Saturday, April 2, 2011

अप्रैल फूल बनाया...

फिल्मी सितारे एक अप्रैल यानी मूर्ख दिवस का इंतजार नहीं करते। वे अपने सह-कलाकारों को पूरे साल बेवकूफ बनाने का अवसर तलाशते रहते हैं। अक्षय कुमार, अजय देवगन और अभिषेक बच्चन ऐसे मजेदार किस्सों के लिए चर्चित हैं। इन्होंने ऐसा करके कई हीरोइनों के होश उड़ा दिए थे। उनके मजाक की वजह से कई बार हीरोइनों को शर्मसार भी होना पड़ा है और वे मूर्ख भी बनीं..। 
होश उड़े सोनम के
खतरों के खिलाड़ी अक्षय कुमार अभिनेत्रियों के साथ प्रैंक करने में अव्वल माने जाते हैं। उनके साथ फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेत्रियां बहुत सतर्क रहती हैं, बावजूद इसके अक्षय हमेशा बाजी मार लेते हैं। अक्षय की शरारतों से वाकिफ होने के बावजूद सोनम कपूर थैंक्यू फिल्म के सेट पर आखिरकार शिकार बन ही गई। अक्षय उनके होश उड़ाने में सफल हो गए। अक्षय को पता चला कि सोनम को अपने मोबाइल से बहुत प्यार है। वे एक पल भी मोबाइल के बिना नहीं रह सकतीं। खिलाड़ी अक्षय ने सोनम के मोबाइल को ही गायब कर दिया। सोनम को जब अहसास हुआ कि उनका मोबाइल उनके पास नहीं है, तो उन्होंने सेट पर हंगामा मच गया। उन्होंने सेट पर सबकी ऐसी की तैसी करनी शुरू कर दी, लेकिन तभी उन्हें अक्षय के हुनर के बारे में पता चला। उन्होंने उनकी ओर शक की निगाहों से देखा तो अक्षय ने साफ मना कर दिया, लेकिन तभी सोनम की नजर अक्षय के पैंट की पीछे की जेब पर पड़ी। उन्हें अपना मोबाइल नजर आ गया। फिर सोनम ने अक्षय की जेब से अपना मोबाइल निकाल लिया और उन्हें राहत मिली, लेकिन कुछ समय के लिए सोनम के तो जैसे होश ही उड़ गए थे।
शरमा गई कट्रीना
अमूमन धीर-गंभीर दिखने वाले अजय देवगन की शरारत के अनेक किस्से उनके साथ काम कर चुके कलाकारों के पास हैं। एक किस्सा राजनीति फिल्म में उनकी सह-कलाकार रहीं कट्रीना कैफ के पास भी है, जिसे वे कभी नहीं भूलेंगी। भोपाल में फिल्म की शूटिंग के दौरान अजय ने रणबीर कपूर, अर्जुन रामपाल और मनोज बाजपेयी के साथ मिलकर कट्रीना के साथ एक गंभीर मजाक करने की योजना बनाई। रात के बारह बजने से कुछ समय पहले अपनी टीम के साथ उन्होंने धीर-गंभीर अंदाज में कट्रीना के कमरे में प्रवेश किया। उन्होंने कट्रीना से कहा, आज नाना पाटेकर का जन्मदिन है और हम लोग उन्हें सरप्राइज देना चाहते हैं। कट्रीना फौरन अजय की बात मान गई और उन्होंने कहा, मैं सबसे पहले नाना को विश करके सरप्राइज दूंगी। अजय फौरन मान गए और उन्होंने एक गिफ्ट का पैकेट कट्रीना के हाथ में दे दिया। रात बारह बजे जब अचानक कट्रीना नाना के कमरे में पहुंचीं तो वे दंग रह गए। नाना कुछ सोच पाते कि उससे पहले ही कट्रीना ने उन्हें पैकेट थमाते हुए जन्मदिन की बधाई दे दी। नाना ने जब बताया कि उनका जन्मदिन नहीं है, तो कट्रीना को अहसास हुआ। तभी पीछे से अजय ने अपनी गैंग के साथ ठहाका मारते हुए कमरे में प्रवेश किया। पर अभी कट्रीना के साथ कुछ ऐसा होना बाकी था, जिसकी उन्होंने कल्पना नहीं की थी। नाना ने पैकेट खोला तो उसमें से अंडरवियर, जूते और मोजे निकले। कट्रीना शर्म के मारे पानी-पानी हो गई। उन्होंने वहां से भागने में ही भलाई समझी।
संभलकर दीपिका
दीपिका पादुकोण खुशमिजाज नेचर की हैं। उन्हें हंसना-हंसाना अच्छा लगता है। आशुतोष गोवारीकर की फिल्म खेलें हम जी जान से की नाइट शूटिंग के दौरान वे गोवा के सावंतवाड़ी में एक छोटे से जंगल में अपने दोस्तों के साथ ऐसे ही मूड में थीं। तभी अभिषेक बच्चन वहां पहुंचे। उन्होंने फौरन दीपिका को हिदायत दी, रात का समय है। जरा संभल कर..। दीपिका ने हंसते हुए कारण पूछा तो अभिषेक ने कहा, डरने की कोई बात नहीं है। हां, सावंतवाड़ी का यह बाहरी इलाका सांप के लिए फेमस है। यहां रात के समय सांप निकलते हैं। सांप का नाम सुनते ही दीपिका की हंसी गायब हो गई। उन्होंने कुर्सी मंगवाई और लाइट के पास सचेत होकर बैठ गई। दीपिका का तनाव भरा चेहरा देखकर हंसी रोकते हुए अभिषेक ने दीपिका से फिर कहा, गलती से भी अपना पैर जमीन पर न रखना। सांप के डर से ही मैं तीन कुर्सियों के ऊपर बैठा हूं। तीन कुर्सियों की बात से दीपिका को समझ में आया और वे भी तीन कुर्सी लगाकर बैठ गई। जब आशुतोष गोवारीकर ने पूछा कि क्या बात है, तो सभी जोर से हंस पड़े। उसके बाद दीपिका जान गई कि अभिषेक ने उन्हें मूर्ख बनाया है। फिर उन्हें याद भी आया कि तीन कुर्सियों पर बैठना अभिषेक की आदत है। 
-रघुवेंद्र सिंह 

No comments: