Tuesday, September 22, 2009

12 किरदार जैसे 12 फिल्में /प्रियंका चोपड़ा

प्रसिद्ध फिल्मकार आशुतोष गोवारीकर की फिल्म ह्वाट्स योर राशि से प्रियंका चोपड़ा एक फिल्म में बारह किरदार निभाने का व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं। इस उपलब्धि से वे खुश हैं, लेकिन वे बहुत खुश उस वक्त होंगी, जब उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल होगी। फैशन, दोस्ताना और कमीने से सफलता की हैट्रिक लगाने वाली प्रियंका ह्वाट्स योर राशि को लेकर उत्साहित तो हैं, साथ ही नर्वस भी। इस फिल्म में वे एक बार फिर हरमन बवेजा के साथ हैं। बातचीत प्रियंका से..
आशुतोष गोवारीकर ने जब बताया कि ह्वाट्स योर राशि में आपको बारह किरदार निभाने हैं, तब आपकी प्रतिक्रिया क्या हुई?
मैं मियामी में दोस्ताना फिल्म की शूटिंग कर रही थी। उन्होंने मुझे फोन करके पूछा, प्रियंका, तुमने अक्टूबर से कोई फिल्म साइन की है? मैंने कहा, नहीं। उन्होंने कहा, मेरे पास एक स्क्रिप्ट है, उसे सुनने के बाद तुम कोई फैसला करना। उन्होंने मुझे फोन पर ही स्क्रिप्ट सुनाई, लेकिन जब उन्होंने बताया कि फिल्म के सभी बारह किरदार मुझे ही निभाने हैं, तब मैं चौंक गई। मैंने उनसे पूछा कि एक लड़की बारह किरदार कैसे निभा सकती है? उन्होंने मुझे समझाया उसके बाद मैं फिल्म करने के लिए तैयार हो गई।
ह्वाट्स योर राशि और अपने बारह किरदारों के बारे में बताएंगी?
यह रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। एक एनआरआई लड़का योगेश पटेल है। ह्वाट्स योर राशि में वह अपने लिए दुल्हन ढूंढने भारत आता है। उसके पास समय कम होता है, इसलिए वह बारह राशि की बारह लड़कियों से मिलने का फैसला करता है और तय करता है कि जिस लड़की से उसे प्यार हो जाएगा, उसी से शादी करेगा। यह फिल्म मधु राय के नॉवेल किंबाल रैवेंसवुड पर आधारित है। मैंने फिल्म में बारह राशि की बारह लड़कियों के किरदार निभाए हैं। वे सभी गुजराती हैं, लेकिन उनकी पृष्ठभूमि अलग-अलग है।
एक फिल्म में बारह किरदार निभाने का अनुभव कैसा रहा?
मेरी जिंदगी का सबसे मुश्किल अनुभव रहा। मेरी जिंदगी की यह सबसे मुश्किल फिल्म है। एक फिल्म में बारह किरदार निभाना, मेरे लिए बारह फिल्में करने जैसा था। एक किरदार को मुझे एक गाने और दो सीन में स्टैब्लिश करना था और कोई भी किरदार एक-दूसरे से मैच नहीं होने चाहिए थे। उस पर से उनकी राशि की खूबी के अनुसार उनमें कुछ चीजें जोड़नी थीं। मैंने हर लड़की की बॉडी लैंग्वेज, हेयर स्टाइल, ड्रेस और बात करने का लहजा बदला है। मुझे गुजराती कल्चर के बारे में पता नहीं था। मैंने हर किरदार को अपने तरीके से अलग करने की कोशिश की। मैं नहीं चाहती थी कि इस फिल्म का कोई भी किरदार दर्शकों को मेरी पिछली फिल्मों के किसी किरदार की याद दिलाए।
प्रत्येक किरदार की शूटिंग आपने बारी-बारी से की है?
नहीं। आशुतोष सर ने मुझसे कहा था कि हम एक किरदार की शूटिंग खत्म करने के बाद दूसरा शुरू करेंगे। उससे कंफ्यूजन नहीं होगा, लेकिन उन्होंने ऐसा किया नहीं। मैं किसी और किरदार की तैयारी करके सेट पर जाती थी और आशु सर कहते कि उसको नहीं, इस किरदार को कर लेते हैं। ऐसे में एक किरदार दूसरे से क्रॉस हो जाता था। उस पर से दिन-रात शूटिंग का तनाव। मैं तो पागल हो गई थी। बस, आगरा नहीं गई। इन्हीं सब कारणों से ह्वाट्स योर राशि की शूटिंग के दौरान मेरा स्वास्थ्य बिगड़ गया था। मैं सेट पर बेहोश हो जाती थी।
क्या आप राशि में विश्वास करती हैं और अपने हमसफर का चुनाव राशि के हिसाब से करना पसंद करेंगी?
पहले मैं राशि में यकीन नहीं करती थी। मैं सोचती थी कि दुनिया भर के लोग बारह राशि में कैसे फिट हो सकते हैं, लेकिन ह्वाट्स योर राशि फिल्म ने मेरा नजरिया बदल दिया। एक राशि के लोगों में कई समानताएं होती हैं। मैं राशि के हिसाब से अपना जीवनसाथी नहीं चुनूंगी। ह्वाट्स योर राशि का नायक योगेश पटेल भी ऐसा नहीं करता। यह फिल्म ज्योतिष के बारे में नहीं है, बल्कि यह फिल्म लोगों का अंधविश्वास तोड़ेगी।
आशुतोष गोवारीकर के निर्देशन में काम करने का अनुभव कैसा रहा?
आशु सर बहुत ही इंटेलीजेंट डायरेक्टर हैं। उनके साथ काम करके मजा आया। वे कहते थे कि यह उनकी सबसे मुश्किल फिल्म है। मैंने उनसे पूछा कि जोधा अकबर से भी मुश्किल? तो उन्होंने कहा कि एक फिल्म में बारह अलग-अलग कल्चर को दिखाना बहुत मुश्किल काम है।
माना जाता है कि फैशन, दोस्ताना और कमीने की सफलता के बाद आप नंबर वन अभिनेत्री बन गई हैं?
मुझे इंडस्ट्री में आए छह साल हुए हैं। मैं नहीं मानती कि मैं एक्टिंग की क्वीन बन गई हूं। मैं अभी सीख रही हूं। मैं हर दिन सेट पर कुछ न कुछ सीखती हूं। मैं लकी हूं कि मुझे कम समय में टैलेंटेड डायरेक्टर के साथ काम करने का अवसर मिला। आज मैं जो कुछ हूं, मेरे डायरेक्टरों की देन है।
इसके बाद आप किन फिल्मों में नजर आएंगी?
मैं यशराज बैनर की प्यार इंपॉसिबल और सिद्धार्थ आनंद की एक फिल्म अंजाना अंजानी कर रही हूं।
-raghuvendra singh

No comments: