Monday, June 15, 2009

हास्य कलाकार बनकर नहीं रहना चाहता: रितेश देशमुख

रितेश देशमुख पिछले वर्ष बड़े पर्दे पर कम दिखे। वे कलाकार के तौर पर अपना विस्तार करने का रास्ता तलाश रहे थे। हास्य प्रधान फिल्मों में अभिनय के कारण उनकी पहचान का दायरा सिमट कर रह गया था। अब रितेश बदलाव की उम्मीद जता रहे है।
बदलाव की बात पर रितेश कहते हैं, मैंने बीच में कैश जैसी एक्शन और डरना जरूरी है जैसी हॉरर फिल्म में काम किया। इत्ताफाकन वे बॉक्स ऑफिस पर चली नहीं इसलिए उन्हें कोई याद नहीं करता है। वे चल गयी होतीं, तो आज मैं किसी और स्थिति में होता। देखिए, होता क्या है कि जो फिल्में हिट होती हैं, लोग उन्हें ही याद रखते हैं। निर्माता निर्देशक आपके पास उसी प्रकार की फिल्मों के प्रस्ताव लेकर आते हैं।
इस वर्ष मेरी फिल्मों का लाइनअप बहुत अच्छा है। सुजॉय घोष की अलादीन, रामगोपाल वर्मा की रण, मिलाप झावेरी की जाने कहां से आयी है और डेविड धवन की डू नॉट डिस्टर्ब फिल्में प्रदर्शित होंगी। अब लोग मुझे कुछ नया काम करने का मौका दे रहे हैं, तो मैं कर रहा हूं।
नयी फिल्मों के बारे में रितेश विस्तार से बताते हैं, सुजॉय की अलादीन फैंटेसी फिल्म है। उसमें मैं अलादीन की केंद्रीय भूमिका निभा रहा हूं। अमिताभ बच्चन फिल्म में जिन्न बने हैं। रामगोपाल वर्मा की रण में मैं युवा टीवी पत्रकार पूरब शास्त्री की भूमिका निभा रहा हूं। वह सिद्धांतवादी युवक है। उसमें मैं फिर अमिताभ बच्चन के साथ नजर आऊंगा। जाने कहां से आयी है शुद्ध रोमांटिक फिल्म है। यह मिलाप झावेरी की पहली फिल्म है। उसमें मेरे साथ रूसलान मुमताज हैं। डू नॉट डिस्टर्ब आउट एन आउट कॉमेडी फिल्म है। उसमें मेरे अलावा गोविंदा, सुष्मिता सेन और लारा दत्ता प्रमुख भूमिकाओं में हैं। मैं विविध विधाओं की फिल्मों में काम करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मैं जानता हूं हर कोई अक्षय कुमार नहीं हो सकता है। अक्षय ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने हर प्रकार की फिल्म में खुद को साबित किया है।
रितेश देशमुख अपने मित्र साजिद खान के निर्देशन में दोबारा काम करने जा रहे हैं। वे उनकी दूसरी फिल्म हाउसफुल में अक्षय कुमार के साथ हैं। रितेश कहते हैं, साजिद मेरे खास मित्र हैं। वे अच्छी तरह जानते हैं कि मैं किस कला में माहिर हूं। उन्होंने हाउसफुल में मुझे कमाल की भूमिका निभाने का मौका दिया है। अपने मित्रों की भांति क्या रितेश फिल्म निर्माण में आने के बारे में विचार कर रहे हैं, जवाब में वे कहते हैं, अरे नहीं। फिल्म निर्माण और निर्देशन बहुत बड़ी जिम्मेदारी का काम है। वह टैलेंटेड लोगों को शोभा देता है। मैं अभी अभिनय कर रहा हूं। उसको अच्छी तरह कर लूं। उसके बाद किसी अन्य क्षेत्र में जाने के बारे में विचार करूंगा।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: