Thursday, June 19, 2008

जान-बूझकर फिल्मों से दूरी बनाई: मंदिरा बेदी



अभिनेत्री मंदिरा बेदी जल्द ही बड़े पर्दे पर क्रिकेटर अनिल कुंबले की एक जबरदस्त प्रशंसक का किरदार निभाती नजर आएंगी। उनकी इस फिल्म का नाम है मीराबाई नॉट आउट। उसके बाद वे संजय झा की फिल्म मुंबई चकाचक में लोगों को अपने शहर को साफ रखने की हिदायत देती दिखेंगी। मंदिरा इन दोनों फिल्मों को लेकर बेहद उत्साहित जरूर हैं, लेकिन फिलहाल वे स्टार प्लस के कार्यक्रम जो जीता वही सुपर स्टार को होस्ट करने में मशगूल हैं और साथ ही निक चैनल केसाथ जुड़कर फंडू बच्चों को सुपरस्टार बनाने की पहल भी कर रही हैं। मंदिरा से उनकी फिल्मों, छोटे पर्दे और क्रिकेट को लेकर हमने की खास बातचीत। प्रस्तुत हैं उसके अंश..
आपकी दो फिल्में मीराबाई नॉट आउट और मुंबई चकाचक रिलीज होने वाली हैं। उनके बारे में बताएंगी?
पूरी तरह क्रिकेट पर आधारित है मीराबाई नॉट आउट। मैं इसमें अनिल कुंबले की फैन बनी हूं। मीरा मेरे किरदार का नाम है। यह बड़ी मजेदार फिल्म है। मीरा के किरदार को जीने में मुझे बड़ा मजा आया, क्योंकि मैं रिअॅल में क्रिकेट की बहुत बड़ी फैन हूं और इस बारे में मुझे कुछ कहने की जरूरत ही नहीं है।
..और मुंबई चकाचक?
इस फिल्म से जुड़ने की एक मात्र वजह है उसका मैसेज। मैंने अपने कुछ पढ़े-लिखे दोस्तों को गाड़ी के शीशे खोलकर सड़क पर सामान फेंकते हुए देखा है। अब जब शिक्षित लोग ऐसा कर रहे हैं, तो अशिक्षित लोगों से क्या उम्मीद करेंगे? यह फिल्म लोगों को अपने शहर को साफ रखने का संदेश देती है। मैं उसमें अनारकली के किरदार में हूं, जो एक सामाजिक संगठन के लिए काम करती है।
आपका नाता फिल्मों से उतना मजबूत नहीं हो पाया। वजह?
मैंने जान-बूझकर ऐसा किया है। दरअसल, अपनी फिल्मों की फेहरिस्त लंबी-चौड़ी करने केचक्कर में मैं कभी नहीं पड़ी। सच तो यह है कि मैं यूं ही किसी भी फिल्म का हिस्सा बनकर अपना नाम नहीं खराब करना चाहती थी। हां, चूंकिमेरे पास कुछ दमदार रोल वाली फिल्में आई, इसलिए मैं उनसे खुशी-खुशी जुड़ भी गई। मैं सिर्फ गुणवत्ता वाले काम ही करना चाहती हूं।
आज कॉमेडी फिल्मों का दौर है। आपका ऐसी फिल्मों से जुड़ने का कोई विचार है?
कॉमेडी के बारे में मैं गंभीरता से सोच रही हूं। मेरे पास ऐसी किसी अच्छी फिल्म का प्रस्ताव आता है, तो मैं जरूर करूंगी। हाल ही में मैं जब सिद्धू जी के साथ पंजाबी शो कर रही थी, तब बहुत हंसी। वहां भी मुझसे कई लोगों ने इस बारे में कहा था। मैं स्टैंडअप कॉमेडी करना चाहती हूं।
हाल ही में जो जीता वही सुपर स्टार शो के मंच पर प्रतियोगी राहुल वैद्य ने आपको प्रपोज किया था। उस बारे में क्या कहेंगी?
इस उम्र में जब कोई यंग लड़का आपको प्रपोज करे, तो वह आपके लिए एक कॉम्प्लीमेंट होता है। खैर, जब राहुल ने मेरे लिए गीत गाना शुरू किया, उस वक्त मुझे समझ में ही नहीं आ रहा था कि मैं क्या करूं! शर्म के मारे मेरी नजरें ऊपर नहीं उठ रही थीं। सब कुछ एकदम अचानक हुआ था। प्री-प्लैन्ड कुछ नहीं था। यही वजह है कि मेरे होश उड़ गए थे।
क्रिकेट और आपके बीच फासले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा क्यों?
ऐसी कोई बात नहीं है। मैं पहले भी क्रिकेट से प्यार करती थी और आज भी करती हूं। हां, यह अलग बात है कि आजकल टीवी में क्रिकेट पर बहस नहीं कर रही हूं। हालांकि बाहर मैं अब भी वही काम करती हूं। आपका इशारा जिस तरफ है, मैं समझ रही हूं, वह शिकायत जल्द ही दूर हो जाएगी।
भविष्य में दर्शक आपको किन फिल्मों और टीवी शो में देखेंगे?
हाल ही मैं निक चैनल के कार्यक्रम निक फंडू सुपरस्टार से जुड़ी हूं। इस तरह का शो मैं पहली बार कर रही हूं। यहां दर्शक मुझे एकदम फंडू अंदाज में देखेंगे। इसके अलावा, फिल्मों में मीराबाई.. और मुंबई चकाचक के बाद मैं मैराथन और अलीबाग में भी नजर आऊंगी।


-रघुवेंद्र सिंह

No comments: