Tuesday, November 10, 2009

राज करूंगा सबके दिल पर: आदित्य राय

आदित्य राय कपूर ने अपनी पहली फिल्म लंदन ड्रीम्स के प्रदर्शन से पहले ही संजय लीला भंसाली की गुजारिश और विपुल शाह की ऐक्शन रिप्ले साइन कर ली थी। चैनल वी के पॉपुलर वीजे रहे आदित्य खुद को किस्मत वाला मानते हैं। उनका कहना है कि दर्शकों ने उन्हें स्वीकार कर लिया, तो वे हिंदी फिल्मों में लंबी पारी खेलेंगे। आदित्य खुद बता रहे हैं अपने बारे में अपनी बात.. .
आकर्षण नहीं था: मैं मुंबई में पला-बढ़ा जरूर हूं, लेकिन मुझे ग्लैमर व‌र्ल्ड का जरा भी आकर्षण नहीं था। चैनल वी का वीजे बनना एकसंयोग था। मेरे बड़े भाई के एक दोस्त ने मुझे ऑडीशन के लिए बुलाया। वे चैनल वी के लिए वीजे ढूंढ रहे थे। मैं उस समय उन्नीस साल का था। किस फील्ड में करिअर बनाना है, मैंने सोचा नहीं था। मैंने ऑडीशन में जाने से मना कर दिया, लेकिन मम्मी के बार-बार कहने पर मैं बेमन से ऑडीशन देने गया और चुन लिया गया। बाद में वीजे के काम को मैं एंज्वॉय करने लगा। मैं साढ़े चार साल तक चैनल वी का वीजे रहा।
एक्टिंग में आना संयोग: मेरा फोटो अखबार में देखकर एक कास्टिंग लेडी ने फोन किया। उन्होंने बताया कि विपुल शाह की फिल्म लंदन ड्रीम्स के लिए उन्हें एक नए चेहरे की तलाश है। मैं सोच ही रहा था कि आगे क्या करना है? तभी मुझे यह कॉल आई। मैं उस लेडी से मिलने गया, तो उन्होंने मुझे सीधे विपुल सर से मिलवाया। मैं उनसे दो मिनट के लिए मिला। उन्होंने बताया कि फिल्म में गिटारिस्ट का किरदार है। संयोग से मैं गिटार बजाता हूं। मैं फिल्म के लिए चुन लिया गया। मैंने कभी नहीं सोचा था किएक दिन ऐक्टर बनूंगा। मैंने एक्टिंग की ट्रेनिंग भी नहीं ली है। हां, मेरे दोनों बड़े भाई कुणाल राय कपूर और सिद्धार्थ राय कपूर अभिनय से जुड़े हैं, इसलिए घर में हमेशा एक्टिंग की बातें होती हैं।
शूटिंग का अनुभव: विपुल शाह जानते थे कि यह मेरी पहली फिल्म है, इसलिए सलमान खान और अजय देवगन के साथ एक फ्रेम में एक्टिंग करते समय मैं नर्वस जरूर होऊंगा। उन्होंने धैर्य के साथ मुझसे काम लिया। फिल्म की शूटिंग के आरंभिक दिनों में मुझे काफी दिक्कत हुई। दरअसल, मेरी हिंदी अच्छी नहीं है। चैनल वी में मैं अधिकतर अंग्रेजी में बात करता था। विपुल सर ने मुझे बहुत प्रोत्साहित किया।
किस्मत का धनी: मैंने पहली फिल्म विपुल शाह जैसे बड़े फिल्मकार के साथ की है। इसमें सलमान खान और अजय देवगन जैसे सीनियर कलाकारों के साथ स्क्रीन शेयर किया। इससे बड़ी बात मेरे लिए और क्या हो सकती है? मैं खुद को किस्मत वाला कह सकता हूं, क्योंकि पहली फिल्म के प्रदर्शन से पहले ही मैंने संजय लीला भंसाली की फिल्म गुजारिश साइन की है। उसमें मैं रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय के साथ हूं। मैं विपुल सर की अगली फिल्म ऐक्शन रिप्ले भी कर रहा हूं।

-raghuvendra singh

No comments: