Friday, August 8, 2008

निर्देशकों ने विश्वास किया: शाइनी आहूजा

-रघुवेंद्र सिंह
पिछले साल अभिनेता शाइनी आहूजा ने फिल्म मेट्रो, भूलभुलैया और खोया खोया चांद में अपने दमदार अभिनय के लिए जमकर वाहवाही पाई। इस साल उनकी पहली रिलीज फिल्म होगी कुणाल शिवदासानी निर्देशित हाइजैक। शाइनी की यह पहली ऐक्शन फिल्म है। वे इसकी रिलीज का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।
दरअसल, शाइनी काफी समय से ऐक्शन फिल्म करना चाहते थे। वे कहते हैं, अब तक आई मेरी फिल्मों से कुछ लोगों के मन में यह धारणा बन गई थी कि मैं सिर्फ रोमांटिक फिल्में ही कर सकता हूं। सच तो यह है कि यह फिल्म देखने के बाद मेरे बारे में लोगों की धारणा बदल जाएगी। मुझे तब बेहद प्रसन्नता हुई, जब निर्देशक कुणाल मेरे पास हाइजैक की स्क्रिप्ट लेकर आए। मैंने इस फिल्म में कई डेयर डेविल स्टंट किए हैं। इसमें ऑडियंस मेरे नए रूप से रूबरू होंगे।
शाइनी अपने करियर के आरंभ से ही अलग-अलग किस्म के रोल करने के लिए जाने जाते हैं। सुधीर मिश्रा की फिल्म हजारों ख्वाहिशें ऐसी से लेकर अपनी आखिरी रिलीज खोया खोया चांद तक में वे हमेशा नए अंदाज में दिखे। वे कहते हैं, मैं ऐक्टर हूं, इसलिए किसी एक छवि में नहीं कैद होना चाहता। मेरी शुरू से ही यही ख्वाहिश थी कि अपनी हर फिल्म में दर्शकों को नए रूप में दिखूं। बीच में फिल्म गैंगस्टर की सफलता के बाद मेरे पास उसी तरह की भूमिकाओं के ऑफर लगातार आने लगे थे, लेकिन मैंने उन फिल्मों को स्वीकार नहीं किया। मैं अपने दर्शकों को बोर नहीं कर सकता। नई फिल्म हाइजैक में पहले दर्शक मुझे ऐक्शन करते हुए देखेंगे और उसके बाद देखेंगे जानू बरुआ की हर पल में कॉमेडी करते हुए। हालांकि हर पल में मैंने कॉमेडी करने का प्रयास नहीं किया है। उसके दृश्य और संवाद ऐसे बन गए हैं कि उन्हें देखने के बाद दर्शक हंसने से खुद को नहीं रोक पाएंगे!
कुणाल शिवदासानी निर्देशित फिल्म हाइजैक एक पिता और बेटी की कहानी है। शाइनी इसमें पिता की भूमिका निभा रहे हैं। अपने किरदार के बारे में वे कहते हैं, मैं इसमें विक्रम मदन का किरदार निभा रहा हूं। विक्रम चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर ग्राउंड मेंटेनेंस ऑफिसर के पद पर कार्यरत है। एक दिन उसकी बेटी दिल्ली से अमृतसर जा रही होती है। उस जहाज को आतंकवादी हाइजैक कर लेते हैं। उसके बाद विक्रम कैसे बेटी को बचाने के लिए आतंकवादियों के बीच जाता है, यह देखना दिलचस्प होगा। मेरे हिसाब से यह फिल्म आम इनसान की भावनाओं की कहानी है। इसमें एषा देओल एयर होस्टेस का किरदार निभा रही हैं। मेरे लिए इस फिल्म की शूटिंग का अनुभव बहुत शानदार रहा। खासकर हवाई जहाज के दृश्यों की शूटिंग का अनुभव। निर्देशक कुणाल मेरे मित्र हैं। मुझे शूटिंग के दौरान यदि कोई चीज अच्छी नहीं लगती थी, तो मैं उनसे बेझिझक कह देता था। वे मेरी बातों को गौर से सुनते थे। शाइनी गैर फिल्मी पृष्ठभूमि से हैं, लेकिन फिर भी आज उनकी गिनती इंडस्ट्री के अच्छे कलाकारों में होने लगी है। अपने अब तक के सफर पर वे कहते हैं, मुझे खुशी होती है, जब लोग अच्छा ऐक्टर कहते हैं। मैंने जब अपना अभिनय-सफर शुरू किया था, तब इस इंडस्ट्री में मेरा कोई नहीं था। मैंने अपनी काबिलियत के दम पर सब कुछ हासिल किया है। आज जब पीछे पलटकर देखता हूं, तो मुझे बहुत खुशी होती है। मैं अपने निर्देशकों को जरूर धन्यवाद दूंगा कि उन्होंने मुझमें विश्वास दिखाया और अपने साथ काम करने का मौका दिया। उन लोगों का मेरे करियर में बहुत योगदान है।
फिल्म हाइजैक पहले आएगी, उसके बाद हर पल आएगी। हर पल में वे प्रीति जिंटा के साथ हैं। वे कहते हैं, इस साल के अंत तक हर पल रिलीज होगी। इसके अलावा, मेरे पास कोई फिल्म नहीं है। हां, मैंने एक अनाम फिल्म जरूर साइन की है, लेकिन उसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दे सकता।

No comments: