Monday, June 30, 2008

अपने निर्णय खुद लेती हूं: आएशा


आएशा टाकिया उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में एक है जिन्होंने हमेशा अपनी शर्तो पर काम किया है। उन्होंने कभी ऐसे दृश्य नहीं दिए जिन्हें वे अपने मम्मी-पापा, बहन और दोस्तों के साथ बैठकर न देख सकें। उनकी जायज शर्ते ही हैं जो उन्हें अन्य अभिनेत्रियों से अलग खड़ा करती हैं। अब आएशा पहली बार फिल्म दे ताली में एक टॉम ब्वॉय अमू की दिलचस्प भूमिका में नजर आने वाली हैं। आएशा दर्शकों की प्रतिक्रिया जानने के लिए अत्यंत उत्साहित हैं। पेश है आएशा से इस फिल्म, उनके कॅरियर और शादी की योजना को लेकर खास बातचीत-
[फिल्म दे ताली में आप पहली बार एक टॉम ब्वॉय लड़की का किरदार निभा रही हैं?]
जी, हां। मेरे किरदार का नाम अमू है। दरअसल यह फिल्म तीन दोस्तों पगलू, अमू और अभि की कहानी है। तीनों बेस्ट फ्रेंड हैं। अमू, पगलू और अभि साथ ही पली-बढ़ी है इसलिए वह हमेशा लड़कों जैसे व्यवहार करती है। वह खुद को लड़की मानती ही नहीं है। पगलू और अभि के साथ वह हमेशा मौज-मस्ती करती रहती है। पहली बार मैंने इस तरह का किरदार निभाया है। सच मानिए मुझे बहुत मजा आया।
[अमू से खुद को कितना रिलेट कर पाती हैं?]
ज्यादा नहीं, क्योंकि मैं बिल्कुल टॉम ब्वॉय नहीं हूं। मैं उस किस्म की लड़की नहीं हूं जो काम खत्म होने के बाद लड़कों के साथ मौज मस्ती करने का प्लान बनाए या फिर लड़कों के साथ लड़कों की तरह बर्ताव करे। हां, मैंने अमू को एंज्वॉय खूब किया।
[आप अपनी शर्तो पर काम करती हैं। दिक्कत नहीं आती?]
अपनी शर्त पर चलने वाले हर शख्स को हमेशा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। मुझे भी कभी कभार ऐसी छोटी मोटी दिक्कतें आती हैं, लेकिन मैं उस दिन के बारे में सोच कर खुश होती हूं कि जब मैं फिल्मों से दूर हो जाऊंगी तो अपनी शर्तो पर काम करने की बात से खुश रहूंगी। किसी बात का पछतावा नहीं होगा। संतुष्टि होगी कि जो चाहा वही किया।
[अपनी शर्ते आपने स्वेच्छा से तय की हैं या फैमिली के दबाव में?]
मैं अपने निर्णय खुद लेती हूं। मैंने जबसे होश संभाला है तबसे मैं अपने डिसीजन खुद लेती आ रही हूं। मुझे क्या करना है? इतना तो मैं जानती हूं। मुझपर मेरे परिवार का कोई दबाव नहीं है।
[क्या आप शादी के बाद फिल्मों को अलविदा कह देंगी?]
मैंने अभी तक अपनी शादी की तारीख तय नहीं की है। जिस दिन वह तय हो जाएगी उसके बाद फिल्मों से अलविदा कहने या न कहने की बात पर चर्चा करूंगी। जल्दी क्या है?
[फरहान के साथ आप रेस्टोरेंट बिजनेस में कदम रखने जा रही हैं?]
हां। रेस्टोरेंट बिजनेस मेरा और फरहान का सपना रहा है। गोवा से हम इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं। हमारा पन्द्रह कमरों का एक्सक्लूजिव होटल बनाने का प्लान है जिसमें बेहद खास रेस्टोरेंट और कॉफी शॉप होगा। मैं खुश हूं कि फरहान जैसा जानकार शख्स मेरा बिजनेस पार्टनर है।
[सीरियस और कॉमर्शियल सिनेमा में आप क्या पसंद करती हैं?]
मुझे कॉमर्शियल और खासकर रोमांटिक फिल्में ज्यादा पसंद हैं। मैं ऐसी फिल्में ही देखना पसंद करती हूं, लेकिन जब तक आप सीरियस फिल्में नहीं करते, लोग आपको गंभीरता से नहीं लेते। मैंने जब डोर जैसी सीरियस फिल्म की, तबसे मेरे बारे में लोगों की राय बदल गई। अब मैं एक्शन फिल्म करना चाहूंगी।
[निर्देशक इम्तियाज अली और आप दोबारा एकजुट नहीं हुए। क्या आप दोनों फिर साथ काम करने वाले हैं?]
इम्तियाज ने बीच में मुझसे एक फिल्म को लेकर संपर्क किया था। उसमें मेरे अपोजिट बॉबी द्योल थे, लेकिन तारीख की समस्या के चलते बात बन नहीं पाई। अब वे फिर कब मुझे लेकर फिल्म बनाएंगे, मैं कैसे कह सकती हूं? इम्तियाज बहुत टैलेंटेड निर्देशक हैं। हर कलाकार की तरह मैं भी उनके साथ काम करने की इच्छुक हूं।
[दे ताली के बाद आप किन फिल्मों में दिखेंगी?]
इसके बाद प्रभुदेवा के निर्देशन मे बनी वांटेड डेड ऑर एलाइव आएगी। उसमें मेरे अपोजिट सलमान खान हैं। उसमें मैंने जमकर डांस किया है। चूंकि प्रभुदेवा डायरेक्टर हैं तो मुश्किल डांस स्टेप्स का होना लाजमी है। उस फिल्म को लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं। उसके बाद नागेश कुकनूर की फिल्म तस्वीर रिलीज होगी। एक अहमद खान की फिल्म पाठशाला है। उसमें मैं टीचर बनी हूं।
[रघुवेंद्र सिंह]

No comments: