Monday, November 24, 2008

खुले विचारों का इंसान हूं: गौरव खन्ना

[रघुवेंद]
युवा अभिनेता गौरव खन्ना स्टार प्लस के धारावाहिक कुमकुम से लोकप्रिय हुए। इसमें वे कुमकुम के बेटे शरमन की भूमिका में थे। उसके बाद वे जी टीवी के धारावाहिक मेरी डोली तेरे अंगना और अद्र्धागिनी में अहम भूमिकाएं जीवंत करते दिखे।
आजकल वे स्टार प्लस के धारावाहिक संतान में नजर आ रहे हैं साथ ही नए कलर्स चैनल के दो अलग धर्मो की युवा प्रेम-कहानी जीवन साथी में लीड रोल निभा रहे हैं। इसके निर्माता परेश रावल हैं। गौरव कहते हैं, मुझे खुशी है कि मैं परेश रावल जैसे सीनियर कलाकार की देखरेख में काम कर रहा हूं। शो में मुझे विक्रम गोखले के साथ काम करने का अवसर मिल रहा है। मैं खुश हूं कि ऐसे कलाकारों की छाया में मुझे अपने अभिनय को निखारने का मौका मिल रहा है।
गौरव उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर से हैं। वे 2003 में ड्रीम सिटी मुंबई एमबीए करने आए। गौरव स्वयं बताते हैं, मैंने 2005 में अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी की और फिर कुछ माह तक एक कंपनी में बतौर मार्केटिंग मैनेजर नौकरी की। मेरा एक्टिंग में आना महज एक संयोग है। मैं जिम में हर रोज की तरह वर्कआउट कर रहा था। अचानक मेरे पास एक शख्स आए। उन्होंने समझा कि मैं मॉडल हूं। उन्होंने मुझे एक एड में काम करने का ऑफर दिया। मैंने वह एड की और फिर एक के बाद एक एड और रैंप शो मिलते गए। उसके बाद मैं एक-एक कदम आगे बढ़ता गया और आज इस मुकाम पर हूं।
धारावाहिक जीवन साथी में गौरव रोमांटिक युवक नील का किरदार निभा रहे हैं। धारावाहिक नील और विराज की प्रेम कहानी के माध्यम से समाज में धर्म को लेकर विषम सोच रखने वाले लोगों पर प्रकाश डाल रहा है। गौरव बताते हैं, धारावाहिक की सबसे अच्छी बात यह है कि यह मनोरंजन के साथ दर्शकों को एक संदेश देता है। हमारे समाज में आज भी कुछ लोग शिक्षित होने के बावजूद धर्म के नाम पर लोगों को अलग करने की कोशिश करते हैं। नील और विराज की प्रेम कहानी ऐसे ही विषय पर बनी है।
नील की तरह यदि गौरव को किसी अन्य जाति या धर्म की लड़की से मोहब्बत हो जाए तो परिवार के विरोध जताने पर वे क्या कदम उठाएंगे? इस पर गौरव कहते हैं, मुझे दूसरी जाति या धर्म से कोई आपत्ति नहीं है। मैं एक शिक्षित परिवार से हूं और वहां इस तरह की बातों के लिए कोई स्थान नहीं है। मैं बहुत खुले विचारों का इंसान हूं।

No comments: