Sunday, August 17, 2008

गंभीर हुई शिल्पा


[रघुवेंद्र सिंह]
Aug 16, 10:32 pm
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय अभिनेत्री शिल्पा शेंट्टी अब भारत की अपेक्षा लंदन में अपना ज्यादातर समय व्यतीत कर रही हैं। दरअसल, शिल्पा चर्चित रिएलिटी शो बिग ब्रदर की विजेता बनने के बाद अपने कॅरियर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार देने में जुटी हुई हैं। अब वे फिल्मों का चुनाव अपनी लोकप्रियता के मद्देनजर ही करती हैं। शिल्पा कहती है, मैं वही काम करती हूं जो मुझे कंन्वेंस करता है। मेरे बारे में कुछ लोगों का कहना है कि मैंने इन दिनों हिंदी फिल्मों से दूरी बना ली है, जबकि मैं ऐसा नहीं मानती हूं। मेरे पास लगातार ऑफर आ रहे हैं, लेकिन मैं बेस्ट काम ही करूंगी।
शिल्पा के बारे में चर्चा है कि वे हिंदी फिल्मों के प्रस्तावों को नजर अंदाज कर हॉलीवुड की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही हैं। इस बात को शिल्पा खारिज कर देती हैं। वे कहती हैं, मेरी पहचान आज सिर्फ हिंदी फिल्मों की वजह से है। फिर भला मैं ऐसा क्यूं करूंगी? हाल में मैंने हॉलीवुड के कई बड़े प्रस्तावों को ना कह दिया, इसलिए ताकि मैं हिंदी फिल्मों में अपनी उपस्थिति ज्यादा दर्ज करा सकूं। मैं दर्शकों से बेवफाई नहीं कर सकती। यह सच है कि मैं हॉलीवुड की तरफ ध्यान दे रही हूं, लेकिन उससे कहीं ज्यादा मेरा ध्यान हिंदी फिल्मों पर केंद्रित है। इस वक्त मैं दो हिंदी फिल्में दोस्ताना और द मैन कर रही हूं। इसके अतिरिक्त उरू पटेल की अंग्रेजी फिल्म हनुमान साइन की है। उसमें मैं सीता का किरदार निभा रही हूं।
उल्लेखनीय है करण जौहर प्रोडक्शन की फिल्म दोस्ताना में शिल्पा शेंट्टी आइटम सांग कर रही हैं और सन्नी देओल के निर्देशन में बनने वाली फिल्म द मैन में वे एक वायलिन वादक की भूमिका में नजर आएंगी। शिल्पा आजकल द मैन में अपने किरदार के लिए तैयारी कर रही हैं। वे कहती हैं, अभी मुझे फिल्म और अपने किरदार के बारे में ज्यादा जानकारी देने की इजाजत नहीं है। फिर भी मैं इतना कहूंगी कि द मैन में मेरा किरदार बहुत मजेदार है। मैं इसमें अभिनेत्री की भूमिका में हूं। इस तरह की भूमिका में दर्शक मुझे पहली बार देखेंगे। आजकल मैं इस फिल्म के लिए वायलिन सीख रही हूं।
शिल्पा शेंट्टी पहली बार अभिनेता सनी देओल के निर्देशन में काम कर रही है। उनके बारे में वे कहती हैं, मैंने सनी के साथ एक्टर के तौर पर काम किया है, लेकिन निर्देशक के तौर पर पहली बार काम कर रही हूं। साथ ही मैं पहली बार ऐसी फिल्म में काम कर रही हूं, जिसके लीडिंग एक्टर फिल्म के निर्देशक भी हैं। मेरा सनी के निर्देशन में काम करने का अनुभव शानदार है।
शिल्पा को एक्टिंग में आए पन्द्रह वर्ष हो चुके हैं। अब वे एक्ट्रेस के साथ निर्मात्री भी बन गई हैं। उन्होंने एस2 ग्लोबल प्रोडक्शन नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस बनाया है। वे अपने प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले जल्द ही हिंदी फिल्म के निर्माण की घोषणा करने वाली हैं। शिल्पा कहती हैं, इस वक्त दो फिल्मों के निर्माण की योजना चल रही है। इसमें से एक फिल्म का निर्देशन मनीष झा करेंगे। मैं अपने प्रोडक्शन हाउस में बेहतरीन मनोरंजक फिल्में बनाऊंगी, यह मेरा ऑडियंस से वादा है।
गत दिनों शिल्पा अपनी योग डीवीडी शिल्पाज योग को लेकर काफी चर्चा में थीं। इस वक्त वे अपनी योग पहल को लेकर बहुत खुश हैं। इसकी वजह के बारे में वे कहती हैं, मिली रिपोर्ट के मुताबिक शहर और दूर-दराज के गांव में मेरी डीवीडी डिमांड में है। मुझे खुशी है कि लोग मेरी इस पहल से योग के प्रति जागरूक हो रहे हैं। अब मैं इस क्षेत्र में कुछ और करने की सोच रही हूं, लेकिन आप निश्चिंत रहें शिल्पा योग गुरु नहीं बनेंगी। मैं एक्ट्रेस पहले हूं और एक्टिंग हमेशा मेरी प्राथमिकता होगी।

No comments: