Sunday, August 17, 2008

किसी से प्रभावित नहीं हूं: कुणाल शिवदासानी | मुलाकात


[रघुवेंद्र सिंह]
शाइनी आहूजा और एषा देओल अभिनीत फिल्म हाइजैक से कुणाल शिवदासानी फिल्म निर्देशन में कदम रख रहे हैं। वे अब तक तीन सौ से अधिक विज्ञापन फिल्में बना चुके हैं। उन्होंने अपनी पहली फिल्म के लिए आतंकवाद को विषय के रूप में चुना है, जो कि एक ऐक्शन-थ्रिलर फिल्म है। प्रस्तुत है निर्देशक कुणाल से बातचीत के अंश..।
आतंकवाद पर अब तक कई तरह की फिल्में बन चुकी हैं। हाइजैक उनसे किस रूप में अलग है?
फिल्म की खासियत यही है कि इसमें आतंकवाद जैसे गंभीर मुद्दे को एक भावनात्मक कहानी के माध्यम से उठाया गया है। दरअसल, इसकी कहानी के केंद्र में एक पिता और बेटी हैं। बेटी जिस जहाज में सफर कर रही होती है, उसे आतंकवादी हाइजैक कर लेते हैं। अब पिता कैसे बेटी को बचाता है, यही कहानी है इस फिल्म की। इसमें आतंकवाद को बड़े सलीके से पिरोया गया है। वैसे भी आतंकवाद ऐसा विषय है कि इस पर और भी फिल्में बनाई जा सकती हैं।
हाल में आतंकवाद पर बनी फिल्म मिशन इस्तांबुल को दर्शकों ने खारिज कर दिया, ऐसे में हाइजैक की सफलता को लेकर आप कितने आश्वस्त हैं?
मुझे पूरा विश्वास है कि मेरी फिल्म को दर्शक पसंद करेंगे। इस विश्वास की वजह है मेरी फिल्म की दमदार कहानी, जो फिल्म के अंत तक दर्शकों को सीट से बांधकर रखेगी। अब तक आतंकवाद पर जितनी फिल्में बनी हैं, वे सही तरह से विषय के साथ न्याय कर पाने में असफल रही हैं। यही वजह है कि उन्हें दर्शकों ने नकार दिया, लेकिन यह फिल्म इस मामले में मजबूत है। दरअसल, इसे हॉलीवुड के अंदाज में बनाया गया है।
शाइनी आहूजा आपके मित्र हैं। क्या यही वजह है कि आपने उन्हें नायक की भूमिका दी?
नहीं। शाइनी बेहतरीन कलाकार हैं इसलिए उन्हें मैंने फिल्म के लिए चुना। यह अलग बात है कि वे मेरे अच्छे मित्र भी हैं। उनकी प्रदर्शित सभी फिल्में देखिए, वे वाकई कमाल की ऐक्टिंग करते हैं। मुझे अपनी फिल्म के लिए एक ऐसे ही दमदार ऐक्टर की जरूरत थी और शाइनी में मुझे अपना वह हीरो दिखा। प्रोफेशनली जुड़ने के बाद अब हमारी दोस्ती और मजबूत हो गई है।
तीन सौ विज्ञापन फिल्में बनाने के बावजूद आपको पहली फिल्म खुद प्रोड्यूस करनी पड़ रही है। वजह..?
मैं अपनी ऐड फिल्में भी खुद ही प्रोड्यूस करता था। मेरा मानना यह है कि फिल्म मेकिंग का हर डिपार्टमेंट निर्देशक के हाथ में होना चाहिए। इससे उसे किसी बात के लिए समझौता नहीं करना पड़ता है। मैंने हाइजैक में जो इक्वीपमेंट्स इस्तेमाल किए हैं, कोई और निर्माता होता, तो वह मुझे यह सब नहीं देता और ऐसा होने से मेरी फिल्म प्रभावित हो सकती थी। मैं आगे भी अपनी फिल्में खुद प्रोड्यूस करूंगा..।
भविष्य में किस तरह की फिल्में बनाना चाहते हैं? किन निर्देशकों से प्रभावित हैं आप?
मैं किसी निर्देशक से प्रभावित नहीं हूं। मेरी फिल्म मेकिंग की अपनी स्टाइल है। मुझे ऐक्शन-थ्रिलर फिल्में पसंद हैं, इसलिए मैं इसी जॉनर की फिल्में बनाने का इच्छुक हूं।
आपकी आगे की क्या योजनाएं हैं?
फिलहाल सारा ध्यान उनतीस अगस्त पर लगा हुआ है, क्योंकि इसी दिन मेरी फिल्म हाइजैक रिलीज हो रही है। बस, यही चाहता हूं कि दर्शकों को यह फिल्म पसंद आए। साथ ही एक स्क्रिप्ट पर काम कर रहा हूं। उसके बारे में हाइजैक की रिलीज के बाद बात करूंगा।

No comments: