Thursday, June 9, 2011

होश उड़ा देगी शैतान/शैतान में नए लुक में रजत बरमेचा


अनुराग कश्यप की 'उड़ान' कांस तक पहुंची थी। उनकी दूसरी फिल्म 'दैट गर्ल इन येलो बूट्स' विभिन्न फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाई जा चुकी है। भारत में उसके रिलीज होने के पहले ही आ रही बतौर निर्माता अनुराग की पहली फिल्म 'शैतान':-

'शैतान' बनाने का विचार कहां से आया?
'शैतान' के निर्देशक विजय कल्कि से मिलने मेरे घर आया करते थे। कल्कि ने मुझे इस फिल्म के बारे में बताया था। फिर एक दिन पता चला कि निर्देशक बिजॉय नांबियार के प्रोड्यूसर ने हाथ खड़े कर दिए। मुझे फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत अच्छी लगी थी, इसलिए मैं पैसे लगाने को तैयार हो गया। मैंने बिजॉय को पहले ही बता दिया था कि मेरी फिल्म बड़े पैमाने की नहीं होगी। मैं बिग बजट फिल्म बनाने की स्थिति में नहीं हूं।
आपके इर्द-गिर्द ढेर सारे युवा फिल्मकार दिखाई पड़ते हैं। क्या सभी को ऐसे ही मौके देंगे?
उनसे मुझे एनर्जी मिलती है। उनकी फिल्में देख कर और उनकी स्क्रिप्ट पढ़ कर मैं नई चीजें सीखता हूं। मेरी कोशिश रहती है कि युवा टैलेंट को सही मौके मिलें। अफसोस है कि इंडस्ट्री उन्हें समय पर तवज्जो नहीं देती। मेरी अपनी सीमाएं हैं। अगर मेरे पास पैसे हों तो मैं सभी की फिल्में प्रोड्यूस कर दूं। वैसे अब सभी बड़े बैनर यूथ फिल्में प्रोड्यूस कर रहे हैं।
क्या वजह है कि आप को डार्क या इटेंस थ्रिलर ही पसंद हैं?
हमारा मेनस्ट्रीम सिनेमा सपने और आकांक्षाओं के दम पर चलता है। उससे मुझे कोई गुरेज नहीं है। मैं अपने ढंग के सिनेमा के लिए थोड़ी सी जगह चाहता हूं। वैसे आप जिसे डार्क और इंटेंस कह रहे हैं, उन फिल्मों को भी विदेशी क्रिटिक हल्की-फुल्की फिल्म कहते हैं। मैं ऐसी फिल्में पसंद करता हूं, क्योंकि इनमें सच नुकीला और धारदार होता है। ट्रेडिशनल दर्शकों को यह सच चुभता है तो मैं क्या करूं?
आपने अभी यूपी, बिहार और झारखंड में एक फिल्म की शूटिंग की?
एक नहीं, दो फिल्मों की शूटिंग की। हमारी फिल्मों से देश गायब हो गया है। मैं 'शैतान' में शहरी युवकों को दिखा रहा हूं, तो मेरी 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में आप धुर देहात देखेंगे। मेरी फिल्मों के लिए विदेशी लोकेशन और चमक-दमक की जरूरत नहीं पड़ती। कहानी कहने का ढंग रोचक होना चाहिए। अच्छी कहानी को विजुअल की बैसाखी की जरूरत नहंी पड़ती।
-अजय ब्रह्मात्मज
                                                            शैतान में नए लुक में रजत बरमेचा

फिल्म इंडस्ट्री की हाट प्रापर्टी हैं रजत बरमेचा. उडान के बाद वे कल प्रदर्शित हो रही अनुराग कश्यप निर्मित शैतान में दर्शकों के बीच दोबारा आ रहे हैं. 'शैतान' में रजत बरमेचा एक अलग अंदाज में नजर आएंगे। रजत कहते हैं, 'शैतान' में मैं मेहमान भूमिका में हूं। 'उड़ान' में मैंने एक गुड बॉय रोहन का किरदार किया था। इसमें मैंने निगेटिव भूमिका निभाई है व मेरा लुक भी अलग है। मैंने आंखों में पियरसिंग रिंग लगाई है। दर्शक मुझे देखकर चौंक जाएंगे। यह मैडनेस की कहानी है। मैंने बिजॉय के साथ सिर्फ एक दिन शूटिंग की। उनके साथ काम करने में मजा आया।'
-रघुवेंद्र सिंह 

No comments: