Sunday, August 24, 2008

फिर बंधी सफलता की आस: एशा

[रघुवेंद्र सिंह]
Aug 23, 10:07 pm

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की बड़ी बेटी एशा देओल को अपनी नई फिल्म हाइजैक से एक बार फिर सफलता की आस बंधी है। उल्लेखनीय है कुणाल शिवदासानी निर्देशित इस फिल्म में एशा देओल पहली बार एयर होस्टेस की भूमिका में दिखाई देंगी। यह फिल्म आतंकवाद पर बनी है। इसकी कहानी के केंद्र में एक पिता और पुत्री हैं। पिता के किरदार में शाइनी आहूजा हैं। मैं जिस फ्लाइट में ड्यूटी कर रही होती हूं, उस फ्लाइट को कुछ आतंकवादी हाइजैक कर लेते हैं। उसी फ्लाइट में शाइनी यानी विक्रम मदन की बेटी भी होती है। अब विक्रम अपनी बेटी को बचाने के लिए आतंकवादियों का कैसे सामना करता है और सरिता उसकी किस प्रकार से मदद करती है? यह देखना दिलचस्प होगा। मेरा किरदार फिल्म का अहम पात्र है।

दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म में शुरू से लेकर अंत तक एशा सिर्फ एक कॉस्ट्यूम में दिखाई देंगी। इस बाबत एशा हंसते हुए कहती हैं, दरअसल, मैं एयर होस्टेस के ड्रेस में ड्यूटी पर होती हूं और जहाज को आतंकवादी हाइजैक कर लेते हैं। उसके बाद मेरे किरदार को कपड़े बदलने का मौका ही नहीं मिलता। यह वजह है कि पूरी फिल्म में मैं एक ही ड्रेस में हूं। मैंने इसमें लाल और सफेद रंग का कॉस्ट्यूम पहन रखा है। उसे फैशन डिजाइनर शाहिद आमिर ने तैयार किया है। हाइजैक पहली ऐसी फिल्म है जिसमें मैं शुरू से अंत तक एक ही ड्रेस में हूं। आज के दौर में यह भी अपने आप में अलग बात है। मैंने अपने एयर होस्टेस के किरदार को खूब एंज्वॉय किया।

उल्लेखनीय है एशा देओल की पिछले साल आयी सभी फिल्में जस्ट मैरिड, कैश, डार्लिग और साल 2008 में आयी वन टू थ्री बॉक्स-ऑफिस पर सफल साबित नहीं हुईं। हाल में वे गणेश आचार्य की फिल्म मनी है तो हनी है में गोविंदा के साथ एक गाने में थिरकते दिखी थीं। कहा जा रहा है कि हेमा की लाडली बेटी एशा का कॅरियर अब डगमगा रहा है। अभिनेत्री एशा बचाव की मुद्रा में तर्क देती हैं, कुछ फिल्में नहीं चलीं इसका तात्पर्य यह नहीं है कि किसी कलाकार का कॅरियर खत्म हो रहा है। उतार-चढ़ाव सभी की जिंदगी में आता है। अभी मेरी एक फिल्म हिट हो जाएगी, फिर आप ऐसा सवाल नहीं करेंगे। मुझे उम्मीद है कि हाइजैक से मेरे कॅरियर को उछाल मिलेगा। जहां तक गणेश आचार्य की फिल्म में गेस्ट अपियरेंस का सवाल है तो हम कभी-कभी अपने रिश्तों को निभाने के लिए ऐसा करते हैं। हम भी इंसान हैं। हम पर भी व्यक्तिगत जिम्मेदारियां होती हैं।

एड फिल्म मेकर कुणाल शिवादासानी की यह पहली फिल्म है। उनके साथ साथ काम करने के अनुभव के बारे में एशा कहती हैं, उनके साथ काम करने का अनुभव बहुत अच्छा रहा। यह उनकी पहली फिल्म है, लेकिन उनके साथ काम करके एक बारगी मुझे नहीं लगा कि मैं नए निर्देशक के साथ काम कर रही हूं। वे कई विज्ञापन फिल्में बना चुके हैं। उनका वह अनुभव उनके काम में साफ झलकता है। मुझे आशा है कि वे भविष्य में ऐसी ही बेहतरीन फिल्में बनाएंगे।

हाल में सुनने में आया था कि हेमा मालिनी बेटी एशा के कॅरियर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक फिल्म निर्देशित करने वाली हैं। दरअसल, हेमा मालिनी का मानना है कि एशा की अभी तक कोई ऐसी फिल्म नहीं आयी जिसमें उनकी अभिनय एवं नृत्य प्रतिभा को सही तरह से प्रदर्शित किया गया हो। एशा इस सिलसिले में कुछ भी कहने से बचती हैं। वे कहती हैं, मैं अभी मम्मी की फिल्म के बारे में कुछ नहीं कह सकती। सही वक्त आने पर वे खुद उस प्रोजेक्ट के बारे में बताएंगी। बहरहाल, एशा के पास इस वक्त कल्पना लाजमी की अनाम फिल्म और आदित्य दत्त की फिल्म चाय गरम है। एशा इन फिल्मों की शूटिंग आरंभ होने का इंतजार कर रही हैं।


No comments: