Sunday, November 8, 2009

कॅरियर का मुश्किल किरदार है रैंचो

आमिर खान दर्शकों के बीच हर बार एक नये लुक में आते हैं और छा जाते हैं। गजनी में वे एट पैक एब्स के साथ आए थे। अब आमिर एक साधारण इंसान के तौर पर दर्शकों के बीच होंगे 3 इडियट्स में। गौरतलब है कि 3 इडियट्स इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन दोस्तों रैंचो, फरहान और राजू की कहानी है। आमिर इसमें बीस साल के नौजवान रैंचो का किरदार निभा रहे हैं। रैंचो के किरदार के बारे में आमिर कहते हैं, यह मेरे कॅरियर का एक मुश्किल किरदार है। इस किरदार में खुद को ढालने में मुझे काफी मेहनत करनी पड़ी। सिंपल दिखना एट पैक बनाने से अधिक कठिन है।
मिस्टर परफेक्सनिस्ट अपनी हर फिल्म के प्रदर्शन के पहले बेहद नर्वस हो जाते हैं। नर्वस होने की बात पर वे कहते हैं, मैं अपनी हर फिल्म के प्रदर्शन से पहले नर्वस हो जाता हूं और जब मेरी फिल्म का फ‌र्स्ट लुक शो हो, तो यह नर्वसनेस कुछ अधिक ही होती है। 3 इडियट्स के प्रदर्शन में अभी काफी समय है। पता नहीं, यह समय कैसे कटेगा। फिल्म के संदर्भ में एक बात खास है वह यह कि आमिर खान यह खुलासा करने से बचते हैं कि 3 इडियट्स चेतन भगत के नॉवेल फाइव प्वाइंट समवन पर आधारित है। वे कहते हैं, यह जानने के लिए 3 इडियट्स देखनी पड़ेगी। मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी। मुझे स्क्रिप्ट इतनी अच्छी लगी कि मैंने हां कह दिया। इसमें राजकुमार हिरानी की पिछली फिल्मों की तरह ह्यूंमर और एंटरटेनमेंट है। मैंने चेतन भगत का नॉवेल पढ़ा ही नहीं है। राजकुमार हिरानी, आमिर खान और विधु विनोद चोपड़ा की तिकड़ी पहली बार 3 इडियट्स के लिए एक संग हुई है। आमिर कहते हैं कि मुन्नाभाई एमबीबीएस देखने के बाद से वे इनके साथ काम करना चाहते थे। वे खुश हैं कि राजकुमार हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा ने उन्हें 3 इडियट्स के रूप में चुनौतीपूर्ण फिल्म दी।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: