Saturday, May 9, 2009

हम तो ऐसे हैं भैया | आलेख

कलाकारों की ऑन-स्क्रीन इमेज से दर्शक बहुत प्रभावित होते हैं, खासकर उनकी वेशभूषा से। अपने चहेते कलाकार की तरह वे भी अपनी जिंदगी को कलरफुल बनाने में जुटे रहते हैं। फिल्म और रिअॅल लाइफ के अंतर को दर्शक भूल जाते हैं। वे कलाकार की उसी छवि के पीछे भागने लगते हैं। सोचते हैं कि बड़े पर्दे पर उन्होंने इन क लाकारों को जिस रूप में देखा है, वे रिअॅल लाइफ में भी वैसे ही होंगे। दर्शक की उसी सोच को ध्यान में रखकर तरंग ने की कुछ चर्चित कलाकारों के निजी जीवन के पहनावे की पड़ताल।
औरों से अलग नहीं हैं : बड़ा पर्दा, फि ल्मी इवेंट्स और पार्टियों में अमूमन अभिनेत्रियां नामी फैशन डिजाइनर द्वारा तैयार ग्लैमरस परिधानों में ही नजर आती हैं। मीडिया के जरिए आम लोगों तक उनकी वही तस्वीरें पहुंचती हैं। केवल यही नहीं, खास मौके के लिए तैयार की गई डिजाइनर ड्रेस को हम सच मान लेते हैं, लेकिन सच्चाई यही है कि फिल्मी कलाकार निजी जीवन में आराम देने वाले कपड़ों को ही तरजीह देते हैं। करीना कपूर रिअॅल लाइफ में अधिकतर टी-शर्ट, शॉर्ट-पैंट और चप्पल में रहती हैं। बिपाशा बसु घर में सामान्य ट्रैक सूट या शॉर्ट-पैंट और टी-शर्ट में रहना पसंद करती हैं। कैटरीना का पहनावा भी करीना से मिलता है। वे घर में टी-शर्ट, डेनिम की पैंट और चप्पल पहनती हैं। इन अभिनेत्रियों के पहनावे में शहर की छाप है। इनसे मेट्रो सिटी की लड़कियां रिलेट कर सकती हैं। ऐश्वर्या राय घर में सलवार और सूट में रहती हैं। विद्या बालन भी घर में सलवार-सूट पहनती हैं और वे अपने बाल खुले रखती हैं। अभिनेत्री ईशा कोप्पिकर कहती हैं, लोग कलाकारों के बारे में अलग सोच क्यों रखते हैं? हम भी इंसान हैं। मैं सामान्य लड़की हूं। घर में उन कपड़ों को पहनना पसंद करती हूं, जिनमें मुझे आराम महसूस होता है। मैं घर में सलवार-सूट या ट्रैक सूट में ही रहती हूं।
आराम है प्राथमिकता: ज्यादातर युवा अभिनेता घर में जींस, टी-शर्ट और चप्पल में रहना पसंद करते हैं। शाहरुख, सलमान, रितिक, सैफ और शाहिद घर में जींस, टी-शर्ट और चप्पल पहनते हैं। ये कलाकार जब डबिंग के लिए स्टूडियो जाते हैं, तब इन्हीं कपड़ों को महत्व देते हैं। सलमान, रितिक और शाहिद को कैप लगाना अच्छा लगता है। ये कलाकार स्टूडियो, फिल्म के सेट या दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो कैप जरूर पहनते हैं। चश्मा भी लगाते हैं। शाहरुख के करीबी बताते हैं कि वे घर में कभी-कभी तौलिया में रहते हैं। जॉन घर में शॉर्ट-पैंट, बनियान और चप्पल पहनते हैं। अमिताभ बच्चन का निजी जिंदगी में पहनावा बिल्कुल अलग है। वे घर में तो कुर्ता-पायजामा पहनते ही हैं, जब वे सेट पर जाते हैं, उस वक्त भी कुर्ता पायजामा में ही होते हैं। इसके साथ वे मोजड़ी भी पहनते हैं। बिग-बी प्रतिदिन सुबह जिम जाते हैं। उस वक्त वे ट्रैक सूट और मंकी कैप पहनते हैं। बिग-बी की खास बात यह है कि वे शूटिंग समाप्त होने के बाद वैन में स्नान करते हैं और अपना कपड़ा पहनकर घर जाते हैं। कुछ कलाकार तो फिल्मों के कपड़े ही पहनकर घर चले जाते हैं।
सादगी के क्यों हैं दीवाने : फिल्मी कलाकारों के निजी जिंदगी में पहनावे एकदम सामान्य होते हैं। यह जानकर लोगों को आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन सच यही है। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, रानी मुखर्जी और जूही चावला जैसे लोकप्रिय कलाकारों के साथ काम कर चुके युवा फिल्मकार विवेक शर्मा इस संदर्भ में कहते हैं, ऑन स्क्रीन महंगे और भारी-भरकम कपड़े पहनकर कलाकार बोर हो जाते हैं। यही वजह है कि ज्यादातर कलाकार अपने घर के भीतर और करीबी दोस्तों के बीच सामान्य कपड़ों में सादगी से रहना पसंद करते हैं। एक वजह यह भी है कि बड़े कलाकार जो कपड़े फिल्मों में पहनते हैं, वे कैमरे के सामने ही अच्छे लगते हैं। निजी जीवन में उनका उपयोग संभव नहीं होता। कुछ तो अपने कपड़ों की खरीदारी विदेशों में करते हैं।
स्वीकार करें सच को : लोगों को यह बात समझ लेनी चाहिए कि अभिनय कलाकारों के लिए एक तरह से जॉब है। फिल्म में वे लेखक के पात्र को जीते हैं। उस पात्र की मांग के अनुसार वे ड्रेसेज पहनते हैं। वे घर में आरामदायक कपड़ों में बेफिक्र अंदाज में रहते हैं। हां, वे हमारी तरह घर की चौखट लांघने से पहले बाकायदा तैयार जरूर होते हैं। एक सच यह भी है कि चहेते सितारे बड़े पर्दे पर और फिल्मी इवेंट्स में जो कपड़े पहनकर आते हैं, ज्यादातर समय वे निर्माताओं या फिर आयोजकों के ही होते हैं। यह नहीं भूलना चाहिए कि अभिनेता और अभिनेत्रियां अपने काम की वजह से खास हैं। वे भी आम लोगों की तरह आरामदायक जिंदगी जीना पसंद करते हैं।

-रघुवेंद्र सिंह

1 comment: