Wednesday, July 16, 2008

बिना मेहनत के कुछ हासिल नहीं होता: विद्या बाल्न


-रघुवेंद्र सिंह
विद्या बाल्न इन दिनों अपनी नई फिल्म किस्मत कनेक्शन और शाहिद कपूर की वजह से काफी चर्चा में हैं। दरअसल विद्या ने अजीज मिर्जा की फिल्म किस्मत कनेक्शन की शूटिंग जब से आरंभ की है, तब से उनका नाम शाहिद के साथ जोड़ा जा रहा है। प्रस्तुत है विद्या बाल्न से फिल्म, शाहिद कपूर और भावी योजनाओं पर खास बातचीत
आप और शाहिद क्या वाकई एक-दूसरे से प्रेम करते हैं?
नहीं। यदि हम एक-दूसरे से प्यार करते तो उसे छुपाते नहीं। हम दोनों शादी-शुदा नहीं हैं जो हमें किसी से छुपाने की जरूरत है। मुझे जिस दिन मेरा सच्चा प्यार मिल जाएगा, सारी दुनिया को उसके बारे में बताऊंगी। अब लोगों को शाहिद और मुझे लेकर इस तरह की बातें कहनी बंद कर देनी चाहिए।
शाहिद कपूर और आपकी जोड़ी को बेमेल कहा जा रहा है। आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
मुझे यह बात समझ में नहीं आ रही है कि रीयल लाइफ में हम दोनों की जोड़ी को लोग बनाने के प्रयास में जुटे हैं और स्क्रीन की बात आते ही कहते हैं कि हम दोनों की जोड़ी फिट नहीं है। मगर मुझे इस बात की कोई शिकायत नहीं है। फिल्म देखने के बाद हमारे बारे में लोगों की धारणा बदल जाएगी। हमारी ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री लोग जरूर पसंद करेंगे।
कहा जा रहा है कि आपने अजीज मिर्जा से स्वयं इस फिल्म के लिए संपर्क किया था?
पहले अजीज जी के ऑफिस से मेरे मैनेजर संजय को फोन आया कि अजीज मिर्जा आपसे मिलना चाहते हैं। मैं उस वक्त विदेश में शूटिंग कर रही थी। मुंबई लौटने के तुरंत बाद मैं अजीज जी से मिली। उन्होंने कहा कि स्क्रिप्ट तैयार नहीं है। वे मुझे बाद में बताएंगे। उस वक्त मैंने उनसे कहा कि मैं आपके साथ काम करना चाहती हूं। अगर मुझे फिल्म का रोल सूट नहीं करेगा तो मैं उन्हें फिल्म में असिस्ट करूंगी। दरअसल मैं अजीज जी की फिल्मों की दीवानी हूं।
फिल्म की कहानी एवं अपने किरदार के विषय में बताएं?
यह प्रिया और राज की कहानी है जिनके बीच बिल्कुल नहीं बनती है। हमारे यहां कहा गया है कि जब दो लोगों की जोड़ी बननी होती है तो लाख कोशिश कर लें उन्हें जुदा नहीं कर सकते और जोड़ी नहीं बननी होती है तो कितनी भी कोशिश कर लें, नहीं बनती है। यही कहानी का सार है। मैं इसमें प्रिया का किरदार निभा रही हूं। प्रिया चुलबुली और खुशमिजाज स्वभाव की लड़की है। उसे जिंदगी से बहुत प्यार है। वह हमेशा खुश रहती है और दूसरों को खुश देखना चाहती है।
क्या आप किस्मत कनेक्शन जैसी बात में यकीन करती हैं?
इस दुनिया में बहुत कम लोग हैं जो किस्मत कनेक्शन की बात में यकीन नहीं करते हैं। मैं किस्मत कनेक्शन में यकीन करती हूं, लेकिन उससे ज्यादा अपनी मेहनत पर विश्वास करती हूं।
अजीज मिर्जा के निर्देशन में काम करने का अनुभव कैसा रहा?
वह सेट पर हमें अपने बच्चों की तरह ट्रीट करते थे। किसी से भेदभाव नहीं करते थे। मैं लकी हूं कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला।
अपने अब तक के कॅरियर से कितनी संतुष्ट हैं?
मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे हम पांच धारावाहिक के बाद इंडस्ट्री में और काम मिलेगा। बिना किसी सपोर्ट के आज मैं सिर्फ दर्शकों के प्यार की वजह से यहां हूं। मैं प्रदीप दादा, विधु विनोद चोपड़ा और उन सभी लोगों की शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मुझ में विश्वास किया और अपने साथ मुझे काम करने का मौका दिया। मैं अपने अब तक के सफर से खुश हूं, लेकिन पूरी तरह संतुष्ट नहीं हूं क्योंकि अभी मुझे और आगे जाना है।
इसके बाद आप और किन फिल्मों में दर्शकों के बीच होंगी?
मैं विशाल भारद्वाज की फिल्म इश्किया और संजय लीला भंसाली की फिल्म चिनाब गांधी कर रही हूं। इनके अलावा मैंने काफी समय पहले मिलन लूथरिया की फिल्म बीहड़ साइन की थी। इस साल के अंत तक उसके फ्लोर पर जाने की उम्मीद है। मैं बता दूं कि इन सभी फिल्मों में दर्शक हर बार विद्या बालान को नए अंदाज में देखेंगे।

No comments: