Thursday, July 9, 2009

6 माह शूटिंग 6 माह ऐश

रिया सेन को ग्लैमरस और सेक्सी कहलाने में कोई ऐतराज नहीं है। वे इसे उपलब्धि मानती हैं। रिया गर्व के साथ कहती हैं, अपने लिए ग्लैमरस और सेक्सी ऐक्ट्रेस का संबोधन सुनकर मुझे बहुत खुशी होती है। मैं अपनी इस इमेज का पूरा फायदा भी उठा रही हूं। इस इमेज की वजह से मुझे म्यूजिक वीडियो, फिल्मों में गेस्ट अपियरेंस, स्टेज शो मिलते रहते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सारी ऐक्ट्रेस हैं, जिन्हें यह सब चीजें नहीं मिलतीं। वे घर से सीधे सेट पर जाती हैं और सेट से वापस घर लौट जाती हैं। आजकल कई ऐक्ट्रेस सेक्सी और ग्लैमरस बनने में जुटी हुई हैं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल रही है। अब लोग मेरी तरह ग्लैमरस रोल करना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में कहूं, तो लोग मेरी नकल कर रहे हैं।
रिया अपनी पिछली दोनों फिल्मों जोर लगा के हैय्या और पेइंग गेस्ट की असफलता से निराश नहीं हैं। वे उसकी वजह बताती हैं, फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद मैं उसके बारे में सोचती ही नहीं हूं। मैं अपना काम ईमानदारी से करती हूं और आगे बढ़ जाती हूं। फिल्म की बॉक्स-ऑफिस सफलता और असफलता पर मेरा वश नहीं होता। मैं सकारात्मक सोच रखती हूं। मैं फिल्मों से अच्छी बातें सीखने की कोशिश करती हूं। पेइंग गेस्ट की शूटिंग से जुड़ी यादें हमेशा मेरे साथ रहेंगी। अब मैं अपनी नई फिल्मों तारा सितारा और नौका डूबी की रिलीज का इंतजार कर रही हूं।
रितुपर्णो घोष निर्देशित नौका डूबी को रिया अपने करियर की खास फिल्म मानती हैं। वे कहती हैं, इसमें मैं पहली बार सही मायने में नॉन ग्लैमरस अंदाज में दिखूंगी। उसकी शूटिंग के दौरान मुझे बहुत मजा आया। मैं सुबह सोकर उठते ही सेट पर पहुंच जाती थी। मेकअप का टेंशन नहीं रहता था। वर्ना हर फिल्म की शूटिंग में शॉट से पहले तीन घंटे तक मेकअप करना पड़ता है। खास बात यह है कि नौका डूबी में मैं बहन राइमा के साथ पहली बार काम कर रही हूं, लेकिन दुख की बात यह है कि फिल्म में राइमा के साथ मेरा एक भी दृश्य नहीं है। यह फिल्म जल्द ही बांग्ला और हिंदी दोनों भाषा में रिलीज होगी।
रिया आजकल हॉरर फिल्म शादी : ऑफ द डेड की शूटिंग कर रही हैं। यह उनकी पहली हॉरर फिल्म है। वे उत्साह से बताती हैं, फिल्म में मेरे अपोजिट पूरब कोहली हैं। उसके निर्माता मनमोहन शेट्टी और निर्देशक पवन हैं। यह पवन की पहली फिल्म है। आजकल मैं नए-नए प्रयोग कर रही हूं। पहले मैं अधिकतर कॉमेडी फिल्में करती थी, लेकिन अब हॉरर और थ्रिलर फिल्में भी कर रही हूं।
रिया अपने करियर की समीक्षा करते हुए आगे कहती हैं, मैं फिल्मों के स्वीकारने के मामले में शुरू से चूजी हूं। यही वजह है कि मेरी फिल्मों की फेहरिस्त लंबी नहीं है, लेकिन मैंने यदि दस फिल्में की हैं, तो उसमें से छह फिल्में हिट हुई हैं। सच कहूं, तो मैं ज्यादा फिल्में इसलिए नहीं करती, क्योंकि दर्शक बोर हो जाएंगे। मैं नंबर वन ऐक्ट्रेस बनने की होड़ में भी कभी नहीं रही। मुझे जितना मिलता है, उतने में खुश रहती हूं। मैं छह माह शूटिंग करती हूं और बाकी छह महीने ऐश करती हूं।
गौर करें, तो अब तक रिया अधिकतर मल्टीस्टारर फिल्मों में ही दिखी हैं। इस बारे में वे कहती हैं, मल्टीस्टारर फिल्मों में काम करने में हर्ज क्या है? पांच वर्ष पहले जब मैंने मल्टीस्टारर फिल्मों में काम करना शुरू किया था, तब इन फिल्मों का चलन बढ़ रहा था। उस समय लोगों ने मुझे ऐसी फिल्मों का हिस्सा बनने से रोका और कहा कि भीड़ में खो जाओगी, लेकिन मैंने अपने दिल की सुनी। आज हर कलाकार मल्टीस्टारर फिल्मों में काम कर रहा है। वैसे, जल्द ही मेरी सोलो फिल्में भी आएंगी।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: