Monday, June 10, 2013

On the set: बुलेट राजा- प्रतिशोध की दास्तान

फिल्म- बुलेट राजा
लोकेशन- सोफिटेल हॉटेल, मुंबई
निर्देशक- तिगमांशु धूलिया
निर्माता- राहुल मित्रा, नितिन तेज आहूजा, तिगमांशु धूलिया
कलाकार- सैफ अली खान, इरफान, जिमी शेरगिल, सोनाक्षी सिन्हा

लखनऊ और कोलकाता के बाद तिगमांशु धूलिया अपनी फिल्म बुलेट राजा की टीम के साथ मुंबई में शूटिंग करने पहुंचे. फिल्म के सेट से लौटकर अपना अनुभव बांट रहे हैं रघुवेन्द्र सिंह

कहानी- बुलेट राजा एक रिवेंज ड्रामा है. इसकी पृष्ठभूमि लखनऊ (उत्तर प्रदेश) के आस-पास का इलाका है. यह तीन गहरे दोस्तों राजा मिश्रा (सैफ अली खान), रूद्र त्रिपाठी (जिमी शेरगिल) और मुन्ना सिंह (इरफान) की कहानी है. बकौल निर्देशक, ''इसमें प्रतिशोध है, मार-धाड़ है, दोस्ती है, बुराई की हार और अच्छाई की जीत है, लेकिन इन सबको कमर्शियल फिल्म में नए ढंग से पेश किया जा रहा है.
स्कोर क्या हुआ है? मॉनीटर से नजर घुमाकर तिगमांशु धूलिया उत्सुकता से यूनिट के सदस्यों से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी मैच का हाल पूछते हैं. दूसरे कमरे में सैफ अली खान, जिमी शेरगिल और सोनाक्षी सिन्हा अपने सीन का रिहर्सल करने में व्यस्त हैं. सेटअप तैयार होने के बाद तिगमांशु शॉट लेते हैं. इस दृश्य में हॉटेल स्टाफ की एक महिला सैफ और सोनाक्षी को कमरे की सुविधाओं के बारे में जानकारी देती है. दूसरी ओर से जिमी कमरे में दाखिल होकर पूछते हैं कि मेरे लिए अलग कमरा है ना? और कैमरा उनका अनुसरण करता है. सैफ-सोनाक्षी फ्रेम से बाहर निकल आते हैं. तीनों कलाकार भाग कर मॉनीटर पर अपना शॉट देखते हैं. निर्देशक इस शॉट से असंतुष्ट हैं. वह दोबारा शॉट लेते हैं. शॉट ओके होने के बाद सैफ टीवी की ओर बढ़ते हैं. वे पूछते हैं कि किसने टीवी बंद किया? और वे टीवी ऑन करते हैं और सोफे पर लेटकर मैच का आनंद लेने लगते हैं.
बुलेट राजा के सेट का माहौल तनावरहित है. सोनाक्षी उत्साहपूर्वक हिम्मतवाला का अपना गाना थैंक गॉड इट्स फ्राइडे सैफ को दिखाती हैं. वे उनके डांस की तारीफ करते हैं. सोनाक्षी पूछती हैं कि क्या मैंने यह गाना देखा है? मैं इस गीत को करने के उनके फैसले की प्रशंसा करता हूं. तिगमांशु सैफ की ओर बढ़ते हैं और उन्हें अगला डायलॉग बताते हैं, कुछ खाना-वाना मंगवाएं क्या? जो उन्हें सोनाक्षी से कहना है. यह सुनते ही सोनाक्षी को भूख लग जाती है. वे दबी आवाज में मुस्कुराते हुए अपने बॉय से कुछ खाने के लिए लाने को कहती हैं. तभी तिगमांशु की कॉफी आ जाती है. वह मुझे फिल्माए जा रहे दृश्य के बारे में बताते हैं, ''सैफ, सोनाक्षी और जिमी ने अभी-अभी हॉटेल में चेक इन किया है. सैफ-सोनाक्षी किसी प्रेशर के कारण लखनऊ से भागकर मुंबई आए हैं.
आम तौर पर सितारों से दूर रहने वाले तिगमांशु पहली बार सैफ और सोनाक्षी जैसे स्टार्स के साथ काम कर रहे हैं.  ''अभी तक तो अनुभव बहुत अच्छा रहा है. सैफ एक स्टार होने के साथ-साथ बढिय़ां एक्टर हैं और सोनाक्षी अच्छे संस्कारों वाली लडक़ी हैं. हंसते हुए तिगमांशु कहते हैं. बुलेट राजा उनकी अब तक की सबसे महंगी फिल्म है. ''कुछ कहानियों का कैनवास बहुत बड़ा होता है. उसके लिए बड़े बजट की आवश्यकता होती है और उसे जस्टिफाय करने के लिए आपको स्टार चाहिए ही चाहिए. वे बताते हैं. इस रोचक शीषर्क के संबंध में वे कहते हैं, राजा इसमें सैफ का नाम है और वो खूब गोलियां चलाते हैं और बुलेट मोटरसाइकिल पर सवार रहते हैं.
अगला सीन तैयार है. इसमें सैफ और जिमी हॉटेल के कमरे में एक शख्स से रिवॉल्वर की खरीदारी कर रहे हैं. पृष्ठभूमि में सोनाक्षी बेमन से टहल रही हैं. इस सीन के तिगमांशु कई टेक लेते हैं. कभी रिवॉल्वर की जांच करते जिमी फ्रेम से बाहर चले जाते हैं, तो कभी उन्हें अपना हेयर स्टाइल परफेक्ट नहीं मिलता. मॉनीटर पर शॉट की जांच करते समय वे अपनी हेयर स्टाइलिस्ट पर चिल्ला भी पड़ते हैं, अब क्या तेरे सैलून चलूं, तब मेरे बाल सही करोगे. स्टाइलिस्ट घबरा जाता है. बुलेट्स के क्लोज अप शॉट के लिए असली बुलेट्स मंगाई जाती हैं. सैफ उन्हें रिवॉल्वर में लोड करते हैं और असिस्टेंट्स के साथ मस्ती करने लगते हैं. बेचारे असिस्टेंट्स इधर-उधर भागते हैं और सेट ठहाकों से गूंज उठता है.
राजा मिश्रा के किरदार को चुनौती मानते हैं सैफ. वे कहते हैं. इस किरदार की दुनिया मजेदार और वॉयलेंट है. इसके बात करने का ढंग यूपी का है. मेरे बात करने और खड़े रहने का ढंग कॉकटेल और लव आज कल के लिए सही था. वो रोल्स मेरे लिए आसान हैं और थोड़े बोरिंग भी. यह एंटरटेनिंग कैरेक्टर है. उधर, एक्शन डायरेक्टर परवेज खान जूनियर कलाकारों के साथ एक्शन सीन का अभ्यास कर रहे हैं. सैफ उन्हें जॉइन करते हैं. जब तक सीन सेट किया जाता है, सैफ निर्देशक के साथ सोफे पर बैठ जाते हैं. वे उनसे अपनी मम्मी (शर्मिला टैगोर) की फिल्मों के बारे में बातें करते हैं. वे उन्हें बताते हैं कि एक बार वे प्रख्यात फिल्मकार मार्टिन स्कार्सी से अपनी मम्मी के साथ मिले थे. जब मार्टिन स्कार्सी ने कहा कि वे उनकी मम्मी के बहुत बड़े फैन हैं, तो वे हैरान रह गए थे. वे सोचते थे कि उनके डैड ग्रेट हैं, क्योंकि वे क्रिकेटर थे और पटौदी के नवाब थे. फिर दोनों एक्शन सीन के फिल्मांकन के लिए खड़े हो जाते हैं. बेडरुम में तीन लोग सैफ पर गोलियां चला रहे हैं और वह अकेले ही उनका सामना करते हैं. सोनाक्षी टेबल के नीचे छुप जाती हैं.
कट होते ही सोनाक्षी के चेहरे से भय के भाव छू मंतर हो जाते हैं. वे बताती हैं, ''निताली सरकार मॉर्डन डे बंगाली लडक़ी है, जिसे एक गैंगस्टर से प्यार हो जाता है. वह उसे घर लेकर जाती है और मम्मी-पापा से मिलवाती है. बुलेट राजा को लेकर उत्साहित सोनाक्षी बताती हैं, ''मैंने अब तक लार्जर देन लाइफ किरदार किए हैं, उसकी तुलना में यह किरदार रियलिस्टिक है. न मैं बंगाली हूं और न स्ट्रगलिंग एक्टर रही हूं. इसे निभाने के लिए मुझे तिशु सर से काफी बात करनी पड़ी. 
अब रात के गयारह बज चुके हैं. सोनाक्षी और सैफ अपने हिस्से का काम खत्म कर चुके हैं. दोनों घर के लिए निकल पड़ते हैं और तिगमांशु अपने फेवरेट जिमी के साथ शूट जारी रखते है.




साभार: फिल्मफेयर

No comments: