Tuesday, September 29, 2009

बंधना नहीं किसी रिश्ते में: डिनो मोरिया

संजय गुप्ता निर्मित फिल्म एसिड फैक्ट्री में डिनो मोरिया पहली बार स्टाइलिश अंदाज में नजर आएंगे। वे इसे अपने करियर की खास फिल्म मानते हैं और इसकी बॉक्स ऑफिस सफलता को लेकर निश्चिंत हैं। सुपर्ण वर्मा निर्देशित एसिड फैक्ट्री, अपने करियर, फिल्म निर्माण और निजी जीवन के बारे में डिनो ने इस मुलाकात में बताई तमाम बातें।
डिनो से पहली सवाल हुआ कि एसिड फैक्ट्री से कैसे जुड़ना हुआ? वे कहते हैं, मैंने डेढ़ साल पहले यह फिल्म साइन की थी। संजय गुप्ता और सुपर्ण वर्मा ने मुझे फोन करके कहा कि एक अच्छी फिल्म है। फिर सुपर्ण मेरे पास आए और उन्होंने मुझे कहानी सुनाई। मुझे कहानी बहुत पसंद आई। मैंने संजय गुप्ता को फोन करके हां कह दिया। वे फिल्म की कहानी के बारे में बताते हैं, इसकी कहानी एक एसिड फैक्ट्री के अंदर की है। पांच-छह लोग उसके अंदर फंस जाते हैं। एसिड की वजह से सबकी याददाश्त चली जाती है। कोई किसी को नहीं पहचानता। उसके बाद उनके साथ क्या होता है? वे लोग कैसे बाहर आते हैं? इस फिल्म की शूटिंग साउथ अफ्रीका में हुई है। यह स्टाइलिश ऐक्शन थ्रिलर फिल्म है।
माना जाता है कि इस फिल्म के लिए डिनो को काफी तैयारी करनी पड़ी? वे बताते हैं, हां, जब मैंने एसिड फैक्ट्री की कहानी और अपने कैरेक्टर के बारे में सुना, तो मुझे लगा कि अपने किरदार के लिए मुझे नया लुक अख्तियार करना पड़ेगा। फिल्म के लिए मैंने अपने बाल बढ़ाए और मूंछ-दाढ़ी रखी। मैं अपनी हर फिल्म में नए लुक में आने की कोशिश करता हूं। इसमें कपड़े ज्यादा चेंज नहीं किए हैं, क्योंकि पूरी फिल्म हमने एक फैक्ट्री में शूट की। यह अड़तालीस घंटे की कहानी है। संजय गुप्ता अपनी हर फिल्म में स्टाइल पर विशेष ध्यान देते हैं। यह पहली ऐसी फिल्म है, जिसमें डिनो के अपोजिट कोई ऐक्ट्रेस नहीं है। वे स्वीकारते हैं, दरअसल इसमें रोमांस नहीं है। इसमें दीया मिर्जा हैं, लेकिन वे भी क्रिमीनल बनी हैं। फिल्म में केवल एक गाना है।
एसिड फैक्ट्री डिनो के करियर की कितनी खास फिल्म है? वे कहते हैं, यह मुझे पता नहीं, लेकिन इतना कहूंगा कि यह अलग किस्म की फिल्म है। मैं इसके पहले किसी फिल्म में स्टाइलिश तरीके से पेश नहीं किया गया। इसको प्रोगेसिव सिनेमा कह सकते हैं। जैसे पिछले दिनों विशाल भारद्वाज की कमीने आई थी। मुझे यकीन है कि एसिड फैक्ट्री भी चलेगी। यह फिल्म हिट होती है, तो मेरे करियर के लिए अच्छा होगा। आजकल छोटे बजट की रिअॅलिस्टिक फिल्में बन रही हैं। क्या डिनो उस तरह की फिल्में करना चाहते हैं? वे कहते हैं, मुझे वैसी फिल्में पसंद हैं। मैं वैसी फिल्म करना चाहता हूं, जिसकी स्क्रिप्ट ओरिजिनल हो। अब मैं प्रोड्यूसर बन गया हूं। यदि मुझे वैसी फिल्म नहीं मिलीं, तो मैं खुद ही प्रोड्यूस करूंगा। फिल्म निर्माण में आने का कारण क्या है? अपने बैनर में किस तरह की फिल्में बनाना चाहते हैं डिनो? वे कहते हैं, मैं जिस तरह की फिल्में करना चाहता हूं, यदि वैसी मुझे नहीं मिलीं, तो मैं खुद वैसी फिल्म प्रोड्यूस करूंगा। मैं इंतजार करके अपना समय बर्बाद नहीं करूंगा। फिल्म निर्माण में आने का मेरा मकसद यही है। मैं अपने बैनर में ऐसी फिल्में बनाना चाहता हूं, जिन्हें देखकर दर्शक ऐसा न महसूस करें कि उनका पैसा बर्बाद हो गया। मैंने एक स्क्रिप्ट फाइनल की है। अब एक अच्छे प्रस्तोता ढूंढ रहा हूं। मैं अपने होम प्रोडक्शन की पहली फिल्म में अभिनय नहीं कर रहा हूं।
हाल में डिनो ने कौन-सी फिल्म साइन की है? वे बताते हैं, इस वक्त मैं यशराज की प्यार इंपॉसिबल कर रहा हूं। उसमें उदय चोपड़ा और प्रियंका चोपड़ा हैं। इसके अलावा मैंने कोई फिल्म साइन नहीं की है। अब मैं सोच समझकर फिल्में कर रहा हूं। मैंने अतीत में बहुत गलतियां की हैं, अब नहीं करना चाहता। मैं अपने करियर की यादगार फिल्म का इंतजार कर रहा हूं। क्या सच है कि लारा दत्ता डिनो की खास दोस्त हैं? वे इस बारे में कहते हैं, फिलहाल मैं अकेला हूं और खुश हूं। मैं अभी किसी रिश्ते में नहीं बंधना चाहता। इस वक्त मैं काम पर फोकस करना चाहता हूं।

-raghuvendra singh

No comments: