Friday, September 12, 2008

रॉकेट की तरह आगे बढ़ रही हूं: राखी सावंत

-रघुवेंद्र सिंह
अब यह आम बात है बिंदास अभिनेत्री राखी सावंत का चर्चा में रहना। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सितारों से लड़ाई हो या समाज सेवा, राखी अपनी मौजूदगी हर जगह दर्ज जरूर कराती हैं। इन दिनों वे अपने टॉक शो राखी सावंत शोज और विक्रम भट्ट की फिल्म 1920 के आइटम सॉन्ग बिछुआ.. को लेकर सुर्खियों में हैं। उल्लेखनीय है कि गत दिनों सलमान खान के पॉपुलर गेम शो दस का दम के आखिरी एपिसोड में मेहमान खिलाड़ी बनकर पहुंचीं राखी से बातचीत की। प्रस्तुत हैं उसके अंश..
अब आप पहले की अपेक्षा कम बोलती हैं। अचानक यह बदलाव क्यों..?
नहीं, ऐसी बात नहीं है। मेरे स्वभाव में कोई बदलाव नहीं आया है। मैं अब भी बिंदास और सच बोलती हूं। सच बोलने वाले को कोई रोक पाया है क्या? दरअसल, मेरा मूड करता है, मैं तभी बोलती हूं। यदि आप यह सोच रहे हैं कि पहले मैं पब्लिसिटी के लिए अधिक बोलती थी, तो आप गलत हैं!
ऐसा माना जा रहा है कि यहां तक पहुंचने और चर्चा में रहने के लिए आपने सभी तरह के हथकंडे अपनाए हैं?
लोगों को जो सोचना है, सोचें। राखी इन बातों पर ध्यान नहीं देती। जिन लोगों को मेरी सफलता से जलन होती होगी, वही ऐसा कहते हैं, लेकिन सच यही है कि मैं आज भी वैसी ही हूं।
अपने करियर के मौजूदा दौर से आप संतुष्ट हैं?
मैं जहां से चली थी और आज जहां खड़ी हूं, उससे मैं बेहद खुश हूं। मुझे लगता है कि यह मेरे करियर का बेस्ट दौर है। अभी मैं रॉकेट की तरह आगे बढ़ रही हूं। लोगों के बीच अब मेरी इमेज अच्छी हो गई है। मेरे पास इन दिनों न केवल यशराज कैंप की फिल्म है, बल्कि ए-ग्रेड फिल्मों के आइटम सॉन्ग्स भी हैं। जूम जैसे चैनल पर अपना शो होस्ट कर रही हूं। मैं बहुत-बहुत खुश हूं।
आप जैसी चर्चा पाने के लिए ही शायद बिग बॉस 2 की एक प्रतियोगी संभावना सेठ आपकी राह पर चलने की कोशिश में हैं?
मैंने बिग बॉस 2 का कोई एपिसोड अभी तक नहीं देखा है। यदि संभावना ऐसा कर रही हैं, तो यह मेरे लिए कॉम्पि्लमेंट है। मुझे खुशी है कि लोग मेरे पदचिह्नों पर चलने की कोशिश कर रहे हैं। भगवान उन्हें भी मेरी तरह तरक्की दें।
क्या आपको लीडिंग ऐक्ट्रेस के रूप में किसी फिल्म का प्रस्ताव मिला है?
मुझे इस तरह का कोई प्रस्ताव यदि मिलेगा भी, तो मैं साफ मना कर दूंगी। मुझे लगता है कि मुझमें लीडिंग ऐक्ट्रेस बनने के गुण नहीं हैं। मैं जानती हूं कि ऐश्वर्या राय बच्चन नहीं हूं। मैं फिल्मों में छोटे-छोटे रोल और आइटम सॉन्ग कर सकती हूं और उसे करके खुश भी हूं। हमारी फिल्म इंडस्ट्री में हर शुक्रवार को सफलता का सूरज उगता है और शाम को ढल जाता है। मैं किसी फिल्म में लीडिंग ऐक्ट्रेस बनी और वह नहीं चली, तब तो मैं कहीं की नहीं रहूंगी! मैं अपने पेट पर लात नहीं मारना चाहती।
अपनी अच्छाई और बुराइयों को बताते वक्त आपको झिझक महसूस नहीं होती?
यही तो राखी सावंत की खासियत है और इसीलिए राखी को जनता प्यार करती है। सच को स्वीकार करने में झिझक कैसी? यदि मैं कहूंगी कि ऐश्वर्या राय जैसी हूं, तो लोग मेरी पीठ पीछे हंसेंगे। दरअसल, सच अंत तक सच ही होता है, वह छुप ही नहीं सकता।
आप टॉक शो राखी सावंत शोज में भी बेबाक बातें करती हैं?
सच तो यह है कि उस शो की रूपरेखा मेरे चरित्र को ध्यान में रखकर ही बनाई गई है। यही वजह है कि उस शो में मैं बेबाकी से लोगों से सवाल करती हूं और मेरे मेहमान ईमानदारी से जवाब भी देते हैं। मुझे सबसे अच्छा तब लगता है, जब मेरे मेहमान जाते वक्त मेरी और मेरे शो की तारीफ करके जाते हैं।
अपने शो में आप हॉलीवुड के किस कलाकार को आमंत्रित करना चाहेंगी?
मैं शकीरा को बहुत पसंद करती हूं। उनके साथ अपने अंदाज में बात करना चाहूंगी।
कहा जाता है कि आप शॉपिंग करने जाती हैं, तो सामानों की कीमत में छूट की मांग करती हैं?
मैं सेलिब्रिटी हूं। यदि मुझे दुकानदार सामान में छूट देगा, तो मैं उनकी शॉप का नाम लोगों और मीडिया में लूंगी। इससे उन्हें पब्लिसिटी मिलेगी। हाल में मैं ज्यूलरी खरीदने गई थी। दुकानदार से कहा कि मुझे छूट दो, मैं आपकी शॉप का नाम मीडिया में लूंगी। उसने मना कर दिया। मैं जब वह ज्यूलरी पहनती हूं, तो लोग मुझसे पूछते हैं कि कहां से खरीदा है? मैं इस बारे में उन्हें नहीं बताती। मैं मुफ्त में किसी की पब्लिसिटी क्यों करूं?

No comments: