभव तरीके से लोगों के काम आने की कोशिश कर रहा हूँ. इस समय हम एक-दूसरे के लिए खड़े होंगे तो ही इस महामारी से लड़ पाएंगे.

आज कल आप कम्पाउंड में वॉक करते नहीं दिखते, हालाँकि लोग बेधड़क सुबह-शाम खूब वॉक कर रहे हैं...
मैं हेल्थ का बहुत ध्यान रखता हूँ. लेकिन मैं कम्पाउंड में आज कल नहीं आता. बल्कि अगर ज़रूरी सामान न लाना हो तो मैं दरवाज़े से बाहर निकलता ही नहीं. इस समय हेल्दी रहने के लिए, सेहत का ख्याल रखने के लिये, अपने घर, अपने कमरे से सुरक्षित और स्वच्छ जगह कोई नहीं है.

अगर मौका मिलता तो किस एक्ट्रेस के साथ आप लॉकडाउन होना पसंद करते? और विकल्प में सलमान खान का फार्म हाउस भी हो तो?
मैं जेनिफर लोपेज़ के साथ लॉकडाउन में रहना चाहूंगा क्यूंकि वो जो बोलेंगी मुझे समझ में नहीं आएगा, मेरी पंजाबी उनको समझ में नहीं आएगी और ऐसे ही लॉकडाउन गुज़र जाएगा। वैसे, सलमान सर का फार्म हाउस भी अच्छा है क्यूंकि वहां घोड़ों का बहुत ध्यान रखा जा रहा है और घोड़ों को कभी सलमान सर के सिर तो कभी कन्धों से चारा खाने को मिल रहा है. सोच रहे होंगे कि मैं घोड़ों की बात क्यों कर रहा हूँ क्यूंकि किसी ने कहा था कि मनीष तुम बड़ी लम्बी रेस के घोड़े हो.
कहा जा रहा है कि कोरोना की उत्पत्ति चीन में हुई है. विश्व के तमाम देश चीन से खार खाये बैठे हैं. क्या विरोध में अब आप चाइनीज़ खाना बंद कर देंगे?
देखिये, विरोध तो क्या ही करना है. हाँ, मैं सारा चाइनीज़ खा जाऊंगा. मैं सोच रहा हूँ कि विरोध में मैं एक चाइनीज़ रेस्टोरेंट खोलूं और उसमें पंजाबी तड़के के साथ चाइनीज़ बनाऊं- मंचूरियन मखनी, नूडल दो प्याज़ा, टिंडे का मनचाउ सूप और चाइना वालों से बोलूं कि अब यह करके दिखाओ.

अगर इस वक्त आपको प्रधानमंत्री बनने का मौका मिलता तो आप क्या करते? कोरोना से कैसे निपटते?
मुझे नहीं लगता कि इस समय कोई भी यह ज़िम्मेदारी निभा सकता है. हमारा वोट बहुत सही जगह गया है. हम पीएम नरेंद्र मोदी जी का सिर्फ किरदार निभाने की कल्पना कर सकते हैं. वो जिस तरीके से एक सौ तीस करोड़ लोगों की आबादी को संभाल रहे हैं,उनसे बेहतर यह कोई नहीं कर सकता. मेरा सैल्यूट है उनको.
होस्टिंग के दौरान सबके साथ घुलना-मिलना और मस्ती करना आम बात थी. आपका माधुरी दीक्षित के साथ 'पल्लू प्रेम' सबको याद है. अब टीवी पर कैसे क्रिएट करेंगे ऐसे यादगार मोमेंट्स?मैं माधुरी दीक्षित जी को बहुत मिस कर रहा हूँ. लेकिन मुझे एक बात की टेंशन है कि लॉकडाउन खुलने के बाद मैं जब भी उनसे मिलूंगा तो उन्होंने मास्क पहना होगा और मुझे उनकी वो प्यारी-सी स्माइल देखने को नहीं मिलेगी. और अगर उन्होंने गलती से भी 'उह-उह' कर दिया तो मैं भाग खड़ा होऊंगा.
लॉकडाउन का सबसे अच्छा इस्तेमाल बॉलीवुड का कौन सा शख्स कर रहा है?
लॉक डाउन का सबसे अच्छा इस्तेमाल मेरे आइडल मिस्टर अमिताभ बच्चन कर रहे हैं. घर में रहने के बावजूद, लॉकडाउन का पालन करते हुए उन्होंने केबीसी का प्रोमो शूट किया. उन्होंने यह दिखा दिया कि कुछ भी हो जाए एंटरटेनमेंट नहीं रुकना चाहिए. एक एंटरटेनर का काम है एंटरटेनमेंट क्रिएट करना और लोगों तक पहुँचाना, परिस्थिति चाहे कुछ भी हो. सैल्यूट करता हूँ उन्हें. वैसे, मैं भी लगातार काम कर रहा हूँ. कल मेरी शार्ट फिल्म #WhatIf रिलीज़ हो रही है. 
इस वक्त सब किचन किंग हो गए हैं. क्या आप भी यह दावा कर सकते हैं?
मैंने देखा है कि आजकल हर स्टार किचन में खाना बना रहा है, बर्तन धो रहा है... नहीं-नहीं, मैं यह सब नहीं करता. मेरी वाइफ करती हैं. अरे वो आज भी बहुत डरती हैं मुझसे, मैं एक आवाज़ देता हूँ तो वो मेरे लिए गरम पानी लेकर आ जाती हैं. दरअसल, मैं ठन्डे पानी से बरतन नहीं धो पाता।












No comments: