Saturday, April 18, 2009

दर्शील सफारी: बन गया होशियार बच्चा

नन्हें सुपरस्टार दर्शील सफारी ने छठी कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है। अब उनकी गर्मी की छुंिट्टयां आरंभ हो चुकी हैं। वे छुंिट्टयां विदेश में बिताने की योजना बना रहे हैं। दर्शील के लिए इस वक्त दोहरी खुशी का मौका है। दरअसल, उन्होंने प्रियदर्शन निर्देशित अपनी नई फिल्म 'बम बम बोले' की शूटिंग पूरी कर ली है। इस स्तंभ में दर्शील 'तारे जमीं पर' के बाद मिले स्टारडम, निजी जीवन के बदलाव, एवं गर्मी की छुंट्टी की योजना के संदर्भ में बता रहे हैं।-
[स्वभाव में नहीं आया बदलाव]
'तारे जमीं पर' की सफलता के बाद मेरी सामाजिक जिंदगी अवश्य बदल गयी है, लेकिन निजी जिंदगी में कोई बदलाव नहीं आया है। पहले की अपेक्षा व्यस्तता बढ़ गयी है। मैं समय से स्कूल जाता हूं और होमवर्क करता हूं। पहले जितनी शैतानियां मैं आज भी करता हूं। उसके लिए मम्मी की डांट पड़ती है। मेरे स्वभाव में कोई बदलाव नहीं आया है। हां, पहले मैं एक आम लड़का था, पर अब खास हो गया हूं। सब मुझसे मिलना चाहते हैं। मेरा ऑटोग्राफ लेना चाहते हैं। ये सब बातें खुशी देती हैं। छोटी उम्र में स्टार बनकर खुशी होती है, लेकिन मैं खुद को अन्य बच्चों से अलग नहीं समझता हूं।
[एंज्वॉय कर रहा हूं बचपन]
मुझे आउटडोर और इनडोर खेल पसंद हैं। इनडोर में मुझे कार्ड्स और कम्प्यूटर गेम तथा आउटडोर में क्रिकेट अच्छा लगता है। युवराज और धोनी मेरे पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी हैं। अफसोस की बात यह है कि अब मुझे खेलने के लिए अधिक समय नहीं मिलता है। स्कूल की पढ़ाई, फिर होमवर्क और उसके बाद शूटिंग करनी पड़ती है। फिर भी मैं किसी न किसी तरह खेलने के लिए समय निकाल लेता हूं। अपने दोस्तों के साथ मिलकर शरारतें करता हूं। मैं अपने बचपन को अच्छी तरह एंज्वॉय कर रहा हूं। मुझे शूटिंग करने में मजा आता है। उसे भी मैं खेल समझता हूं। जो लोग मुझे करीब से नहीं जानते, वे लोग शिकायत करते हैं कि दर्शील बदल गया है।
[आ रही है बम बम बोले]
मैंने 'तारे जमीं पर' फिल्म में स्लो लर्नर लड़के की भूमिका निभायी थी, लेकिन दूसरी फिल्म 'बम बम बोले' में मैं तेज-तर्रार एवं होशियार बच्चा बना हूं। वह पढ़ने-लिखने में तेज है। पहली फिल्म के एकदम विपरीत भूमिका मैंने की है। यह भाई-बहन की कहानी है। इसमें मेरे साथ अतुल कुलकर्णी और एक नयी बाल कलाकार हैं। प्रियदर्शन अंकल इसके निर्देशक हैं। यह फिल्म मुझे एक कदम आगे ले जाती है। मैंने फिल्म की शूटिंग को खूब एंज्वॉय किया। प्रियदर्शन अंकल सेट पर मुझे खेलने की इजाजत देते थे। यह फिल्म इसी वर्ष प्रदर्शित होगी।
[ग्लैमर की डगर आसां नहीं]
मेरी उम्र के बच्चे ग्लैमर व‌र्ल्ड की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। मैं इसे बुरा नहीं मानता, लेकिन मैं नन्हें दोस्तों से कहना चाहूंगा कि ग्लैमर की डगर आसां नहीं है। यहां बहुत मुश्किलें हैं। हमें सर्वप्रथम अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। वह हमारी प्राथमिकता है। उसके बाद खेल-कूद में हिस्सा लेना चाहिए। इस वक्त गर्मी की छुंिट्टयां शुरू हो रही हैं। मैंने विदेश में अपनी छुंट्टी बिताने की योजना बनायी है। उसके बाद मैं अपनी नयी फिल्म की शूटिंग शुरू करूंगा। मेरी तीसरी फिल्म वॉल्ट डिज्नी निर्मित होगी।
[रितिक रोशन का प्रशंसक हूं]
मेरे पसंदीदा एक्टर रितिक रोशन हैं। उनकी सभी फिल्में मुझे पसंद हैं। मैं उनके साथ काम करने का इच्छुक हूं। मेरा लक्ष्य अच्छी फिल्मों का हिस्सा बनना है। मैं आमिर अंकल के साथ फिर काम करना चाहता हूं। उनके साथ काम करने का अलग मजा है। वे मुझे अच्छी तरह समझते हैं।
[रघुवेन्द्र सिंह]