Thursday, May 5, 2011

अब रुकना नहीं है-महाअक्षय चक्रवर्ती


हांटेड में लबे कद के महाअक्षय एक नए लुक में नजर आएंगे। उन्होंने अपना वजन कम कर लिया है, हेयर स्टाइल बदल दी है, पहनावा बदल दिया है। अपने आप में आए इस परिवर्तन की वजह महाअक्षय बताते हैं, 'जिम्मी' मेरे लिए सबक है। मुझसे जल्दबाजी में बहुत गलतिया हुईं। उस वक्त मैं मोटा था। मेरे बाल लबे थे। मेरे कपड़े ठीक नहीं थे। आवाज अच्छी नहीं थी। 'जिम्मी' की असफलता मेरे लिए आशीर्वाद बन गई।'
फिल्म इंडस्ट्री में उगते सूरज को हमेशा नमस्कार किया जाता है। वैसा ही महाअक्षय चक्रवर्ती के साथ पहली फिल्म 'जिम्मी' के प्रदर्शन से पूर्व हो रहा था। स्टार पुत्र महाअक्षय का स्वागत 2008 में इंडस्ट्री ने बाहे खोलकर किया, लेकिन 'जिम्मी' के प्रदर्शन के दूसरे दिन भीड़ से घिरे रहने वाले महाअक्षय अकेले हो गए। लोगों ने उनके बारे में यह तक कहना शुरू कर दिया कि वे जूनियर आर्टिस्ट बनने के लायक भी नहीं हैं। महाअक्षय कहते हैं, 'मेरे लिए वे पल बहुत दुखद थे। डैड के नाम की इज्जत मैं नहीं रख पाया। लोग मुझे गालिया दे रहे थे। कहते थे कि तू जा घर में बैठ। जूनियर आर्टिस्ट बनने के लायक भी नहीं है तू। तीन साल तक मेरे पास कुछ काम नहीं था। मैं सारे निर्माता-निर्देशकों के दरवाजे पर जाकर थक चुका था। लोग कहते थे कि देखा जाएगा। उस वक्त मैंने जाना कि इंडस्ट्री में कोई अपना नहीं है। सिर्फ आपका परिवार अपना है। '
अधिकतर निर्माता-निर्देशकों से ना सुन चुके महाअक्षय को विक्रम भट्ट से हा सुनने को मिला, तो खुशी का ठिकाना न रहा। विक्रम द्वारा 'हांटेड' में नायक की भूमिका के लिए चुने जाने के बाद अचानक महाअक्षय की दुनिया बदल गई। साथ ही महाअक्षय के नाम यह उपलब्धि जुड़ गई कि वह भारत की पहली थ्रीडी हॉरर फिल्म के हीरो हैं। महाअक्षय प्रसन्नता जाहिर करते हैं, 'हाटेड इंडिया की पहली थ्रीडी फिल्म है। मेरा नाम इतिहास में दर्ज हो गया है। यह मेरे लिए उपलब्धि है।'
हाटेड में महाअक्षय ने रेहान की भूमिका निभाई है, जो भूत-प्रेत में यकीन नहीं करता। उन्होंने फिल्म में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पिता मिथुन चक्रवर्ती की तरह ही महाअक्षय को भी डांस से प्यार है। 'हांटेड' में महाअक्षय का एक डांस नंबर भी है। फिलहाल महाअक्षय के पास कोई दूसरी फिल्म नहीं है। वह कहते हैं, 'हांटेड' के बाद पता चलेगा कि मेरा क्या होगा, लेकिन मैंने एक चीज तय की है कि मैं रुकूंगा नहीं। अभिषेक बच्चन ने बहुत साल पहले मुझसे कहा था कि इंडस्ट्री के लोग तुम्हे बहुत मारेंगे, पीछे धकेलेंगे, लेकिन तुम आगे बढ़ते रहना। मैं उनकी बात पर अमल करता हूं।'
-रघुवेन्द्र सिह

No comments: