Wednesday, April 22, 2009

समझदारी जरूरी है: माही गिल

हाल ही में आई हिंदी फिल्म देव डी में अपने अभिनय से पंजाब की माही गिल ने बता दिया कि उनमें कुछ खास है। फिर गुलाल के प्रदर्शन के बाद तो अब हर कोई उन्हें पसंद करने लगा है। उनके अभिनय की तुलना लोग रेखा जैसी अभिनेत्री से भी करने लगे और साथ ही तब्बू से भी।
माही इस बात से बेहद खुश हैं। वे कहती हैं, मैंने उम्मीद नहीं की थी कि इन फिल्मों से मुझे अच्छी पहचान मिल जाएगी। लोग मेरे काम की सराहना कर रहे हैं। पिछले वर्ष तक मैं अनजाना चेहरा थी, लेकिन आज सड़क पर निकलती हूं, तो सब मेरी तरफ देखने लगते हैं। सच कहूं, तो इस वक्त मुझे ऐसा लग रहा है, जैसे मैं परीक्षा में फ‌र्स्ट आई हूं। मैंने ऐसी सफलता की कल्पना नहीं की थी। स्पष्ट कर दूं कि इस सफलता से पर्सनली मुझमें कोई बदलाव नहीं आया है।
रेखा और तब्बू के साथ तुलना पर माही कहती हैं, दोनों कमाल की एक्ट्रेस हैं। उनके लेवॅल पर पहुंचना मेरे लिए मुश्किल है, लेकिन उनके साथ अपनी तुलना पर मुझे खुशी होती है। कुछ महीने पहले तब्बू से मेरी मुलाकात हुई थी। उन्होंने माना कि हम दोनों में काफी समानताएं हैं। यह मेरे लिए गर्व की बात है। मैं कोशिश करूंगी कि भविष्य में ऐसी ही फिल्में करूं, ताकि दर्शकों का प्यार मिलता रहे। वैसे, उस वक्त मुझे ज्यादा खुशी होगी, जब कोई मेरी तरह बनना चाहेगा। मैं अपनी ऐसी ही पहचान बनाना चाहती हूं।
लगातार दो फिल्मों की सफलता के बाद माही निर्माता-निर्देशकों की पहली पसंद बन चुकी हैं। अब हर कोई उन्हें अपनी फिल्मों के लिए साइन करना चाहता है। माही कहती हैं, सही कह रहे हैं, लेकिन यह समय मेरे लिए बहुत मुश्किल भरा है। अब मुझसे लोगों की अपेक्षाएं बढ़ गई हैं, इसलिए फिल्मों के चयन में मुझे समझदारी से काम लेना होगा। कुछ प्राथमिकताएं पहले जैसी ही होंगी। जैसे, दमदार स्क्रिप्ट, बढि़या निर्देशक और उम्दा सह कलाकार। हां, बात यदि अनुराग कश्यप की होगी, तो मैं आंख मूंदकर फिल्म साइन कर लूंगी। वे मेरे लिए हमेशा स्पेशल रहेंगे। उम्मीद कर रही हूं कि भविष्य में अनुराग अपने साथ फिर काम करने का मौका देंगे।
माही इस वक्त यूटीवी की दो फिल्मों आगे से राइट और पान सिंह तोमर में काम कर रही हैं। आगे से राइट में वे श्रेयस तलपड़े के साथ हैं और पान सिंह तोमर में उनके नायक इरफान खान हैं। इन फिल्मों के संदर्भ में माही कहती हैं, ये दोनों मेरी पिछली फिल्मों से हर मामले में अलग हैं। इन फिल्मों में दर्शक मुझे नए अंदाज में देखेंगे। आजकल मैं इनकी शूटिंग कर रही हूं। आगे से राइट के निर्देशक इंद्रजीत नट्टूजी हैं और दूसरी फिल्म तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बन रही है। श्रेयस और इरफान के साथ काम करने का अनुभव मेरे लिए सुखद है। खुश हूं कि करियर के शुरुआत में इरफान जैसे कलाकार के साथ काम करने का अवसर मिल रहा है। ये दोनों फिल्में इसी वर्ष प्रदर्शित होंगी।

-रघुवेंद्र सिंह

No comments: