Thursday, July 9, 2009

सब कुछ पाया: उर्वशी शर्मा

उर्वशी शर्मा ने वर्ष 2007 में अब्बास-मस्तान की फिल्म नकाब से अभिनय की दुनिया में कदम रखा। उसके बाद वे बिग स्क्रीन से गायब हो गई। दो वर्ष के बाद उनकी फिल्म बाबर आ रही है। आजकल वे फिल्म को लेकर बिजी हैं। मुलाकात में उर्वशी ने बताया, फिल्म नकाब के बाद मुझसे लोगों की अपेक्षाएं बढ़ गई थीं। मैं ऐसी-वैसी फिल्म साइन करके दर्शकों को निराश नहीं करना चाहती थी। यही वजह है कि दूसरी फिल्म साइन करने में मुझे इतनी देर हुई। आशु त्रिखा की फिल्म बाबर की स्क्रिप्ट पढ़कर मुझे लगा कि यह मेरे करियर की दूसरी फिल्म हो सकती है। इसमें लोग मुझे नकाब की सोफिया के विपरीत अंदाज में देखेंगे।
बाबर रिअॅलिस्टिक फिल्म है। इसमें उर्वशी लखनऊ की मुसलिम लड़की बनी हैं। वे बताती हैं, पिछले वर्ष मैंने कलर्स के रिअॅलिटी शो फीअॅर फैक्टर में हिस्सा लिया था। उसमें आशु ने मुझे देखा। बिना मेकअप के मैं उन्हें अच्छी लगी। उन्हें मेरा रिअॅल लुक पसंद आया। शो से बाहर आने के बाद उन्होंने मुझसे संपर्क किया और बाबर की स्क्रिप्ट सुनाई। मुझे स्क्रिप्ट अच्छी लगी। मैंने उन्हें तुरंत हां कह दिया। सामान्य रूप से मैं किसी को जल्दी हां नहीं कहती। मैंने पहली फिल्म नकाब में लार्जर देन लाइफ किरदार निभाया था। बाबर में मुझे आम लड़की बनने का मौका मिल रहा था, जिसे गंवाना मैं नहीं चाहती थी।
आशु की फिल्म के लिए उर्वशी को काफी तैयारी करनी पड़ी? वे बताती हैं, रिअॅल विषय वाली फिल्म में किरदार की छोटी-छोटी बारीकियों पर ध्यान देना पड़ता है। रिअॅल लाइफ में मैं टॉम ब्वॉय हूं। उसके बाद मैं पंजाबी हूं। मेरी भाषा और पहनावा सब बिंदास है। लखनऊ की लड़की का किरदार निभाना मेरे लिए चुनौती था। किरदार के लिए मैंने सबसे पहले उर्दू सीखी, फिर तहजीब। ऐसा इसलिए, क्योंकि लखनऊ के लोग तहजीब के लिए जाने जाते हैं। उनका उठना-बैठना, बातचीत, सलाम-दुआ आदि में नजाकत नजर आती है। यह सब सीखना मेरे लिए मुश्किल रहा।
बाबर की कहानी उत्तर प्रदेश की अपराध जगत पर आधारित है। इसमें उर्वशी के साथ ओम पुरी, मिथुन चक्रवर्ती, सुशांत सिंह मुख्य किरदार निभा रहे हैं। बाबर का किरदार नए अभिनेता सोहम निभा रहे हैं। उर्वशी फिल्म की शूटिंग का अनुभव बांटती हैं, इसमें मैं ओम पुरी और मिथुन जी जैसे कलाकारों के साथ काम कर रही हूं। आशु जी शांत मिजाज के हैं। वे इत्मीनान से काम करते हैं। मैं शूटिंग को एंज्वॉय कर रही हूं।
उर्वशी ने एनकाउंटर फिल्म के निर्देशक अजय की नई फिल्म भी साइन की है। इसकी भी शूटिंग शुरू हो चुकी है। उसमें वे संजय दत्त, विनोद खन्ना और शबाना आजमी के साथ स्क्रीन शेयर कर रही हैं। उर्वशी बताती हैं, फिल्म का नाम अभी तय नहीं हुआ है। उसके अलावा मैंने रेवती वर्मा की फिल्म आपके लिए हैं हम भी साइन की है। उसमें मैं जया बच्चन के साथ काम कर रही हूं। मैं अपने करियर की दशा और दिशा से प्रसन्न हूं। मैंने अपनी मेहनत से सब कुछ पाया है।
उर्वशी के लिए छोटे पर्दे का अनुभव रोमांचक रहा। वे कहती हैं, शो फीयर फैक्टर ने मुझे गांव-गांव में लोकप्रिय बना दिया है। उस शो की वजह से मुझे आशु की फिल्म मिली। मेरे पास यदि उसी तरह के टीवी शो का ऑफर आया, तो मैं जरूर करूंगी। मुझे टीवी शो में काम करने में आपत्ति नहीं है।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: