Thursday, September 18, 2008

काम करने में बहुत मजा आया: शोना उर्वशी

-रघुवेंद्र सिंह
फिल्म चुपके से फेम निर्देशक शोना उर्वशी पांच साल के बाद कॉमेडी फिल्म सास, बहू और सेंसेक्स लेकर आ रही हैं। इस फिल्म से फारूख शेख लंबे समय बाद बड़े पर्दे पर आ रहे हैं। प्रस्तुत है शोना से बातचीत के अंश..।
आप चुपके से के बाद कहां गायब रहीं?
मैं गायब नहीं हुई थी। फिल्म सास, बहू और सेंसेक्स के निर्माण में व्यस्त थी। दरअसल, चुपके से की रिलीज के बाद मैं एक उम्दा फिल्म लेकर दर्शकों के बीच आना चाहती थी और जल्दबाजी में कोई रिस्क नहीं उठाना चाहती थी। इसीलिए मैंने इत्मीनान से यह फिल्म बनाई है। फिल्म के शीर्षक से लगता है कि यह सास, बहू और सेंसेक्स के रिश्ते की कहानी है?
ऐसा कुछ भी नहीं है। यह तेजी से बदलते भारत की कहानी है। यह आज की युवा पीढ़ी और कल के लोगों की सोच पर आधारित है।
आज से पांच साल पहले हम कहां थे और आज यहां तक कैसे पहुंचे हैं? इन बातों पर निगाह दौड़ाएं, तो लोग पाएंगे कि इस विकास के पीछे हमारे देश की तेजी से बदलती अर्थव्यवस्था है और इसी से जुड़ा है सेंसेक्स, जिसके बारे में बहुत कम लोग गहराई से जानते हैं। सास-बहू के सीरियल देखने वाली महिलाओं का इसमें क्या योगदान है और वे कैसे सेंसेक्स से जुड़ी हैं?
मैंने इसी को इस फिल्म के जरिए दिखाने की कोशिश की है।
लंबे समय से ऐक्टिंग से दूर रहने वाले फारूख शेख को फिल्म के लिए कैसे राजी किया?
मैं फिल्म लिखने के बाद बड़े पर्दे पर जिस तरह की कॉमेडी फिल्म की कल्पना कर रही थी, उसमें एकमात्र फारूख ही फिट बैठ रहे थे। फिर मुझे याद आया कि फारूख जी तो फिल्में कर ही नहीं रहे हैं, लेकिन फिर भी मैंने फैसला किया कि एक बार उनसे संपर्क करना चाहिए। हो सकता है, मेरी ख्वाहिश पूरी हो जाए! मैं उनसे मिली। उन्हें स्क्रिप्ट सुनाई। उन्होंने तुरंत आश्वासन दिया कि वे फिल्म करेंगे। इस तरह मुझे उनके साथ काम करने का एक अवसर मिला।
एक तरफ फारूख शेख और किरण खेर जैसे सीनियर कलाकार और दूसरी तरफ तनुश्री दत्ता, मासूमी मखीजा और अंकुर खन्ना जैसे युवा कलाकार। इनके साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?
सच कहूं, तो बहुत मजा आया। लोग यकीन नहीं करेंगे कि सारे यंग कलाकार सेट पर गंभीरता से काम करने में मशगूल रहते थे, जबकि किरण खेर और फारूख शेख मस्ती से काम करते थे। फारूख जी तो सेट पर धमाल मचाए रहते थे। मेरे लिए इस फिल्म की शूटिंग का हर पल यादगार है।
तनुश्री दत्ता को आप फिल्म में नॉनग्लैमरस अंदाज में पेश कर रही हैं?
वे फिल्म में किरण खेर की बेटी का रोल कर रही हैं। उन्हें अब तक लोगों ने ग्लैमरस भूमिकाओं में ही देखा है, लेकिन इस फिल्म में दर्शक उन्हें पहली बार नए अंदाज में देखेंगे। उनका किरदार दर्शकों के लिए सरप्राइज पैकेज है। तनुश्री को जब इस किरदार का ऑफर दिया था, तब वे चौंक गई थीं। उम्मीद है कि तनुश्री ने अपनी इमेज से कुछ अलग करने का जो साहस दिखाया है, उसे दर्शक पसंद करेंगे।
आपकी आगे की क्या योजनाएं हैं?
मैंने हाल में एक स्क्रिप्ट लिखी है। सास, बहू और सेंसेक्स की रिलीज के बाद उस पर काम शुरू होगा। वह आउट ऐंड आउट मसाला फिल्म होगी। फिलहाल, मैं सास, बहू और सेंसेक्स की सफलता की कामना कर रही हूं।

No comments: