Wednesday, May 6, 2009

एक्टर हूं, स्टार नहीं: अध्ययन सुमन | मुलाकात

अध्ययन सुमन का आत्मविश्वास फिल्म राज-2 की सफलता के बाद बढ़ गया है। उन्हें बेहद खुशी है कि लोगों ने उन्हें स्वीकार कर लिया। वे इसके लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हुए भावनाओं में बह जाते हैं, मेरे लिए राज-2 का हिट होना अति आवश्यक था। मेरी पहली फिल्म हाल-ए-दिल बॉक्स ऑफिस पर नहीं चलने के कारण लोग मेरे बारे में तरह-तरह की बातें करने लगे थे, लेकिन अब माहौल एकदम बदल गया है। इसलिए मेरा आत्मविश्वास बढ़ रहा है। साथ ही खुशी हो रही है कि मेरी पहली फिल्म की असफलता के बाद जो लोग मेरे साथ काम नहीं करना चाहते थे, अब वे मेरे साथ फिल्म बनाने की बात कर रहे हैं। यह देखकर ताज्जुब होता है, लेकिन क्या कर सकते हैं? हमारी इंडस्ट्री का यही रिवाज है। यहां जिसकी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करती है, लोग उसी के पीछे भागने लगते हैं।
इक्कीस वर्षीय अध्ययन सुमन की आने वाली फिल्म का नाम है जश्न। उनकी पहली सोलो फिल्म है यह। इसमें उनके साथ अंजना सुखानी और शहाना गोस्वामी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म का जिक्र होने पर अध्ययन उत्साह से कहते हैं, सच कहूं, तो राज-2 में मुझे अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा अवसर नहीं मिला था। मैं खुश हूं कि वह मौका भट्ट कैंप ने मुझे जश्न फिल्म में दिया है। यह मेरी पहली परफॉर्मेस ओरिएंटेड फिल्म है। इसकी कहानी इक्कीस साल के युवक आकाश की है। आकाश बहुत बड़ा म्यूजीशियन बनना चाहता है। वह पब में गाता है। उसकी बहन किसी की रखैल है। उसे वही जिंदगी पसंद है। आकाश हमेशा सपनों में जीता है। उसे लगता है कि उसकी मंजिल आसानी से मिल जाएगी, लेकिन जब वह अपनी मंजिल की तरफ बढ़ता है, तब उसका सामना असलियत से होता है। यह नो बडी से समबडी बनने की कहानी है।
अध्ययन अपनी बात जारी रखते हैं, अब तक इस फिल्म को पूजा भट्ट सहित छह लोगों ने देखा है। सब थिएटर से रोते हुए निकले और सभी ने मेरे काम की तारीफ की। पिछले दिनों मेरे जन्मदिन के मौके पर पापा ने मुझे बीएमडब्ल्यू कार गिफ्ट की। उन्होंने मुझे वह गाड़ी जश्न में मेरा काम देखने के बाद दी। सच कहूं, तो मैं स्वयं उस फिल्म में अपना काम देखकर दंग हूं। महेश भट्ट ने मुझसे कमाल का काम लिया है।
जश्न भट्ट कैंप के साथ अध्ययन की दूसरी फिल्म है। यह फिल्म उन्हें कैसे मिली? वे बताते हैं, पिछले साल जुलाई में भट्ट साहब ने राज-2 का फ‌र्स्ट हाफ देखा। उसी रात उनका फोन आया कि मैं मिलना चाहता हूं। मैंने अभी-अभी तुम्हारी फिल्म राज-2 देखी है। मैं डर गया कि पता नहीं मुझसे क्या गलती हो गई! डरते हुए मैं उनके ऑफिस में पहुंचा। उन्होंने प्यार से मुझे बैठने के लिए कहा। फिर लंबी सांस लेते हुए कहा कि मैं तुम्हारे काम से खुश हूं। तुम में जो बात है, उसे मैं देश के लोगों को दिखाना चाहता हूं। मैं तुम्हें हीरो लेकर जश्न बनाना चाहता हूं। मैंने उनसे कहा कि आप मुझसे जो करने के लिए कहेंगे, मैं करूंगा, लेकिन जानना चाहता हूं कि उसे डायरेक्ट कौन करेगा? उन्होंने कहा कि रक्षा डायरेक्ट करेंगी, लेकिन तुम निश्चिंत रहो। तुम्हारे सीन मैं डायरेक्ट करूंगा।
अध्ययन महेश भट्ट को अपना गुरु मानते हैं। उनका लक्ष्य खुद को स्टार एक्टर के रूप में स्थापित करना है। उसके लिए वे हर तरह की फिल्में करेंगे। वे कहते हैं, आज के जमाने में एक्टर से अधिक स्टार की डिमांड है। स्टार के साथ ही बड़े निर्माता-निर्देशक काम करना चाहते हैं। मेरा लक्ष्य खुद को स्टार एक्टर बनाना है। मैं मेहनत कर रहा हूं। मैं खुद को खास तरह की फिल्म के लिए फिट नहीं कहूंगा। हर तरह की फिल्मों में काम करना मेरा लक्ष्य है।
अध्ययन ने जश्न के प्रदर्शन के पहले चार फिल्में साइन कर ली हैं। उनके बारे में पूछने पर वे कहते हैं, उन फिल्मों की जानकारी मैं अगले महीने दूंगा, जब सारी बातें स्पष्ट हो जाएंगी।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: