Thursday, June 18, 2009

सचमुच लकी हूं मैं: तुलसी कुमार

टी सीरीज परिवार की तुलसी कुमार अपना पहला सोलो म्यूजिक एलबम लव हो जाए लेकर आ रही हैं। पिछले चार सालों से वे पा‌र्श्वगायन कर रही थीं। एलबम के बारे में तुलसी उत्साह से बताती हैं, यह रोमांटिक गीतों वाला एलबम है। इसमें तेरह गाने हैं। नौ ओरिजिनल और चार रिमिक्स। ये गाने सूफी, रॉक, हिप-हॉप और पंजाबी हैं। एलबम का संगीत सांवरिया फेम संगीतकार मोंटी शर्मा ने तैयार किया है और गीत लिखे हैं समीर ने। पिछले एक वर्ष से मैं इसकी तैयारी में जुटी हुई थी। इसे हर उम्र के लोग सुनेंगे। इसके पहले मेरे सात धार्मिक एलबम रिलीज हो चुके हैं, लेकिन यह मेरा पहला सोलो एलबम है। अक्सर, हमको दीवाना कर गए, टॉम डिक ऐंड हैरी, भूलभुलैया, कर्ज और हाल में आई बिल्लू और तस्वीर 8 बाई 10 फिल्मों में तुलसी के गाये गीत लोकप्रिय हुए। सामान्य तौर पर नए सिंगर खुद को प्रस्तुत करने के लिए म्यूजिक एलबम का सहारा लेते हैं। तुलसी तो तमाम फिल्मों में गीत गा चुकी हैं। आखिर एलबम बनाने की जरूरत अब क्यों पड़ी? जवाब में वे कहती हैं, एलबम के जरिए मैं साबित करना चाहती हूं कि हर तरह के गीत गा सकती हूं। मैंने फिल्मों में अब तक जो गाने गाये हैं, वे सभी हाई पीच के थे। सच तो यह है कि मैंने फिल्मों में अधिकतर गाने हिमेश रेशमिया के साथ गाये हैं। वे हाई पीच के गाने ही गाते हैं। हिमेश के कारण मैं टाइपकास्ट हो गई। एलबम के गीत सुनने के बाद लोग समझ जाएंगे कि मैं हर तरह के गाने गा सकती हूं।
लव हो जाए के तीन गीतों का म्यूजिक वीडियो बनाया गया है। उनका निर्देशन तुलसी की भाभी दिव्या खोसला ने किया है। उनके साथ काम करने के अनुभव के बारे में वे कहती हैं, हमने दो गानों की शूटिंग स्विट्जरलैंड और एक गाना गोवा में शूट किया है। भाभी के साथ काम करते हुए लगा नहीं कि मैं शूटिंग कर रही हूं। हमारे साथ मम्मी भी थीं। सेट पर घर जैसा माहौल था। मैं कैमरे के सामने जाने से झिझकती हूं। भाभी ने मेरी झिझक दूर करके अच्छी एक्टिंग करवाई और मुझसे अच्छा डांस भी करवा लिया।
तुलसी छह साल की उम्र से गायन का प्रशिक्षण ले रही हैं। दरअसल, उनके पापा गुलशन कुमार चाहते थे कि वे गायिका बनें। तुलसी कहती हैं, मैं पापा के सपने को जी रही हूं। वे चाहते थे कि मैं बहुत बड़ी गायिका बनूं। मैंने चार साल पहले गायकी शुरू की थी। इतने कम समय में लोग मुझे पहचानने लगे हैं। मैं गायकी की दुनिया में अपना अलग स्थान बनाना चाहती हूं। मैंने एलबम पापा को समर्पित किया है।
तुलसी यह स्वीकार करने से हिचकिचातीं नहीं किगुलशन कुमार की बेटी होने के कारण उन्हें जल्दी पहचान मिल गई। वे कहती हैं, मैं सचमुच लकी हूं कि ऐसे परिवार में मेरा जन्म हुआ। पापा ने मुझे गायकी में आने के लिए प्रेरित किया, अब भैया उत्साह बढ़ाते हैं, लेकिन लोगों को नहीं भूलना चाहिए कि यदि मैं अच्छी गायिका नहीं होती, तो संगीतकार मुझे बार-बार अवसर नहीं देते। भैया मुझसे हमेशा कहते हैं कि जनता का प्यार मिलेगा, तभी आगे बढ़ सकती हो।
इस साल केन घोष की फिल्म याहू, पूजा भट्ट की कजरारे, अदनान सामी के म्यूजिक एलबम और अन्य कुछ अनाम फिल्मों में तुलसी की आवाज सुनाई देगी। वे कहती हैं, इस वक्त मेरा पूरा ध्यान एलबम पर है। दिन-रात ईश्वर और पापा से यही प्रार्थना करती हूं कि यह हिट हो जाए।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: