Tuesday, August 19, 2008

भोले शंकर का हिस्सा बनकर खुश हूं: मनोज तिवारी

-रघुवेंद्र सिंह
भोजपुरी फिल्मों के लोकप्रिय गायक-अभिनेता मनोज तिवारी जल्द ही पंकज शुक्ल निर्देशित फिल्म भोले शंकर में मिथुन चक्रवर्ती के साथ नजर आएंगे। वे इस बात को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मनोज कहते हैं, अमिताभ बच्चन और अजय देवगन के बाद मिथुन चक्रवर्ती जैसे सीनियर कलाकार के साथ काम करना मेरे लिए न केवल गर्व की बात है, बल्कि किसी सपने के हकीकत में बदलने जैसा है। मैं बचपन में मिथुन दा की फिल्में खूब देखा करता था। उन दिनों मेरे मन में उनसे रूबरू होने तक की बात नहीं आती थी। उनके साथ मेरा काम करने का अनुभव शानदार रहा। मुझे शूटिंग के दौरान पता चला कि भोजपुरी के लिए मिथुन दा के दिल में बहुत जगह है।
फिल्म भोले शंकर दो भाइयों की पारिवारिक कहानी है। इसमें बड़े भाई शंकर की भूमिका मिथुन चक्रवर्ती निभा रहे हैं। फिल्म और अपने रोल के बारे में मनोज विस्तार से बताते हैं, यह एक साफ-सुथरी फिल्म है। मैं इसका हिस्सा बनकर खुश हूं। मैं इसमें भोले की भूमिका निभा रहा हूं, जो अपने नाम के अनुरूप बहुत सीधा-सादा युवक है। वह बेरोजगार है और नौकरी की तलाश में है। भोले को गाने का शौक है। फिल्म के माध्यम से यह संदेश देने की कोशिश हुई है कि इनसान का हुनर भी रोजगार दिला सकता है। फिल्म में गांव और शहर दोनों दिखेगा।
बीते कुछ सालों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भोजपुरी फिल्मों को अच्छी लोकप्रियता मिली है। इसका श्रेय काफी हद तक मनोज तिवारी को जाता है। इस बारे में वे कहते हैं, यह सच है कि बीते कुछ सालों में भोजपुरी फिल्मों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता बढ़ी है, क्योंकि मैं जब बाहर के देशों में जाता हूं और वहां लोग जब हमें सम्मान देते हैं और हमारी भोजपुरी फिल्मों और यहां के कल्चर की तारीफ करते हैं, तो खुशी होती है। मैं सम्मानित महसूस करता हूं, जब लोग कहते हैं कि इस लोकप्रियता में मेरा थोड़ा-बहुत योगदान है। मेरा लक्ष्य भोजपुरी को और सम्मानित मुकाम दिलाना है। उसके लिए अच्छे काम और अच्छे लोगों की जरूरत है।
पिछले दिनों नीदरलैंड सरकार ने मनोज तिवारी के नाम पर डाक टिकट जारी कर उन्हें सम्मानित किया। इस खबर को सुनकर हर भोजपुरी भाषी ने गर्व महसूस किया। हालांकि भारत में कुछ लोगों ने इस डाक टिकट पर प्रश्नचिह्न लगाया और कहा कि यह सब झूठ है! इस बारे में मनोज कहते हैं, दरअसल, भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ लोगों को मेरा यह सम्मान हजम नहीं हो रहा है। सच तो यह है कि वे लोग न केवल सवाल उठा रहे हैं, बल्कि भोजपुरी समुदाय को शर्मिदा भी कर रहे हैं। सच यही है कि नीदरलैंड सरकार ने मेरे नाम पर डाक टिकट जारी किया है। मैं पहला भारतीय हूं, जिसे नीदरलैंड सरकार से इस तरह का सम्मान मिला है। मनोज का जलवा छोटे पर्दे पर भी देखने को मिला है। शो चक दे ब"ो 9 एक्स चैनल पर प्रसारित हुआ। मनोज ने इसे रोशनी चोपड़ा के साथ होस्ट किया था। उनकी रवीना टंडन और गणेश आचार्य के साथ मीठी नोकझोंक और उनका शो को होस्ट करने का अंदाज सबको भाया। मनोज कहते हैं, मैं खुश हूं कि छोटे पर्दे के दर्शकों ने मेरा काम पसंद किया है। जल्द ही इसका सेकॅन्ड पार्ट शुरू होगा। उम्मीद है, इस बार पहले की तुलना में शो को अधिक दर्शक मिलेंगे।
आने वाली अन्य भोजपुरी फिल्मों के बारे में पूछने पर मनोज कहते हैं, फिल्म भोले शंकर के बाद ए भौजी के सिस्टर, छोटका भैया जिंदाबाद, भोजपुरिया डॉन और हम हंई खलनायक आदि आएंगी। फिल्म हम हंई खलनायक में दर्शक मुझे शत्रुघ्न सिन्हा के साथ देखेंगे। इस फिल्म की शूटिंग चल रही है।

No comments: