Wednesday, November 19, 2008

जिंदगी मुश्किलों से लड़ने का नाम है: मोनिका बेदी

[रघुवेंद्र सिंह]
अबू सलेम के साथ नाम जुड़ने की वजह से अभिनेत्री मोनिका बेदी का फिल्मी कॅरियर तो समाप्त हुआ ही, उनके सभी मित्र और रिश्तेदार भी बेगाने बन गए। इन प्रतिकूल परिस्थितियों ने मोनिका को कुछ वक्त के लिए कमजोर जरूर बनाया, मगर वह हिम्मत नहीं हारीं। अपनी नकारात्मक छवि बदलने के उद्देश्य से मोनिका ने रियलिटी शो बिग बॉस सीजन टू का हिस्सा बनना स्वीकार किया। मोनिका बिग बॉस के घर से दोबारा बाहर आ चुकी हैं। मोनिका से उनके व्यक्तिगत जीवन, राहुल महाजन से प्रेम प्रसंग और भावी योजनाओं के संदर्भ में बातचीत-
बिग बॉस के घर में आप जिस उद्देश्य से गई थीं, क्या उसमें कामयाब रहीं?
मैं रियल मोनिका से दुनिया को परिचित कराना चाहती थी। मेरा मकसद पूरा हो गया। पहले लोग मुझसे डरते थे। मुझे किराए पर मकान नहीं देते थे। मेरा जिक्र होते ही नाक-मुंह सिकोड़ने लगते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब लोग मुझे प्यार करते हैं। मैंने यह सोचा भी नहीं था कि एक रियलिटी शो मेरी जिंदगी इस कदर बदल देगा।
आप एकमात्र प्रतियोगी हैं, जिसे वाइल्ड कार्ड के जरिए दोबारा बिग बॉस के घर में जाने का मौका मिला। जीत के करीब पहुंचकर शो से बाहर आने का दुख है?
मैं सोच रही थी कि शो के फाइनल में जाऊंगी और विजेता बनूंगी। खैर, जिसके नसीब में जितना लिखा होता है, उसे उतना ही मिलता है। मैं बाहर आकर खुश हूं, क्योंकि अब मैं अपनी फिल्मों की शूटिंग शुरू कर सकूंगी। निर्माता-निर्देशक भी मेरे बाहर आने से खुश हैं।
आपने कितनी फिल्में साइन की हैं? सुना है आप फिर किसी रियलिटी शो में नजर आएंगी?
मैंने दो फिल्में और दो रियलिटी शो साइन किए हैं, लेकिन अभी मैं उनके बारे में बात नहीं कर सकती। बहुत जल्द औपचारिक तौर पर निर्माता उनके बारे में जानकारी देंगे। मेरे पास फिल्मों के प्रस्ताव लगातार आ रहे हैं।
आपके मुताबिक बिग बॉस सीजन टू का विजेता कौन बनेगा?
मैं चाहूंगी कि राहुल विजेता बनें। इसकी वजह यह नहीं है कि राहुल मेरे मित्र हैं, बल्कि वह डिजर्व करते हैं। उन्होंने तीन महीने जिस धैर्य के साथ गुजारे हैं, वैसा कोई नहीं कर सका। वह बड़े दिलवाले इंसान हैं। उन्हें ही विजेता बनना चाहिए।
राहुल के साथ प्रेम प्रसंग के बारे में क्या कहेंगी। वह शो का हिस्सा था या वाकई आप दोनों एक-दूसरे से प्रेम करने लगे हैं?
जब मैं दोबारा शो में गई, तब चैनल के अधिकारियों ने मुझसे घर के सभी सदस्यों से अधिक से अधिक बातचीत करने के लिए कहा था। उनकी टीआरपी का सवाल था। यही वजह है कि मैं राहुल एवं अन्य लोगों से काफी बात करने लगी। उसी दौरान राहुल ने मुझे प्रपोज कर दिया। मैं उन्हें कुछ कह न सकी, क्योंकि मैं उनकी इज्जत करती हूं। मैं उनके बाहर आने का इंतजार कर रही हूं। मैं जब तक उन्हें अच्छी तरह जान और समझ नहीं लूंगी, तब तक कोई निर्णय नहीं लूंगी। यह मेरी पूरी जिंदगी का सवाल है। संभव है कि राहुल शो से बाहर आने के बाद बदल जाएं। फिलहाल, मैं अभी दो-तीन साल तक शादी नहीं करूंगी।
बीते कल से शिकायत, तो होगी। उन मुश्किल के दिनों में खुद को आपने कैसे संभाला?
मुझे अपने अतीत से कोई शिकायत नहीं है। सबको अपनी जिंदगी में किसी न किसी इम्तहान से गुजरना ही पड़ता है। मेरे नसीब में वह इम्तहान देना लिखा था। मुझे खुशी इस बात की है कि मैं उन मुश्किल लम्हों से उबरने में सफल हुई। उस दौरान ईश्वर और मेरा परिवार मेरी सबसे बड़ी शक्ति थी। यदि परिवार ने मेरा साथ नहीं दिया होता, तो आज मैं मुस्कुरा नहीं पाती।
आपकी जिंदगी दूसरों के लिए सबक बन चुकी है। ऐसे हालात में फंसी औरतों से क्या कहेंगी?
मैं जेल में ऐसी कई लड़कियों और महिलाओं से मिली, जो अपनी जिंदगी से हार चुकी थीं। मैं उन्हें हमेशा समझाती थी कि जिंदगी मुश्किलों से लड़ने का नाम है। अपने लिए निष्ठुर समाज से लड़ो। हमारा समाज औरतों के संदर्भ में निष्पक्ष सोच नहीं रखता। मेरे संघर्ष से यदि एक लड़की भी सबक ले सकी, तो मैं समझूंगी कि मेरा संघर्ष सफल हो गया।

No comments: