Saturday, December 27, 2008

मेरा रवैया, मेरा नजरिया.. 27 दिसंबर पर विशेष

सलमान के जन्मदिन, 27 दिसंबर पर विशेष..
लमान खान स्वयं को अति संवेदनशील और साफ दिल इनसान मानते हैं। दरअसल, वे हमेशा अपने दिल की सुनते हैं और दिल से ही जिंदगी जीते हैं। अपनी जिंदगी के फैसले वे दिमाग से नहीं, दिल से लेते हैं। अपने जन्मदिन 27 दिसंबर के मौके पर सलमान पाठकों को जीवन के प्रति अपने रवैये और अपने नजरिए से अवगत करा रहे हैं इस मुलाकात में।
नहीं चाहता, कोई करीब से जाने
मैं इनसान हूं। सबकी तरह मेरे लिए भी मेरा परिवार, रिश्तेदार, दोस्त और काम प्राथमिक हैं। मैं अच्छा बेटा, चहेता ऐक्टर और एक नेक इनसान हूं, ऐसा लोग कहते हैं। मेरे दोनों कुत्ते माइसन और माइजान मेरी जिंदगी में विशेष मायने रखते हैं। फुर्सत के वक्त मैं पेंटिंग करता हूं और यही मेरी छोटी-सी दुनिया है। हालांकि मेरे बारे में ज्यादातर लोगों की धारणा निगेटिव है। मुझे इस बात की कोई शिकायत नहीं है। मैं नहीं चाहता कि कोई मुझे करीब से जाने।
प्यार और प्रशंसा पाने के लिए नसीब चाहिए
मैंने अब यह सोचना छोड़ दिया है कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं? लोगों की शिकायतों को अब मैं गंभीरता से नहीं लेता। मेरा मानना है कि प्यार और प्रशंसा के लिए भी नसीब चाहिए होता है। यह सच है कि मैं देर से फिल्मों के सेट पर जाता हूं, लेकिन मैं अपनी यह आदत बदल नहीं सकता। लोग मेरे बारे में उल्टा-सीधा लिखते रहते हैं। मैं उस तरफ भी ध्यान नहीं देता। ऐसा करने से उनकी टीआरपी, अखबार और मैगजीन की बिक्री बढ़ती है।
रोमैन्टिक नहीं हूं
मैं स्क्रीन पर बहुत सहज तरीके से रोमांस करता हुआ दिखता हूं। मैं निजी जीवन में भी ऐसा ही हूं। मेरी मित्र कैटरीना कैफ कहती हैं कि मैं अनरोमैन्टिक हूं। इसमें मेरा कोई दोष नहीं है। मैं फिल्म देखने जाता हूं, तो लोग फिल्म छोड़कर मुझे देखने लगते हैं। डिनर के लिए जाता हूं, लोग अपना खाना छोड़कर मेरी थाली में झांकने लगते हैं कि मैं क्या खा रहा हूं! यही वजह है कि मैं वैन या फिर घर में फिल्में देखता हूं और घर पर ही डिनर करता हूं। वैसे, मैं रोमैन्टिक भी हूं।
शादी अभी नहीं कर सकता
मेरी शादी की फिक्र मुझसे अधिक दुनिया को है। मैं यह जानता हूं, लेकिन अभी शादी नहीं कर सकता। शादी बहुत जिम्मेदारी का काम है और मैं अभी यह जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार नहीं हूं। इस मामले में कैटरीना का नाम कई बार मेरे साथ जोड़ा गया है। स्पष्ट कर दूं कि कैटरीना बस मेरी अच्छी मित्र है। मैं जिस दिन शादी करूंगा, सारी दुनिया को बता दूंगा।
किसी से कोई शिकायत नहीं : मैं खुदा की दी हुई खूबसूरत जिंदगी से बहुत खुश हूं। मुझे खुदा से कोई गिला-शिकवा नहीं है और न ही किसी इनसान से है। मैं दिल से जिंदगी जीता हूं। यही वजह है कि मैं रात को चैन की नींद सोता हूं। मुझे जिंदगी के किसी फैसले पर पछतावा नहीं है। मैं ऐसा ही हूं और हमेशा ऐसा ही रहूंगा।
-रघुवेंद्र सिंह

No comments: