Wednesday, October 21, 2009

पहली बार लारा सेक्सी लगीं: जाएद खान | मुलाकात

ब्लू को जाएद खान अपने करियर की सबसे मुश्किल एवं रोमांचक फिल्म मानते हैं। फिल्म में वे अधिकांश समय समुद्र के भीतर शार्क मछलियों के साथ अठखेलियां करते नजर आएंगे। चर्चा है कि जाएद खान ने फिल्म में जान पर खेलकर एक्शन और स्टंट दृश्य किए। अब वे दर्शकों की प्रतिक्रिया का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। प्रस्तुत है, जाएद खान से फिल्म ब्लू के संदर्भ में बातचीत।
ब्लू की खासियत एवं अपनी भूमिका के बारे में बताएं?
यह भारत की पहली अंडर वॉटर एक्शन-एडवेंचर फिल्म है। इसका मतलब यह नहीं कि पूरी फिल्म पानी के अंदर फिल्माई गई है। हां, फिल्म के अधिकांश दृश्य पानी के अंदर शूट किए गए हैं। मैं इसमें संजय दत्त के छोटे भाई सैम की भूमिका निभा रहा हूं, जो तेज दिमाग का है।
ब्लू का यूएसपी एक्शन है, लेकिन इसमें इमोशनल दृश्य भी हैं। ब्लू के लिए आपको विशेष तैयारी करनी पड़ी?
हां, यह फिल्म फिजिकली बहुत डिमांडिंग थी। फिल्म के लिए मुझे अपनी बॉडी को खास लुक देना था। मैंने तीन महीने कड़ी मेहनत की। अपना खाना कम किया और एक्सरसाइज बढ़ाई। यदि आप फिट नहीं हैं, तो ब्लू जैसी फिल्म नहीं कर सकते। स्कूबा डाइवर तो मैं पहले से ही था, इसलिए मुझे ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ी। लेकिन शार्क मछलियों के साथ पानी के अंदर स्टंट और पानी में रहने वाले जानवरों की बॉडी लैंग्वेज समझने की ट्रेनिंग ली। मेरे अलावा संजय दत्त, अक्षय कुमार और लारा दत्ता को भी इस ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा।
आप लोगों ने शार्क के साथ कैसे शूटिंग की?
अंडर वॉटर दृश्यों की शूटिंग हमने बहामा के स्टुअर्ट कोव में की। यह दुनिया का फेमस डाइव स्पॉट है। बहामा में शार्क की पूजा होती है। वहां शार्क मित्रवत व्यवहार करती हैं, हांलाकि हमारे मन में हमेशा डर बना रहता था। शार्क को कैमरे के फ्रेम में लाने के लिए मछली बांधी जाती थी। वे उन्हें खाने के लिए आती थीं, तभी हमें पानी के अंदर उतारा जाता था। हम जब अपने ड्रेस पहनकर उतरते थे, तो हमारी लंबाई सात-आठ फीट की हो जाती थी। वे हमें खाने के बारे में सोचती ही नहीं थीं, बावजूद इसके हमारे मन में भय बना रहता था। प्रशिक्षकों का कहना था कि शार्क को खून की गंध नहीं मिलनी चाहिए। मगर एक दिन किसी वजह से अक्षय को अंडर वॉटर शूटिंग के दरम्यान चोट लग गई, तो हम सब बुरी तरह घबरा गए थे। मगर ईश्वर का शुक्र था कि कुछ हुआ नहीं।
लारा दत्ता और कैटरीना कैफ ने भी अंडर वाटर शूटिंग की?
कैटरीना कैफ फिल्म में मेहमान भूमिका में हैं। उन्होंने अंडर वाटर शूटिंग नहीं की। अलबत्ता लारा ने हम सबको जरूर चौंकाया था। शूटिंग शुरू होने के छह महीने पहले तक लारा को तैरना नहीं आता था। शूटिंग से पहले उन्होंने प्रशिक्षक की मदद से तैरना सीखा था। अपनी बॉडी को चुस्त-दुरुस्त बनाया। पहली बार मुझे लारा सेक्सी लगीं। लारा ने पुरुष कलाकारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर पानी के अंदर शूटिंग में हिस्सा लिया। मुझे वे कभी डरी हुई नहीं लगीं।
ब्लू की शूटिंग का अनुभव काफी रोमांचक रहा?
यह मेरे करियर की सबसे अच्छी एक्शन फिल्म है। हर एक्टर का सपना होता है कि वह ऐसी फिल्म में काम करे। मैं लकी हूं। ब्लू के निर्देशक एंथोनी डिसूजा ने जब मुझे पहली बार स्क्रिप्ट सुनाई, तो मैंने फौरन हां कह दिया। फिल्म की शूटिंग में बिताए एक सौ बीस दिन मैं कभी नहीं भूलूंगा।
क्या नया करना चाहते हैं?
मैं रोमांटिक कॉमेडी फिल्म करना चाहता हूं। मैंने ऐसी ही एक फिल्म शराफत गई तेल लेने साइन की है। उसके निर्देशक गुरमीत सिंह हैं। मैं नए प्रयोग कर रहा हूं। और एक्शन से आगे बढ़ना चाहता हूं।

-raghuvendra singh

3 comments:

Pandit Kishore Ji said...

film me underwater shooting zabardast hain

Pandit Kishore Ji said...

film me underwater shooting zabardast hain

Jandunia said...

वैसे जाएद ने ब्लू में अच्छा काम किया है लेकिन एक्शन के रास्ते जाएद के लिए इतने आसान नहीं हैं...जितनी कामयाबी अक्की ने हासिल की है उतनी हासिल करने के लिए जाएद को अभी काफी मेहनत करनी पड़ेगी