Saturday, May 16, 2020

याद रखिए कि सफलता की सीढ़ी चढ़ते हुए जो कदम आपने ऊपर की ओर बढ़ाए हैं, एक दिन उसी सीढ़ी से नीचे उतरना पड़ेगा। खुद के लिए वो समय मुश्किल ना बनाएँ।

तापसी पन्नू नयी पीढ़ी की एक सशक्त और सम्मानित अभिनेत्री हैं. अपनी बेबाक टिप्पणियों और अतुलनीय अभिनय के लिए लोकप्रिय हैं वो. सांड की आँख फिल्म के लिए इस वर्ष उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सिनेमाघरों के बाद उनकी फिल्म थप्पड़ इस वक्त डिजिटल प्लैटफॉर्म पर खूब देखी और सराही जा रही है. गैर-फ़िल्मी पृष्ठभूमि की तापसी उन तमाम लड़कियों के लिए एक प्रेरणा हैं, जो अपने बलबूते जीवन में कुछ कर गुज़रना चाहती हैं. ट्विट्टर की #रघुवार्ता में आज उनसे वर्तमान समय के सभी मुद्दों पर रोचक बातचीत हुई. उसे यहाँ संकलित करके प्रस्तुत कर रहे हैं. आप भी पढ़िए और उनकी सराहना कीजिये।


1. तापसी, घरेलू हिंसा के केसेज़ लॉकडाउन में तेज़ी से बढ़े हैं. महिलाओं की सहायता के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक विशेष व्हाट्सप्प नंबर- 7217735372 भी जारी किया है. एक महिला कैसे इस तरह की एक व्यक्तिगत आपदा से निपट सकती है?
हर महिला का अपना तरीक़ा होगा इससे लड़ने का। ज़रूरी ये है कि कुछ किया जाए। बस चुप करके बैठना हल नहीं है। जागरूक होना चाहिए, अपने प्रति, अपने पड़ोसी और मित्र के प्रति।

2. दो बड़ी फिल्में गुलाबो सिताबो और शकुंतला देवी सीधे डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रिलीज़ हो रही हैं. खबर है जल्द कुछ और बड़ी फिल्में भी इसी तरीके से दर्शकों के बीच आएँगी. थियेटर मालिक निर्माताओं के इस फैसले से खासे नाराज़ हैं. उनकी यह नाराज़गी कितनी उचित है?
मुझे कोई हैरानी नहीं है कि वो नाराज़ हैं। उनका नाराज़ होना बनता है पर ज़रूरी देखना है कि समय का पहिया किस तरफ़ घूम रहा है। समय और हालात के बीच रास्ता निकालने वाला ही कामयाब कहलाता है।

3. क्या थियेटरों का भविष्य खतरे में है? क्या इस से स्टार सिस्टम में भी बदलाव आने की आशा है? 
मुझे पूरी उम्मीद और यक़ीन है कि भारत में थिएटर कभी ख़तरे में नहीं हो सकते। हमारी काफ़ी फ़िल्में बड़े परदे के लिए ही बनती हैं ओर सामूहिक देखते ही बनती हैं। पर हाँ अगर डिजिटल ने टिकटिंग सिस्टम चालू कर दिया तो स्टार सिस्टम में पक्का बदलाव आएगा।

4. व्यवसाय के हर क्षेत्र में इस समय सबकी सैलरी में कटौती हो रही है. क्या आप स्टार्स भी अपनी फीस में इस तरह की किसी कटौती का सामना कर रहे हैं या निकट भविष्य में कटौती होने के आसार हैं?
अभी तो क्यूँकि कोई शूट नहीं हो रही तो कोई सैलरी नहीं मिल रही। और तैयार हूँ कि आगे हमारी सैलरी में भी कटौती होगी।

5. इस लॉकडाउन की सबसे दुखद तस्वीर कौन सी होगी, जिसे आप पूरे जीवन में नहीं भूल पाएंगी?
बहुत सारी देखीं और बहुत मन ख़राब हुआ। अब एक गर्भवती महिला का कुछ सौ किमी चलना एक आदमी के अपनी माँ को कंधे पे उठा के चलने से कैसे कम या ज़्यादा होगा।

6. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आउटसाइडर और इनसाइडर के बीच फर्क की बात अक्सर होती रहती है. क्या इस तरह का कोई भेद अब भी है या यह सिर्फ एक मुद्दा भर है?
भेद है, था और हमेशा रहेगा। पर भेद हमेशा बुरा नहीं होता। एक तरफ़ इस भेद के चलते काफ़ी फ़िल्में हमें नहीं मिलती, पर शायद इसी भेद की वजह से जनता का ज़्यादा लगाव और ज़िन्दगी के असली अनुभवों को पर्दे पर उतारने का मौक़ा मिलता है।

7. प्रतिस्पर्धा से भरी इस इंडस्ट्री में अपना वजूद बनाये रखने और अनवरत सफलता की ओर बढ़ते रहने का आपका मूलमंत्र क्या है? 
कि याद रखिए कि सफलता की सीढ़ी चढ़ते हुए जो कदम आपने ऊपर की ओर बढ़ाए हैं, एक दिन उसी सीढ़ी से नीचे उतरना पड़ेगा। खुद के लिए वो समय मुश्किल ना बनाएँ।

8. आप घूमने की बेहद शौक़ीन हैं. आपके पास कई देशों की अनगिनत यादें होंगी, ज़ाहिर है अलग-अलग देशों में आपके मित्र भी होंगे. सबकी फिक्र तो होती होगी? आपके सभी दोस्त सुरक्षित तो हैं?
अभी तक सब कुशल मंगल।
🙏🏼
9. आपने कुछ दिन पहले यह कहकर बहुत से नौजवानों का दिल तोड़ दिया कि आपकी ज़िन्दगी में कोई 'खास' शख्स है. कह दीजिये कि वह एक मज़ाक था.
कमाल है। जब कोई नहीं होता तब सबको चिंता लगी रहती है कि क्यों नहीं है, अकेली कब तक रहेगी। और जब हो तो परेशानी कि क्यों है, बाक़ी नौजवानों का क्या होगा। क्या करूँ मैं ।।।????


10. पिछले महीने पीएम नरेंद्र मोदी ने एक टास्क दिया था और आपने उसका स्वागत करते हुए एक ट्वीट लिखा था- New task is here ! Yay yay yayy !!!. आपके इस ट्वीट का अर्थ यह निकाला गया कि आपने उनके द्वारा दिए गए टास्क का मज़ाक उड़ाया है. इस पर आपका क्या कहना है? आपको लगता है कि लोगों ने इसका गलत अर्थ निकाला?
कहा जाता है कि आपकी जैसी प्रवृत्ति होगी आपका नज़रिया और सोच वैसी ही होगी। मैंने तो ख़ुश होकर लिखा था, क्योंकि वो मेरी प्रवृत्ति है, बाक़ी सबने अपनी प्रवृत्ति के हिसाब से जो मन किया लिखा।

11. इस समय अगर आपको थप्पड़ मरना हो तो किसे मारेंगी? 
करोना को।
🤬

12. आपके मनमर्ज़ियाँ के को-स्टार विक्की कौशल का आज जन्मदिन है. उनके व्यक्तित्व की कौन सी बात आपको सबसे ज़्यादा आकर्षित करती है? इस लॉकडाउन में उन्हें कोई उपहार देना हो तो आप क्या देना पसंद करेंगी?
उपहार तो कभी सोचा नहीं पर हर साल उसके जन्मदिन पर ये ही उम्मीद करती हूँ कि काम में तरक़्क़ी की तरफ़ बढ़ते हुए उसके जीवन में बहुत बदलाव आएँ पर व्यक्तिगत तौर पर वो कभी ना बदलें क्यूँकि वही उसकी सबसे विशेष बात है।

13. फिलहाल क्या संकेत मिल रहे हैं? शूटिंग कब तक और कैसे होगी? न्यू नार्मल में क्या-क्या न्यू होगा फ़िल्म इंडस्ट्री में ?
मेरा मानना है कि नारमल वही रहेगा जो था, बस थोड़ा समय देना पड़ेगा। और शूटिंग का कोई पता नहीं कब होगी।

No comments: