Thursday, June 13, 2013

चलिए मोहल्ला अस्सी के सेट पर (विशेष)

प्रख्यात फिल्मकार डॉ चन्द्र प्रकाश द्विवेदी की नी देओल और साक्षी तंवर अभिनीत नई फ़िल्म  मोहल्ला अस्सी फिल्म के सेट की कुछ दिलचस्प बातें बाँट रहे  हैं रघुवेन्द्र सिंह
धोती-कुर्ता और कंधे पर अंगोछा, ललाट पर सूर्याकार चंदन का तिलक, काले फ्रेम का मोटा सा चश्मा, काली मोटी मूंछ, उल्टी मांग में सजे केश और पीठ की ओर लटकती केश की छोटी सी चुटिया... सनी देओल ने लार्जर देन लाइफ महानायक का अपना चोला उतारकर फेंक दिया है, और अब वे सिद्धांतवादी पंडा बनकर बनारस की एक पाठशाला में संस्कृत की कक्षा लगा रहे हैं. 

डॉ चन्द्र प्रकाश द्विवेदी की नई फिल्म है मोहल्ला अस्सी और इस फिल्म में सनी देओल ऐसे ही दिलचस्प अंदाज में नजर आएंगे. जाने-माने साहित्यकार काशीनाथ सिंह की चर्चित रचना काशी का अस्सी पर यह फिल्म आधारित है.
पिछले दिनों मोहल्ला अस्सी की शूटिंग की खातिर ऐसा लग रहा था कि बनारस कुछ दिनों के लिए मुंबई की फिल्मसिटी में शिफ्ट हो गया है. सेट डिजायनर भूपेन्द्र सिंह ने अपनी टीम के साथ मिलकर बनारस की गलियों और मोहल्ले का इतना सजीव सेट तैयार किया था कि लोगों को ऐसा ही भ्रम उत्पन्न हो रहा था. मोहल्ला अस्सी में पंडा बने सनी की पड़ाइन बनी हैं साक्षी तंवर. डॉ द्विवेदी ने बाइस दिन फिल्मसिटी में सनी, साक्षी और रवि किशन सहित दर्जनों कलाकारों की टीम के संग शूटिंग करने के पश्चात वाराणसी रवाना हो गए. 
वे काशी का अस्सी रचना में वर्णित मोहल्ला अस्सी और बनारस के अन्य घाटों को कैमरे में कैद करने के लिए धर्मनगरी वाराणसी पहुंचे. लगभग पच्चीस दिन के शेट्यूल में उन्होंने सनी देओल के साथ वाराणसी के मोहल्ला अस्सी, दशाश्वमेध, मणिकर्णिका और भोसले घाट आदि स्थानों पर शूटिंग की.
सनी देओल ने महज बयालीस दिन में मोहल्ला अस्सी फिल्म की शूटिंग पूरी कर दी. फिल्म के सेट पर उनका फोटोग्राफी का शौक भी सबको देखने का असवर मिला. गंगा नदी में नौका विहार के दौरान सनी ने फोटोग्राफी का लुत्फ उठाया. उन्होंने उत्साह के साथ बनारस को अपने कैमरे में कैद किया.                                         
नी देओल और साक्षी तंवर अभिनीत मोहल्ला अस्सी अगस्त माह में प्रदर्शित हो सकती है

-फिल्मफेयर (अक्टूबर 2011) में प्रकाशित




No comments: