Saturday, July 4, 2009

नई मंजिलें छूने chali सोहा

नएपन की तलाश में सोहा अली खान अब छोटे पर्दे पर आ गई हैं। दरअसल वह फिल्मों में गंभीर और परिपक्व भूमिकाएं निभाकर थक चुकी हैं, इसलिए उन्होंने छोटे पर्दे पर आने का फैसला किया। सोहा कहती है, मैं काफी समय से नए काम के इंतजार में थी। तभी सिद्धार्थ बसु मेरे पास गेम शो गोदरेज खेलो जीतो जियो का प्रस्ताव लेकर आए। उन्होंने कहा कि यह फैमिली गेम शो है। इसके साथ सिर्फ आप न्याय कर सकती हैं। पहले तो मैंने उन्हें मना कर दिया, क्योंकि मैं खुद को अच्छी होस्ट नहीं मानती हूं। मैंने आजतक अपने घर में कभी कोई पार्टी होस्ट नहीं की। टेलीविजन पर गेम शो होस्ट करना मेरे लिए कठिन था। इस शो को मुझे शुद्ध हिंदी में होस्ट करना था। मैंने सुन रखा था कि शो के तीन एपीसोड की शूटिंग निर्माता एक दिन में करते हैं। दिलचस्प बात है कि बाद में इन्हीं चुनौतियों ने मुझे इस गेम शो का हिस्सा बनने के लिए विवश किया।
सोहा को गेम शो के जरिए अपने प्रशंसकों से मिलने एवं अपने बारे में उनकी निष्पक्ष राय को जानने का मौका मिल रहा है। स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले इस गेम शो की खासियत एवं इससे जुड़े अपने अनुभव के बारे में सोहा कहती हैं, गोदरेज खेलो जीतो जियो अपनी तरह का पहला गेम शो है। इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है। इसके विजेताओं को घरेलू इस्तेमाल के कीमती सामान मिलेंगे। यह भी संभव है कि विजेता को एक फ्लैट भी मिल जाए। मैं स्वयं तरह-तरह के गेम खेलने की शौकीन हूं, इसलिए शो को होस्ट करने में मुझे मजा आ रहा है। इसमें देश के कोने-कोने से लोग हिस्सा ले रहे हैं। इस शो के जरिए मैं सीख रही हूं कि अलग-अलग स्वभाव के लोगों को किस तरह हैंडल करना चाहिए। मेरे लिए शो का अनुभव सुखद और लाभप्रद है।
इस वक्त सोहा की जिंदगी में कई नई चीजें हो रही हैं। सोहा बताती है कि इस गेम शो के अतिरिक्त पहली बार मैं एक हॉरर फिल्म द एक्सीडेंट और एक रोमांटिक फिल्म तुम मिले में काम कर रही हूं। पहली बार अपनी मां के साथ मैं संगीता दत्ता की अंग्रेजी फिल्म लाइफ गोज ऑन में काम कर रही हूं। दिलचस्प बात यह है कि उस फिल्म में भी मां मेरी मां की भूमिका निभा रही हैं। लाइफ गोज ऑन में मुझे ओम पुरी और गिरीश करनाड जैसे प्रतिष्ठित कलाकारों के साथ भी स्क्रीन शेयर करने का मौका मिल रहा है। हाल में उस फिल्म की शूटिंग पूरी करके विदेश से मैं लौटी हूं। मेरे लिए नए साल का आगाज अच्छा हुआ है। उम्मीद कर रही हूं कि दर्शकों को मुझे नए अंदाज में देखने पर खुशी मिलेगी।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: