Sunday, August 17, 2008

सब अपने आप हो रहा है: तुषार कपूर


[रघुवेंद्र सिंह]
Aug 16, 10:32 pm
तुषार कपूर गत वर्ष फिल्म शूटआउट एट लोखंडवाला में गैंगस्टर दिलीप बुआ की भूमिका में सबकी तारीफ बटोरने में सफल रहे। हालांकि वे कॉमेडी के सफल एक्टर कहे जाते हैं। उनकी नयी फिल्म सी कंपनी इसी कड़ी का हिस्सा है। पेश है तुषार कपूर से बातचीत-
[क्या वजह है कि अब आप सिर्फ कॉमेडी फिल्में ही कर रहे हैं?]
यह कोई सोची-समझी रणनीति नहीं है। मुझे कुछ कहना है जैसी रोमांटिक और खाकी जैसी गंभीर फिल्म करने के बाद मेरे पास क्या कूल हैं हम का ऑफर आया। मैंने उसके लिए हां कह दिया। वह फिल्म और उसके बाद आई मेरी कॉमेडी फिल्म गोलमाल हिट हो गई। सच मानिए, यह सब अपने आप हो रहा है। अब मेरी इमेज भी कॉमेडी एक्टर की बन गई है। यह वजह है कि शूटआउट.. करने से पहले मैं डर गया था।
[किस तरह की फिल्में करने के इच्छुक हैं?]
मैं हॉरर और डांस बेस्ड फिल्में करना चाहता हूं। मैं खुद को डांस में स्ट्रांग मानता हूं। इस तरह की फिल्में मिल जाएं तो मजा आ जाए।
[आप सी कंपनी में अक्षय कुमार की भूमिका निभा रहे हैं?]
हां, मगर वह हमारे एक्टर अक्षय कुमार नहीं हैं। मेरे किरदार का नाम ही सिर्फ अक्षय कुमार है। उसमें अक्षय जैसी कोई क्वालिटी नहीं है। वह बहुत डरपोक है। दरअसल, सी कंपनी कॉमेडी फिल्म है। यह तीन दोस्तों की कहानी है। तीनों लूजर हैं। उसमें एक अक्षय है। अक्षय पेशे से टीवी जर्नलिस्ट है। वह एक लेट नाइट शो खलबली का एंकर है। उसकी फेमस पंच लाइन है कि चैन से सोना है तो जाग जाइये। यह बहुत मजेदार किरदार है।
[अक्षय के किरदार के लिए किसी तरह की तैयारी करनी पड़ी?]
हां, मैंने क्राइम बेस्ड शो सनसनी और वारदात के कुछ एपीसोड देखे, लेकिन मैंने किसी की नकल नहीं की है। मैंने अक्षय के किरदार को अपने तरीके से जीने का प्रयास किया है।
[क्या इस तरह के शो समाज के लिए हितकर हैं?]
समाज का बड़ा वर्ग ऐसे कार्यक्रमों को प्रतिदिन देख रहा है। इस तरह के कार्यक्रमों के जरिए यह जानने को मिल रहा है कि भारत के छोटे-छोटे शहरों और गांवों में कैसी घटनाएं घट रही हैं। ऐसे शो भारत के एक अलग पहलू से लोगों को अवगत करा रहे हैं। इन कार्यक्रमों ने अपराध की तरफ लोगों का ध्यान खींचा है और उन्हें जागरूक बनाया है। मुझे सनसनी और वारदात जैसे कार्यक्रमों में कोई बुराई नहीं दिखती।
[एकता कपूर और आपके बीच लड़ाई होने की बात में कितनी सच्चाई है?]
वह लड़ाई नहीं थी। दरअसल, हम लोगों के बीच उस दिन कॉस्टूयम को लेकर बहस हो रही थी, जैसा कि प्रोफेशनली टीम के साथ होता है। लेकिन उस बात को एक टैबलॉयड ने इतना बढ़ा-चढ़ाकर लिखा कि क्या कहें? हम दोनों भाई-बहन हैं। हमारे बीच छोटी-मोटी लड़ाइयां होती रहती हैं।
[आपने एकता को सी कंपनी में एक्टिंग करने के लिए राजी किया है?]
एकता इस फिल्म में एक्टिंग नहीं कर रही हैं। वह फिल्म में बालाजी प्रोडक्शन की हेड एकता के रूप में ही दिखेंगी। उसके लिए एकता को मनाने में मुझे एक महीने लगे। उनके अलावा इसमें महेश भंट्ट और करण जौहर भी दिखाई देंगे।
[क्या यह सच है कि एकता अपने प्रोडक्शन की फिल्में नहीं देखतीं?]
हां। उन्होंने अभी तक शूटआउट.. नहीं देखी है। वे सिर्फ, कौन सी फिल्म बन रही है और उसमें कौन-कौन से कलाकार हैं? इतनी जानकारी रखती हैं। मैं भी उनके सीरियल नहीं देखता हूं। हालांकि, वे इसके लिए मुझ पर गुस्सा होती हैं। सबसे दिलचस्प बात यह है कि मम्मी-पापा में से कोई न तो मेरी फिल्में देखता है और न ही एकता के सीरियल। वे लोग कहते हैं कि वे सही जज नहीं कर पाएंगे क्योंकि वे हमारे पैरेंटस हैं।
[आगामी फिल्में]
आने वाले दिनों में तुषार की रोहित शेंट्टी निर्देशित फिल्म गोलमाल रिटर्न रिलीज होगी। उसमें तुषार गूंगे लड़के की भूमिका में होंगे। उसके बाद नीरज वोरा की रन भोला रन और रूमी जाफरी की लाइफ पार्टनर आएगी। लाइफ पार्टनर में तुषार गोविंदा के साथ काम कर रहें है। ये तीनों कॉमेडी फिल्में हैं।

No comments: