Wednesday, July 15, 2009

खुद को करूंगी साबित-श्रुति हसन

श्रुति हसन को अभिनय की कला विरासत में मिली है। वे अभिनेता कमल हसन और अभिनेत्री सारिका की बेटी हैं। लक श्रुति हसन की पहली फिल्म है। सोहम शाह निर्देशित इस फिल्म में तेइस वर्षीय श्रुति, संजय दत्ता, मिथुन चक्रवर्ती, इमरान खान और डैनी जैसे स्थापित कलाकारों के साथ दिखाई देंगी। श्रुति ने लक में अभिनय के साथ इसके टाइटल टै्रक आजमा लक आजमा.. को अपनी आवाज दी है। प्रस्तुत है, श्रुति हसन से बातचीत-
आपके मन में सिनेमा से जुड़ने का ख्याल पहली बार कब आया?
मैं बचपन से ही सिनेमा का हिस्सा बनना चाहती थी। मेरा सौभाग्य है कि मेरा जन्म कमल हसन जैसे महान कलाकार के घर हुआ। मुझे बचपन से ही सिनेमा की बारीकियां को जानने और उन्हें समझने का मौका मिला, लेकिन यकीन मानिए मुझे इस क्षेत्र में आने के लिए किसी ने प्रेरित नहीं किया और न ही दबाव डाला।
कमल हसन की बेटी होने का सबसे बड़ा लाभ क्या है?
मुझे बचपन से बेहतरीन फिल्में देखने और अच्छे एवं बुरे सिनेमा के बीच का फर्क समझने का अवसर मिला। कमल हसन ग्रेट फादर हैं। वे मुझे बहुत प्यार करते हैं। जहां तक प्रोफेशनली लाभ की बात है, तो मेरे लिए फिल्म इंडस्ट्री के दरवाजे आसानी से खुल गए।
क्या लक को आप आदर्श डेब्यू फिल्म मानती हैं?
लक रोमांचक एक्शन थ्रिलर है। लक मेरे लिए बेस्ट डेब्यू होगी। खास बात है कि मैं इसमें टिपीकल हीरोइन नहीं बनी हूं, जो हीरो के साथ रोमांस करती है और फैमिली में ड्रामा करती है। मैंने फिल्म में कई रोमांचक एक्शन दृश्य किए हैं। सोहम ने एक्शन दृश्य के लिए मेरे डुप्लीकेट का इस्तेमाल करने की बात कही थी, लेकिन मैंने उन्हें मना कर दिया और सभी एक्शन एवं स्टंट खुद ही किए।
लक की कहानी और अपनी भूमिका के बारे में बताएंगी?
लक की कहानी इसके नाम पर बेस्ड है। इसमें कई सारे पात्र हैं, जो अजीब परिस्थिति में फंस जाते हैं। उनकी जान पर बन आती है। इससे अधिक मैं कहानी का खुलासा नहीं कर सकती। इतना जरूर कहूंगी कि ऐसी कहानी न तो किसी ने अभी तक सुनी होगी और न ही ऐसी फिल्म इंडिया में अब तक बनी है। मैं इसमें आएशा की भूमिका निभा रही हूं। वह सच में जीती है और हमेशा रिस्क लेने के लिए तैयार रहती है। लक में मेरे पात्र के कई शेड्स हैं।
क्या सुनियोजित था कि आप एक्शन फिल्म से ही डेब्यू करेंगी?
मैंने कोई योजना नहीं बनाई थी। मुझे लक की स्क्रिप्ट अच्छी लगी। सोहम का फिल्म के प्रति अप्रोच और उनकी सोच स्पष्ट लगी। अब मैं शुद्ध रोमांटिक फिल्म करना चाहूंगी।
अभिनय और गायन में किसे ज्यादा एंज्वॉय करती हैं?
मैं दोनों को एंज्वॉय करती हँू। लक में मैंने एक गीत गाया है। उम्मीद है कि लोग अभिनय के साथ मेरे गायन की भी सराहना करेंगे। मैं अपने पापा की एक फिल्म का संगीत निर्देशन कर रही हूं। वह ए वेडनेसडे फिल्म का तमिल रीमेक है।
कमल हसन की बेटी होने के कारण किसी तरह का दबाव महसूस होता है?
बिल्कुल नहीं। यदि पहली फिल्म में लोग अपेक्षा करेंगे कि मैं पापा जैसा अभिनय करूंगी तो वह गलत होगा। मुझसे ऐसी उम्मीद करना बेमानी होगी। एक तो मैं लड़की हूं और दूसरा, मैं नई पीढ़ी की हूं। मैंने पापा से अभिनय के टिप्स नहीं लिये हैं। मैंने पैरेंट्स की फिल्में देखकर अभिनय सीखा है। मेरा लक्ष्य उन्हें क्रास करना है।
लक के अलावा आपने कोई फिल्म साइन की है?
मैं जल्दबाजी में नहीं हूं। मेरे पास कुछ फिल्मों के ऑफर आए हैं, लेकिन मैं लक के प्रदर्शित होने के बाद उन फिल्मों के बारे में बात करूंगी। मैं अच्छे लोगों के साथ अच्छा काम करना चाहती हूं।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: