Thursday, June 19, 2008

मजेदार इनसान हैं राजपाल: रितुपर्णो सेनगुप्ता



फिल्म दहन में अभिनय के लिए सन् 1998 में श्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकीं अभिनेत्री रितुपर्णो सेनगुप्ता बांग्ला फिल्मों की जानी-मानी अभिनेत्री हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने तीसरा कौन और मैं, मेरी पत्नी और वो जैसी चुनिंदा फिल्में कीं और दर्शकों में अपनी एक अच्छी पहचान बना ली। रितुपर्णो लीक से हटकर भूमिकाएं करने के लिए जानी जाती हैं। हाल ही में उनकी फिल्म सिर्फ रिलीज हुई, जिसमें उनके काम को समीक्षकों ने काफी सराहा। यहां रितुपर्णो हमें बता रही हैं अपने पसंदीदा को-आर्टिस्ट के बारे में..

संवेदनशील कलाकार हैं केके मेनन।

मैंने उनके साथ दो फिल्मों मैं, मेरी पत्नी और वो और सिर्फ में काम किया है। उनके साथ काम करते हुए मैंने अत्यंत सहजता महसूस की। वे अपने साथी कलाकार के हिसाब से काम करते हैं। उनकी एक खासियत यह भी है कि कितना भी मुश्किल सीन क्यों न हो, वे घबराते नहीं हैं। रिहर्सल पर भी उतना जोर नहीं देते और बड़ी सरलता से काम को अंजाम दे देते हैं। अब जब ऐसा कलाकार आपका को-आर्टिस्ट हो, तो किसी को काम करने में कोई दिक्कत कैसे आ सकती है? उनके साथ के मेरे सारे दृश्य खुद-ब-खुद अच्छे हो जाते थे। मैंने उनके साथ काम करते हुए खूब एंज्वॉय किया। उम्मीद है, वे भविष्य में और अच्छा काम करेंगे।

बांग्लादेश के ऐक्टर हैं फिरदौस।

मैंने उनके साथ बहुत-सी फिल्मों में काम किया है। गंभीर किस्म के रोल करना उन्हें बिल्कुल नहीं भाता। वे ज्यादातर रोमांटिक भूमिकाएं करना ही पसंद करते हैं। रोमांटिक भूमिकाओं को वे जिस तरह जीवंत करते हैं, लोग उनके दीवाने हो जाते हैं। रोमांटिक रोल करने में उनका कोई जवाब नहीं है। सेट पर काम के साथ-साथ मौज-मस्ती करना भी उनकी आदत है। फिरदौस बेहद साफ दिल और नेक इनसान हैं। उनके साथ काम करके मुझे बहुत अच्छा लगा। मैं उनकी गिनती अपने अच्छे दोस्तों में करती हूं।

राजपाल यादव: उनके साथ मुझे फिल्म मैं, मेरी पत्नी और वो में काम करने का अवसर मिला, जो कि एक अलग तरह की फिल्म थी। उस फिल्म में हमारी केमिस्ट्री बहुत अच्छी रही। राजपाल का उसमें बड़ा खूबसूरत किरदार था। अब तो वे ज्यादातर कॉमेडी फिल्में कर रहे हैं। वे जिस तरह कॉमिक रोल करते हैं, उसी तरह गंभीर रोल भी कर लेते हैं। उनके साथ काम करने का मेरा अनुभव बिल्कुल अलग रहा। वे बहुत मजेदार इनसान भी हैं। उन्होंने जितनी मेहनत करके इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई है, वह सचमुच प्रशंसनीय है।

No comments: