Monday, June 22, 2009

जाएद खान: गलतियां.. अब नहीं

जाएद खान के लिए वर्ष की शुरुआत खुशगवार नहीं रही। पहले उनके चाचा फिरोज खान दुनिया को अलविदा कह गए और उसके बाद कुछ महीनों से उनकी दीदी सुजैन और जीजा रितिक रोशन की शादीशुदा जिंदगी में दरार की झूठी खबरें परिवार को आहत कर रही हैं। बहरहाल, अब धीरे-धीरे जाएद का परिवार इन दुखदायी पलों से उबर रहा है। जाएद के मुताबिक, हर परिवार को ऐसे दुखदायी पलों से गुजरना पड़ता है। क्या कर सकते हैं? मैं व्यक्तिगत तौर पर चाचा को बेहद मिस करता हूं। मुझे उनके वनलाइनर्स की कमी खलती है। उनका एक वनलाइनर, आई ऐम मैन अमंग्स्ट मेन, इवेन बेटर अमंग्स्ट वूमेन, मेरा फेवरेट है। इसे वे अपने स्टाइलिश अंदाज में हमेशा कहा करते थे।
जाएद विराम लेकर सुजैन और रितिक के बारे में भी कहते हैं, वे दोनों बहुत खुश हैं। उनके बारे में अब तक जो कुछ सुनने में आया है, सरासर गलत है। मेरे साथ भी कई बार ऐसा हुआ है। मीडिया को गलत सूचना मिल जाती है। वैसे भी, हम ऐसी दुनिया में काम करते हैं, जहां हीरोइन के साथ दिन-रात शूटिंग करनी होती है। उसके साथ अच्छी केमिस्ट्री बनानी होती है। इस दौरान जब दो शख्स फ्रेंडली होते हैं, तो लोग गलत समझ लेते हैं। हम शिकायत नहीं कर रहे हैं। यदि लोगों को ऐसी चीजें पढ़ने और लिखने में मजा आता है, तो हम क्या कर सकते हैं! ऐसे समय में चुप्पी साध लेना ही अच्छा है।
जाएद की वैवाहिक जिंदगी अच्छी चल रही है। वे पत्नी मल्लिका और बेटे जिदान के साथ हंसी-खुशी जी रहे हैं। जिदान की बात आते ही जाएद का चेहरा चमकने लगता है। वे कहते हैं, वह मेरी जिंदगी है। उसके आने के बाद मेरी खुशियां और बढ़ गई हैं। सच कहूं, तो उससे दूर रहना मुझे अच्छा नहीं लगता, लेकिन कभी-कभी शूटिंग के सिलसिले में उससे दूर जाना पड़ता है। मैं उसकी परवरिश एक आम लड़के की तरह करना चाहता हूं, कर भी रहा हूं। यही कारण है कि मैं अब तक उसे मीडिया के सामने नहीं लाया। वह अभी डेढ़ साल का है। मैं नहीं चाहता कि इतनी कम उम्र से वह ग्लैमर व‌र्ल्ड की चकाचौंध देखे और बिगड़ जाए।
पिछले साल की तरह इस साल भी जाएद की एकफिल्म ब्लू प्रदर्शित होगी। एंथनी डी-सूजा निर्देशित यह मल्टीस्टारर फिल्म है। जाएद के साथ इसमें संजय दत्त, अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ और लारा दत्ता मुख्य भूमिकाओं में हैं। इसका बजट एक सौ दस करोड़ है। ब्लू के बारे में जाएद कहते हैं, फिल्म की शूटिंग खत्म हो चुकी है, लेकिन निर्माता और मल्टीप्लेक्स मालिकों के बीच हुए मतभेद के कारण इसकी रिलीज डेट तय नहीं हो सकी है। अब स्ट्राइक खत्म हुई है। जल्द ही इसकी रिलीज डेट की घोषणा हो जाएगी। मैं फिल्म की कहानी और अपनी भूमिका के बारे में इस वक्त बात नहीं कर सकता। सिर्फ इतना कह सकता हूं कि फिल्म की शूटिंग का अनुभव रोमांचक रहा। इसमें अपने फेवरेट ऐक्शन हीरो संजय दत्त के साथ काम करके मुझे बहुत मजा आया। लंबे समय से उनके साथ मेरी स्क्रीन शेयर करने की तमन्ना थी।
इस समय ब्लू के अतिरिक्त जाएद के पास एक और फिल्म है, लेकिन वे उसके बारे में जानकारी नहीं देना चाहते। वे कहते हैं, हाल में मैंने एक फिल्म साइन की है, लेकिन अभी मुझे उसके बारे में बात करने की इजाजत नहीं है। मैंने इधर फिल्में साइन करनी कम कर दी हैं। जब तक मुझे सही स्क्रिप्ट और सही निर्माता-निर्देशक नहीं मिलेंगे, मैं कोई फिल्म साइन नहीं करूंगा। मैंने करियर के शुरुआती दिनों में काफी गलतियां की हैं। अब ऐसा कुछ नहीं करना चाहता।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: