Saturday, August 16, 2008

आत्म मंथन के लिए ब्रेक लिया था: महेश मांजरेकर

-रघुवेंद्र सिंह
निर्देशक महेश मांजरेकर ने गत तीन सालों से निर्देशन की दुनिया से दूरी बना रखी है। आखिर क्यों? जवाब में महेश कहते हैं, मेरी फिल्मों की असफलता ने मुझे निर्देशन की दुनिया से दूर रहने के लिए विवश कर दिया था। जब एक के बाद एक मेरी फिल्में असफल होने लगीं तब मैंने सोचा कि आखिर कहां चूक हो रही है, यह सोचने के लिए या कहिए आत्म मंथन के लिए मैंने तीन साल का यह ब्रेक लिया। अब मैं पुन वापसी करने जा रहा हूं। मैंने दो-तीन स्क्रिप्ट लिखी हैं। ये सभी मेरे टाइप की फिल्में हैं। आने वाले कुछ दिनों में मैं इनके स्टारकास्ट की घोषणा करूंगा।
महेश इस दौरान अपनी फिल्मों की असफलता के बारे में विचार करते रहे। उन्होंने फिल्मों की असफलता की क्या वजह पाई? महेश कहते हैं, मैंने निर्देशक के तौर पर अपनी प्रत्येक फिल्म में प्रयोग करने की कोशिश की। वास्तव जैसे मेरे कुछ प्रयोग सफल रहे और पद्मश्री लालू प्रसाद यादव जैसे प्रयोग असफल हुए। मैंने पाया कि वे मेरे वश की फिल्में नहीं थीं। अब मैं जो फिल्में बनाने जा रहा हूं, उम्मीद है दर्शक उन्हें देख खुश होंगे।
महेश मांजरेकर की कई घोषित फिल्में अधूरी पड़ी हुई हैं। उनमें बिग बाजार, अनयुजुअल लव स्टोरी और देह फिल्में हैं। उनके बारे में पूछने पर महेश कहते हैं कि वक्त मिलेगा तो उनको पूरा करूंगा।

No comments: