Wednesday, August 13, 2008

जिंदगी भर गांधी जी पर गर्व रहेगा: अक्षय खन्ना

-रघुवेंद्र सिंह
हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लीडिंग कलाकारों में अक्षय खन्ना की ऐक्टिंग का अंदाज बिल्कुल जुदा है। उनकी सधी अदाकारी हर तरह के किरदार को सिने प्रेमियों का प्यारा बना देती है। उन्होंने सीरियस, ऐक्शन, कॉमेडी हर तरह की भूमिकाओं में दर्शकों का प्यार बटोरा है। उनकी फिल्में बॉर्डर, दिल चाहता है, हमराज, हंगामा, गांधी माई फादर और रेस दर्शकों को बेहद पसंद आई। हमें अक्षय अपनी बेस्ट फिल्म के बारे में बता रहे हैं।
मैं अनिल कपूर प्रोडक्शन की फिल्म गांधी माई फादर को अपने करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म इसलिए मानता हूं, क्योंकि यह मेरे करियर की पहली सच्चाई पर आधारित फिल्म है। मैंने इस फिल्म में गांधी जी के बेटे हरिलाल का किरदार निभाया है। यकीन मानिए, हरिलाल मेरे करियर का सबसे मुश्किल रोल था और मैं इस किरदार को निभाते समय वाकई बहुत डरा हुआ था। मैं मन ही मन सोचता रहता था कि क्या इस रोल के साथ न्याय कर पाऊंगा! दरअसल, जब किरदार रिअॅल लाइफ बेस्ड होता है, तब कलाकार की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है और फिर यदि गांधी और हरिलाल जैसे शख्स हों, तो जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।
मैंने अपने करियर में पहली बार इस किरदार के लिए खूब तैयारी की। निर्देशक फिरोज अब्बास खान का साथ मिलने की वजह से मुझे मेहनत थोड़ी कम करनी पड़ी। ऐसा इसलिए कि उन्होंने पहले से काफी रिसर्च कर रखा था। फिरोज ने हरिलाल के किरदार को निभाने में मेरी काफी मदद की। मैं फिरोज को इस बात के लिए धन्यवाद दूंगा कि उन्होंने गांधी और उनके बेटे के विवादास्पद रिश्ते पर फिल्म बनाई। इस विषय से ज्यादातर लोग अनजान थे। सबसे खास बात यह है कि उन्होंने इसे कॉमर्शिअॅल बनाने की जरा-सी भी कोशिश नहीं की। जैसा सब्जेक्ट था, उसे वैसे ही पेश किया। मैं पहले डरा हुआ था कि पता नहीं, पब्लिक इस फिल्म को स्वीकार करेगी या नहीं, लेकिन इसने जितनी सराहना बटोरी, उससे हम सभी का उत्साह बढ़ा। फिल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहा गया।
गांधी माई फादर जैसी फिल्में यदा-कदा ही बनती हैं और हम कलाकारों को यदा-कदा ऐसे किरदार निभाने को मिलते हैं। मैं एक बार फिर अनिल और फिरोज को धन्यवाद दूंगा कि मुझे अपनी फिल्म का हिस्सा बनाया। इस फिल्म को करने के बाद पहली बार मुझे अपने ऐक्टर होने पर गर्व हुआ। यदि मुझे फिर इस तरह का कोई चैलेंजिंग रोल मिलेगा, तो मैं जरूर करूंगा। मैं पूरी जिंदगी इस फिल्म पर गर्व करूंगा।

No comments: