Friday, September 19, 2008

शबाना जी ने मां का प्यार दिया: फरहान अख्तर

-रघुवेंद्र सिंह
शबाना के जन्मदिन 18 सितंबर पर विशेष...
जानी-मानी शख्सियत शबाना आजमी के आकर्षकव्यक्तित्व के कई शानदार पहलू हैं। वे न केवल अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अभिनेत्री, चर्चित समाजसेविका और सफल पत्नी हैं, बल्कि फरहान और जोया जैसे होनहार बच्चों की मां भी हैं। सच तो यह है कि शबाना ने भले ही फरहान और जोया को जन्म न दिया हो, लेकिन वे उनके प्रति मां की जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वाह करती आ रही हैं। 18 सितंबर को शबाना जिंदगी केएक नए वसंत में प्रवेश करने जा रही हैं। उनके बेटे फरहान उनके प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं।
हमेशा साथ खड़ी रहीं: शबाना जी ने मुझे और जोया को हमेशा मां का प्यार दिया है। वे हमारे अच्छे-बुरे दिनों में हमेशा साथ खड़ी रहीं। सच तो यह है कि हमें जब भी उनकी जरूरत महसूस हुई, हमने हमेशा उन्हें अपने पास पाया। वे बहुत सपोर्टिव नेचर की महिला हैं और वे हमेशा हमारा उत्साह बढ़ाती हैं। हमारी तरक्की में खुश होती हैं। मेरे साथ एक समस्या यह है कि मैं अपने व्यक्तिगत रिश्तों के बारे में दुनिया के सामने चर्चा करने से हिचकिचाता हूं। यही वजह है कि मैं शबाना जी को लेकर अपने मन की बात ज्यादा किसी से नहीं कहता। खैर, वह मेरी पर्सनल फीलिंग है। मैं जानता हूं कि उनकी कितनी इज्जत और उन्हें कितना प्यार करता हूं। वे हमारे परिवार का अभिन्न हिस्सा हैं।
मुझ पर उनका प्रभाव है: शबाना जी अपनी शर्तो पर जिंदगी जीती हैं। उन्होंने हमेशा हमें सीख दी है कि तुम्हारा जो मन कहता है, वही करो। जीत तभी हासिल होगी। वे कहती हैं कि जिंदगी अपनी शर्तो पर जीओ, दुनिया के कहने पर मत जाओ। सच कहूं, तो जिंदगी की बेसिक बातें मैंने उन्हीं से सीखी हैं। वे हमारी जिंदगी में नहीं आतीं, तो मैं समाज के बारे में जितना सचेत हूं, शायद नहीं होता। मेरी जिंदगी पर उनका बहुत प्रभाव है। बेटा होने के नाते मेरी हमेशा यही कोशिश होती है कि मैं उन्हें ज्यादा से ज्यादा खुशियां दूं। मेरी वजह से उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आए, मेरे लिए यह बड़ी बात होगी।
दूसरों के लिए प्रेरणा: शबाना जी एक साथ बहुत सारी जिम्मेदारियां निभा रही हैं। वे पब्लिक फिगर होने के बावजूद कभी कुछ कहने से डरती नहीं हैं। वे हमेशा अपने मन की बात कहती हैं। उनके जैसी निर्भीक महिलाएं हमारे समाज में काफी जरूर हैं, लेकिन वे सामने आने से डरती हैं। शबाना जी उनके लिए प्रेरणा हैं। मैंने देखा है कि ज्यादातर सेलिब्रिटी विवादास्पद मुद्दों पर कुछ कहने से डरते हैं। दरअसल, उन्हें डर लगता है कि उनका करियर उन मसलों में पड़ने से प्रभावित होगा, लेकिन शबाना जी इस मामले में अपवाद हैं, क्योंकि वे समाज के हित के लिए सदैव सामने आती हैं। मुझे लगता है कि उन्हें देखकर स्त्रियों को हिम्मत मिलती होगी। उनका व्यक्तित्व दूसरों के लिए प्रेरणा है।
जन्मदिन का है इंतजार: हम शबाना जी के जन्मदिन का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। हर बार उनके जन्मदिन पर घर में शानदार दावत होती है। इस बार भी होगी। मैं उस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। हमने जितने भी जन्मदिन साथ मनाए हैं, वे यादगार हैं। मेरे लिए किसी एक जन्मदिन का जिक्र करना मुश्किल होगा। अभी तक मैं यह निर्णय भी नहीं कर पाया हूं कि उन्हें इस बार क्या तोहफा दूंगा!

1 comment:

अनूप शुक्ल said...

शबानाजी को जन्मदिन की शुभकामनायें।