Saturday, July 11, 2009

राखी को पसंद है संयुक्त परिवार

अधिकतर लोगों को यकीन नहीं है कि राखी सावंत एनडीटीवी इमेजिन के शो राखी का स्वयंवर के विजेता से विवाह करेंगी ही, लेकिन राखी कहती हैं, यह लोगों की गलतफहमी है। मैं अपने विवाह को लेकर गंभीर हूं। मैंने विवाह का फैसला सोच-विचार कर किया है। लोगों को लग रहा है कि मैं अंत में शो छोड़कर भाग जाऊंगी, लेकिन यकीन मानिए, ऐसा नहीं होगा। मैं इस कार्यक्रम के विजेता से धूमधाम से विवाह करूंगी। मैं नहीं चाहती कि राखी का स्वयंवर पार्ट-टू बनने की नौबत आए।
इस शो की शूटिंग उदयपुर के मशहूर फतेहगढ़ पैलेस में हो रही है। राखी इसे अपना सौभाग्य मानती हैं। वे कहती हैं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरा विवाह पैलेस में होगा। देश भर के युवक मुझसे विवाह करने के लिए परीक्षा देंगे। लोगों को सुनकर आश्चर्य होगा कि मुझसे विवाह करने के लिए देश भर से दो हजार से अधिक लोगों ने ऑडिशन दिया था। अंतिम सोलह प्रतियोगियों में कौन मेरा पति बनता है? यह जानने के लिए मैं खुद उत्सुक हूं। बहरहाल, जो सच्चा होगा और संयुक्त परिवार से होगा, वही मेरा पति बनेगा। मैं खयाल रखूंगी कि प्रसिद्धि और सफलता पाने के लिए कोई मुझे अपनी सीढ़ी न बनाए। इस काम में मदद के लिए मैंने बड़े भाई रवि किशन को शो में बुलाया है।
राखी आगे कहती हैं, मैं विवाह के बाद खुद को आदर्श पत्नी, बहू और मां साबित करूंगी। साथ ही मैं फिल्मों में काम करना भी जारी रखूंगी। विवाह के बाद आइटम सॉन्ग करना बंद कर दूंगी, लेकिन तुलसी की भूमिका वाला सीरियल जरूर करूंगी। उम्मीद है कि विवाह के बाद मेरे प्रशंसकों की संख्या में कमी नहीं आएगी। मैं खयाल रखूंगी कि मेरे होने वाले पति को मेरे काम पर आपत्ति न हो। इस वक्त मेरा कोई अपना नहीं है, इसलिए मैं चाहूंगी कि विवाह के बाद मुझे संपूर्ण परिवार मिले। ऐसा परिवार, जिसमें देवर, ननद, सास, ससुर सब हों। मैं संयुक्त परिवार की बहू बनना पसंद करूंगी।
राखी सावंत अगस्त में शो के विजेता से पारंपरिक तरीके से विवाह करेंगी। वे कहती हैं, मेरे लिए धर्म और जाति मायने नहीं रखते। मैं होने वाले पति के धर्म के अनुसार पारंपरिक तरीके से ही विवाह करूंगी। मेरा विवाह इतिहास होगा। पहली बार कोई सेलिब्रिटी स्वयंवर रचाने जा रही है। मैं दुनिया के सामने अपने स्वयंवर के जरिए उदाहरण पेश करना चाहती हूं कि लड़कियों को उनका मनपसंद वर चुनने का अधिकार है। भारत में माता-पिता अमूमन अपनी पसंद का लड़का चुनकर उससे लड़कियों की शादी कर देते हैं। उसके बाद लड़का पसंद नहीं हो, तब भी लड़की को जिंदगी उसी के साथ गुजारनी पड़ती है। उम्मीद है, मेरे विवाह के बाद स्वयंवर की प्रथा फिर से प्रचलित होगी और लड़कियां मनचाहा जीवनसाथी चुन सकेंगी।
-रघुवेन्द्र सिंह

2 comments:

Maheshwar said...

अपने ड्राइवर से ही शादी कर लो राखी!

राखी सावंत का स्वयंवर एक महज मूर्खतापूर्ण मजाक है। 21 जुलाई को दिखाये गये एपिसोड में राखी सावंत ने मनमोहन तिवारी के घर जाकर परिवार के लोगों से मिलने के बाद सबके बारे में काफी भला-बुरा कहा। यहां तक कि राखी सावंत ने मनमोहन तिवारी से कहा कि तुमसे ज्यादा अच्छा तो मेरा ड्राइवर है।
अगर राखी सावंत का ड्राइवर वाकई मनमोहन तिवारी से ज्यादा अच्छा है तो वह अपने ड्राइवर से ही शादी क्यों नहीं कर लेती? उसे स्वयंवर करने की जरूरत ही क्या थी?
नेहा, रांची

Maheshwar said...

अपने ड्राइवर से ही शादी कर लो राखी!

राखी सावंत का स्वयंवर एक महज मूर्खतापूर्ण मजाक है। 21 जुलाई को दिखाये गये एपिसोड में राखी सावंत ने मनमोहन तिवारी के घर जाकर परिवार के लोगों से मिलने के बाद सबके बारे में काफी भला-बुरा कहा। यहां तक कि राखी सावंत ने मनमोहन तिवारी से कहा कि तुमसे ज्यादा अच्छा तो मेरा ड्राइवर है।
अगर राखी सावंत का ड्राइवर वाकई मनमोहन तिवारी से ज्यादा अच्छा है तो वह अपने ड्राइवर से ही शादी क्यों नहीं कर लेती? उसे स्वयंवर करने की जरूरत ही क्या थी?
नेहा, रांची