Thursday, July 30, 2009

टेक्नीकली बेस्ट है अज्ञात: रामगोपाल वर्मा | मुलाकात

अज्ञात रामगोपाल वर्मा की इस वर्ष प्रदर्शित होने वाली पहली फिल्म है। टेक्नीकली वे इसे अपने करियर की बेस्ट फिल्म मानते हैं। एक मुलाकात में रामू ने अज्ञात, श्रीलंका के जंगलों में शूटिंग के अनुभव, निजी जीवन, अभिनेत्रियों के साथ अपने लिंकअप और अपनी आलोचनाओं के बारे में बातचीत की..।
अज्ञात का विचार कैसे आया?
पांच वर्ष पहले की बात है। मैं नाच की शूटिंग के लिए कर्नाटक के जंगल में गया था। वह जंगल भयावह था। जब हम जंगल में बहुत अंदर निकल गए, तो अचानक मेरे मन में खयाल आया कि जो आदमी हमें जंगल में लेकर आया है, यदि उसे कुछ हो गया, तो हम जंगल से बाहर कैसे निकलेंगे! वहीं मेरे मन में अज्ञात की नींव पड़ी।
इसकी कहानी के बारे में बताएंगे?
यह थ्रिलर है। इसकी कहानी एक फिल्म के यूनिट की है, जो श्रीलंका के जंगलों में शूटिंग के लिए जाती है। जंगल में उनके साथ अजीब घटनाएं घटती हैं। एक-एक कर उनके साथी गायब होने लगते हैं। मैंने फिल्म के अंत में भी नहीं दिखाया है कि कौन-सी चीज उनके साथियों को गायब करती है। दर्शकों के लिए वह अज्ञात रहेगी। हॉलीवुड में जुरासिक पार्क, एनाकोंडा जैसी कई फिल्में इस विषय पर बनी हैं, लेकिन उनमें दिखाया गया है कि कोई जानवर लोगों को मारता है। अज्ञात दर्शकों के लिए नया अनुभव होगी।
निर्देशक अपनी प्रत्येक फिल्म से एक कदम आगे बढ़ता है। अज्ञात से आपको कितनी मजबूती मिली?
यह टेक्निकली मेरे करियर की बेस्ट फिल्म है। यह फिल्म मैंने साउंड इफेक्ट्स, कैमरा मूवमेंट, बैकग्राउंड स्कोर और कलाकारों के एक्सप्रेशन से बनाई है। मैंने इसमें इन चीजों का अच्छी तरह इस्तेमाल किया है।
प्रियंका (निशा) कोठारी के साथ आपके अनबन की चर्चा थी। इस फिल्म में उन्हें कैसे लिया?
मुझे अपने कलाकार और तकनीशियनों के साथ कभी प्रॉब्लम नहीं हुई। उन्हें प्रॉब्लम हुई, तो मुझे पता नहीं। मेरे पास सूटेबल कैरेक्टर होता है, तो मैं अपने कलाकारों को अवसर देता हूं। मैं विवेक ओबराय के साथ भी एक फिल्म रक्त-चरित्र बना रहा हूं।
अज्ञात में प्रियंका को किस तरह पेश किया है?
मेरी फिल्म का हीरो अज्ञात है और हीरोइन जंगल है। बाकी जो दस-पन्द्रह कलाकार हैं, वे सब कैरेक्टर हैं और वे सब महत्वपूर्ण हैं। मेरी फिल्म में प्रियंका एक कैरेक्टर मात्र हैं।
आपकी फिल्म की अभिनेत्रियों के साथ आपके लिंकअप की चर्चा अवश्य होती है। सच क्या है?
मैंने अमिताभ बच्चन के साथ सात और मनोज बाजपेयी के साथ पांच फिल्में बनाई हैं, तब तो किसी ने कुछ नहीं कहा। मैं किसी हीरोइन के साथ दूसरी फिल्म बनाता हूं, तो लोगों की नजरें उठ जाती हैं। यह लोगों की कल्पना है।
फिल्म अज्ञात की शूटिंग का अनुभव कैसा रहा?
जंगल मुझे हमेशा अ ाकर्षित करते हैं। मैंने नौ वर्ष पहले जंगल फिल्म बनाई थी। मुझे श्रीलंका के जंगलों में शूटिंग करने में मजा आया। वहां कई बड़े जानवर थे, लेकिन हमारी यूनिट बहुत बड़ी थी, इसलिए कोई जानवर हमारे पास नहीं आया। वहां सांप का डर हमेशा बना रहता था।
आपका निजी जीवन लोगों के लिए रहस्य है?
मैं रिअॅल लाइफ में बहुत फनी हूं। मेरे अंदर भी इमोशन हैं। मैं कभी गुस्सा नहीं होता। चौबीस घंटे में से चार घंटे सोता हूं और बाकी समय फिल्मों के बारे में सोचता हूं। फिल्में बनाना मेरे जीवन का एकमात्र लक्ष्य है।
सफलता-असफलता और आलोचना आपको प्रभावित करती हैं?
मुझे इन सबसे कोई फर्क नहीं पड़ता। मेरे पास जितने आइडिया हैं, मैं उतनी फिल्में बनाऊंगा।
क्या नया करना चाहते हैं?
मैं हमेशा नई फिल्में बनाना चाहता हूं। रण और रक्त चरित्र के बाद मेरी एक रोमांटिक फिल्म बनाने की योजना है। आजकल मैं उसी की स्क्रिप्ट लिख रहा हूं। मुझे उम्मीद है, लोग उस फिल्म को बेहद पसंद करेंगे।
-raghuvendra Singh

No comments: