Saturday, April 2, 2011

डांस मेरा पहला प्यार: रेमो डिसूजा



फिल्म निर्देशन में आने का फैसला आपने कब किया?
कोरियोग्राफी के बाद मेरा अगला कदम फिल्म निर्देशन ही था। मैंने अपने जीवन पर एक फिल्म लिखी थी। चार साल पहले मैंने उस पर बांग्ला फिल्म बनाई। वह फिल्म बंगाल के लोकप्रिय डांस फॉर्म छउ पर आधारित थी। उसके लिए मुझे बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।
क्या निर्देशक बनने के लिए फिल्म मेकिंग की प्रोफेशनल ट्रेनिंग जरूरी है?
जो लोग फिल्म निर्माण से काफी साल से जुड़े हैं, उन्हें फिल्म मेकिंग की प्रोफेशनल ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ती। उनकी ट्रेनिंग सेट पर चलती रहती है। मैं पंद्रह साल से फिल्म निर्माण से जुड़ा हुआ हूं। मुझे टेक्निकल जानकारी है। नए लोगों को मेकिंग की ट्रेनिंग चाहिए।
फालतू के निर्माण की योजना कैसे बनी?
न्यूजीलैंड में कल किसने देखा फिल्म की शूटिंग चल रही थी। सेट पर मैंने जैकी से बताया कि एक कॉमर्शियल फिल्म बनाना चाहता हूं। उसका विषय भी बताया। संयोग से जैकी भी वैसे विषय पर ही फिल्म बनाने की सोच रहे थे।
यह फिल्म आपके पसंद की है या दर्शकों के पसंद की..?
मैं उन फिल्म डायरेक्टर से रिलेट नहीं कर पाता जो खुद के लिए फिल्म बनाते हैं। मेरा मानना है कि आपको दर्शकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके फिल्म बनानी चाहिए। फालतू में दर्शकों की पसंद का ध्यान रखा गया है। इसमें मेरी क्रिएटिविटी है।
यह फिल्म एंटरटेन करने के साथ कोई मैसेज भी देती है?
यह चार युवा की कहानी है। उनका परसेंटेज बहुत कम है, इसलिए उन्हें किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलता। लोग उन्हें फालतू कहते हैं। वे बच्चे कैसे अपना मुकाम हासिल करते हैं और कैसे साबित करते हैं, यही फिल्म की कहानी है। दर्शकों को फिल्म फ्रेश लगेगी।
फिल्म निर्देशन का अनुभव कैसा रहा?
कमाल का अनुभव रहा। कॉमर्शियल फिल्म बनाकर मैंने सीखा कि इस प्रकार की फिल्म बनाते समय आपको कितने लोगों का ध्यान रखना पड़ता है। निर्देशन मामूली बात नहीं है।
भविष्य में कोरियोग्राफी और फिल्म निर्देशन में किस पर ज्यादा ध्यान देंगे?
मैं दोनों के बीच बैलेंस बनाकर चलना चाहता हूं। कोरियोग्राफी मेरा पहला प्यार है। फिल्म बनाना पैशन है।
अगली फिल्म किस प्रकार की होगी?
मैंने दो फिल्मों की स्क्रिप्ट फाइनल की है। एक ऐक्शन फिल्म होगी और दूसरी म्यूजिकल। 
-रघुवेंद्र सिंह 

No comments: