Wednesday, February 9, 2011

मैं पति बन गया: नील नितिन मुकेश



नील नितिन मुकेश की शादी करने की योजना पर पानी फिर गया है, लेकिन उन्होंने हौसला नहीं छोड़ा है। आजकल वे जोरशोर से जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं। विशाल भारद्वाज की फिल्म सात खून माफ के बहाने नील से निजी जीवन की योजनाओं के बारे में की बातचीत..
लफंगे परिंदे की रिलीज के बाद आप कहां व्यस्त रहे?
सात खून माफ के सेट पर व्यस्त रहा। अब्बास-मस्तान की फिल्म प्लेयर्स में व्यस्त रहा। बीच में दस दिन का समय मिला, तो परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर निकल गया। मेरा परिवार हर साल धार्मिक यात्रा पर जाता है। फिल्मों की व्यस्तता के कारण मैं तीन साल से उनके साथ नहीं जा पा रहा था। खुश हूं कि इस बार मैं उनके साथ रहा।
आप सात खून माफ से कैसे जुड़े?
मैं कानपुर में अपनी बहन के घर था। विशाल के असिस्टेंट का फोन आया कि वे आपसे मिलना चाहते हैं। मैं उनसे जाकर मिला। उन्होंने मुझे स्क्रिप्ट सुनाई। फिर पूछा कि क्या तुम खुश हो? मैंने कहा कि जैसी फिल्म और जैसा किरदार आप मुझे दे रहे हैं, वैसा मौका आज के युवा कलाकारों को नहीं मिलेगा। मैं लकी हूं।
सात खून माफ को शुरू से प्रियंका चोपड़ा की फिल्म कहा जा रहा है। हां कहने से पहले आपके मन में कोई भावना नहीं आई?
बिल्कुल नहीं। यह फिल्म सुजैना और उसके सात पतियों की कहानी है। प्रियंका इसमें सुजैना का किरदार निभा रही हैं। सात पतियों में से एक पति बनना मेरे लिए बहुत अच्छा मौका था। बेशक यह फिल्म प्रियंका के किरदार पर आधारित है, लेकिन सात पति नहीं, तो कहानी भी नहीं। मुझे अच्छा लगा कि प्रियंका के साथ काम करने का मौका मिला।
फिल्म में किस तरह के पति का किरदार निभा रहे हैं आप?
मैं मेजर एडविन रॉड्रिक्स का किरदार निभा रहा हूं। एडविन हैंडसम है, सख्त और अनुशासित है। वह अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता है। यह किरदार मेरे लिए बहुत चैलेंजिंग था। इतनी कम उम्र में मेरे लिए मेजर से आईडेंटिफाई करना मुश्किल था। मेरे लिए इस किरदार की कल्पना करना नामुमकिन था। दिल्ली में मेरे एक अंकल हैं। वे आर्मी में हैं। इस किरदार की तैयारी में मैंने उनसे मदद ली। एडविन का लुक चाचा से मिलता है।
निजी जीवन में भी आप पति बनने की तैयारी कर रहे थे। क्या हुआ?
मैंने सोचा था कि तीस साल की उम्र तक शादी कर लूंगा। मैंने सोलह साल की उम्र में अपने लिए जो योजनाएं बनाई थीं, सारी पूरी हुई। सिर्फ शादी की योजना फेल हो गई। शादी में अड़चन आ गई। उनतीस का हो गया हूं, चिंता हो रही है। अगर कोई जल्दी से मिल जाए, तो शादी कर लूंगा।
विशाल भारद्वाज के निर्देशन में काम करने का अनुभव कैसा रहा?
पता ही नहीं चला कि फिल्म कब बन गई? वे शांत मिजाज के हैं। उन्हें देखकर यकीन नहीं होता कि वे इतनी खतरनाक फिल्में बनाते हैं।
आप और किन प्रोजेक्ट्स में व्यस्त रहेंगे?
प्लेयर्स के लिए न्यूजीलैंड जा रहा हूं। इसकी शूटिंग लंबी चलेगी। अपना म्यूजिक एलबम लांच करने की योजना है। गाने तैयार हो चुके हैं। एलबम को कैसे लॉन्च करना है, काम चल रहा है।

-रघुवेंद्र सिंह

No comments: